इन 11 टिप्स से करें ख़ूबसूरत और महंगी पेंटिंग की केयर (11 Tips to Care For Expensive Paintings)

क्या आपने अपने होम डेकोर (Home Decor) के लिए ख़ूबसूरत और आकर्षक, लेकिन महंगी पेंटिंग (Expensive Paintings) ख़रीदी है, पर इस बात से परेशान हैं कि उसका रख-रखाव और केयर कैसे की जाए? आइए, हम आपको बताते हैं- 1. साफ़-सफ़ाई के लिए पेंटिंग को निकालते व लगाते समय हमेशा उसके निचले किनारों से पकड़ें, ताकि फ्रेम का वज़न कोने व किनारों पर न पड़े. 2. पेंटिंग को सूती या मखमली कपड़े से साफ़ करें. सूती कपड़े से पेंटिंग पर जमा धूल-मिट्टी आसानी से निकल जाती है. 3. पेंटिंग को बाहरी दीवारों पर न लगाएं. बदलते मौसम, जैसे- तेज़ धूप व बारिश के कारण होनेवाली नमी से पेंटिंग ख़राब हो सकती है. 4. साल में दो बार पेंटिंग को दीवार से उतारकर चेक करें कि कहीं उसमें कोई दरार तो नहीं आई है. 5. पेंटिंग को प्लास्टिक शीट की बजाय पतली सूती चादर से कवर करके रखें. सूती चादर के छिद्रों से हवा अंदर तक पास होगी, जिसके कारण पेंटिंग ख़राब नहीं होगी. और भी पढ़ें:  टॉप 10 डेकोर आइडियाज़ (Top 10 Decor Ideas) 6. वज़नदार पेंटिंग को लटकाने के लिए दीवार पर मज़बूत हुक लगाएं. उन्हें दीवार पर अच्छी तरह इंसर्ट करें, ताकि पेंटिंग को सपोर्ट मिल सके. 7. भारी पेंटिंग को लटकाने के लिए कम-से-कम दो मज़बूत हुक का इस्तेमाल करें, जो पेटिंग का भार सहन कर सके. 8. मॉनसून में पेंटिंग जल्दी ख़राब हो जाती हैं, इसलिए उसे बीच-बीच में चेक करते रहें. 9. पेंटिंग को फ्रेम कराते समय हाथों से कैनवास को न छूएं, क्योंकि उंगलियों के पोर्स…

क्या आपने अपने होम डेकोर (Home Decor) के लिए ख़ूबसूरत और आकर्षक, लेकिन महंगी पेंटिंग (Expensive Paintings) ख़रीदी है, पर इस बात से परेशान हैं कि उसका रख-रखाव और केयर कैसे की जाए? आइए, हम आपको बताते हैं-


1. साफ़-सफ़ाई के लिए पेंटिंग को निकालते व लगाते समय हमेशा उसके निचले किनारों से पकड़ें, ताकि फ्रेम का वज़न कोने व किनारों पर न पड़े.

2. पेंटिंग को सूती या मखमली कपड़े से साफ़ करें. सूती कपड़े से पेंटिंग पर जमा धूल-मिट्टी आसानी से निकल जाती है.

3. पेंटिंग को बाहरी दीवारों पर न लगाएं. बदलते मौसम, जैसे- तेज़ धूप व बारिश के कारण होनेवाली नमी से पेंटिंग ख़राब हो सकती है.

4. साल में दो बार पेंटिंग को दीवार से उतारकर चेक करें कि कहीं उसमें कोई दरार तो नहीं आई है.

5. पेंटिंग को प्लास्टिक शीट की बजाय पतली सूती चादर से कवर करके रखें. सूती चादर के छिद्रों से हवा अंदर तक पास होगी, जिसके कारण पेंटिंग ख़राब नहीं होगी.

और भी पढ़ें:  टॉप 10 डेकोर आइडियाज़ (Top 10 Decor Ideas)

6. वज़नदार पेंटिंग को लटकाने के लिए दीवार पर मज़बूत हुक लगाएं. उन्हें दीवार पर अच्छी तरह इंसर्ट करें, ताकि पेंटिंग को सपोर्ट मिल सके.

7. भारी पेंटिंग को लटकाने के लिए कम-से-कम दो मज़बूत हुक का इस्तेमाल करें, जो पेटिंग का भार सहन कर सके.

8. मॉनसून में पेंटिंग जल्दी ख़राब हो जाती हैं, इसलिए उसे बीच-बीच में चेक करते रहें.

9. पेंटिंग को फ्रेम कराते समय हाथों से कैनवास को न छूएं, क्योंकि उंगलियों के पोर्स तैलीय होने के कारण कैनवास पर उनके निशान पड़ सकते हैं.

10. बिना ग्लासवाली पेंटिंग को किचन में न लगाएं. कुकिंग के दौरान घी-तेल का धुआं, वसा और भोजन के कण कैनवास को ख़राब कर देते हैं.

11. इसी तरह से बाथरूम में भी बिना ग्लासवाली पेंटिंग न लगाएं. बाथरूम में पर्याप्त नमी होती है, जिसके कारण कैनवास ख़राब हो सकता है.

और भी पढ़ें: घर को सजाते समय न करें ये 6 ग़लतियां (6 Mistakes To Avoid When Decorating Your Home)

– बेला शर्मा

Recent Posts

बॉलीवुड क्वीन कंगना रनौत की खूबसूरती और फिटनेस का राज़ (Beauty And Fitness Secrets Of Bollywood Queen Kangana Ranaut)

बॉलीवुड क्वीन कंगना रनौत जितनी खूबसूरत हैं, उतनी ही बेहतरीन अभिनेत्री हैं. अपने बेबाक अंदाज़…

बॉलीवुड की वो ६ टैलेंटेड एक्ट्रेसेस, जिन्हें नेपोटिज़्म की बड़ी कीमत चुकानी पड़ी (6 Talented Actresses Who Faced Nepotism)

सुशांत सिंह राजपूत के दुखद और असामयिक निधन से एक बार फिर बॉलीवुड में भाई-भतिजावाद पर…

#HappyBirthday: एम. एस. धोनी प्रेरणास्रोत महान खिलाड़ी.. जन्मदिन मुबारक हो!.. (Happy Birthday To M. S. Dhoni)

भारतीय क्रिकेट के सबसे कामयाब कप्तान महेंद्र सिंह धोनी आज 7 जुलाई 2020 को अपना…

© Merisaheli