Recipes

रोज़मर्रा में काम आनेवाले 13 उपयोगी किचन टिप्स (13 Useful Kitchen Tips and Tricks)

किचन में काम करते हुए बहुत-सी महिलाओं को छोटी-छोटी बातों की जानकारी नहीं होती. जिसके कारण बहुत -सी चीज़ों का नुक़सान हो जाता है. हम यहां पर ऐसे कुछ उपयोगी किचन टिप्स शेयर कर रहे हैं, जो रोज़मर्रा की लाइफ में बहुत काम आएंगे-

1. प्याज़ काटने के बाद हाथों में प्याज़ की दुर्गंध आती है. इस दुर्गंध को दूर करने के लिए हाथों पर बेकिंग सोडा रब करें. फिर साफ़ पानी से धो लें. प्याज़ की दुर्गंध दूर हो जाएगी.

2. अधिकतर महिलाएं लहसुन-अदरक का पेस्ट बनाकर फ्रिज में रखती हैं, लेकिन यह जल्दी ख़राब हो जाता है. अत: इसे अधिक समय तक स्टोर करने के लिए लहसुन-अदरक को छीलकर धोकर साफ़ कपड़े से पोंछ लें, ताकि उनमें पानी बिल्कुल नहीं रहे. लहसुन-अदरक को सूती कपड़े पर फैलाकर 4-5 घंटे तक पंखे के नीचे फैला दें. फिर मिक्सर में बिना पानी मिलाएं पीस लें.जार में भरकर फ्रिज में रख करें. लहसुन-अदरक का पेस्ट ख़राब नहीं होगा.

3. प्लास्टिक के चॉपिंग बोर्ड पर लगे दाग़-धब्बों को साफ़ करने के लिए 2 टीस्पून बेकिंग सोडा में आधे नींबू का रस मिलाकर बोर्ड पर अच्छी तरह से मलें. चॉपिंग बोर्ड को 15-20 मिनट तक ऐसे ही रहने दें. बाद में नींबू के छिल्के से बोर्ड को रगड़कर साफ़ कर लें. चॉपिंग बोर्ड चमक उठेगा.

4. इसी तरह से वुडन के चॉपिंग बोर्ड पर लगे खाने के दाग़-धब्बों को साफ़ करने के लिए नमक का इस्तेमाल करें. 1 टीस्पून नमक में आधे नींबू का रस मिलाएं. इस पेस्ट को नींबू के छिल्के पर लगाकर वुडन चॉपिंग बोर्ड को रगड़ें. फिर पानी से धो लें. वुडन चॉपिंग बोर्ड पहले की तरह चमकने लगेगा.

5. पिसे हुए मसालों का सुरक्षित रखने के लिए उन्हें कांच के जार में भरकर रखें.

6. पिसे हुए मसालों को ख़राब होने से बचाने के लिए उनमें 1-2 टीस्पून नमक मिलाकर रखें. ऐसा करने से मसाले ज़ल्दी ख़राब नहीं होते और उनमें फंगल व जाले नहीं लगते हैं.

और भी पढ़ें: मंथली फूड बजट बनाने के 14 ईज़ी टिप्स (14 Tips For Making Monthly Budget Successful)

7. नमक मिले मसाले का इस्तेमाल करते समय इस बात का ध्यान रखें कि सब्ज़ी में मसाले डालते समय नमक की मात्रा कम रखें.

8. पिसे हुए मसालों का सुरक्षित रखने का एक आसान तरीक़ा यह भी है कि आप उन्हें फ्रीजर के डोर साइड पर रख सकती हैं.

9. केलों को जल्दी ख़राब होने से बचाने के लिए उनके ऊपरी भाग पर वॉलपेपर लपेट दें. इससे केले जल्दी पकेंगे नहीं और न ही ख़राब होंगे.

10. चावल के आटे में कीड़े बहुत ज़ल्दी लग जाते हैं. अत: उसे कीड़ों से बचाने के लिए उसमें नीम के थोड़े-से पत्ते डाल दें. कीड़े नहीं लगेंगे और आटा ज़्यादा दिन तक सुरक्षित रहेगा.

11. छिले हुए लहसुन को अधिक दिनों तक स्टोर करने के लिए उन्हें एयर टाइट डिब्बे में बंद करके सुरक्षित रखें. लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि डिब्बा पूरी तरह से सुखा हो.

12. एयर टाइट डिब्बे में छिला हुआ लहसुन रखें, लेकिन उसे धोएं नहीं. पानी लगने से लहसुन जल्दी ख़राब हो जाता है, लेकिन इस्तेमाल करने से पहले उसे धोकर खाने में डालें. इसे लहसुन को 15-20 दिनों तक आराम से इस्तेमाल कर सकती हैं.

13. हरे धनिया को अधिक समय सुरक्षित रखने के लिए पहले उसे अच्छी तरह से साफ़ कर लें. एक एयर टाइट कंटेनर में पहले टिशू रखकर बिना धोए हरा धनिया फैला दें. ऊपर से दूसरे टिशू पेपर से कवर करें. कंटेनर को बंद करके फ्रिज में रखें. हर 4-5 दिन बाद टिशू पेपर बदल दें. हरा धनिया 2-3 हफ्ते तक सुखेगा नहीं.

और भी पढ़ें: इन 9 तरीक़ों से करें बची हुई चाशनी का दोबारा इस्तेमाल (Reuse Of Leftover Chashni)

– देवांश शर्मा

Poonam Sharma

Share
Published by
Poonam Sharma

Recent Posts

महेश कोठारे यांनी केली ‘झपाटलेला ३’ची घोषणा (Director Mahesh Kothare Announces Zapatlela-3)

अभिनेते महेश कोठारे यांच्या संकल्पनेतून तयार झालेला 'झपाटलेला' हा चित्रपट तुफान हिट ठरला होता. आता…

April 11, 2024

बुरे दिन वापस दे दो…. किरण मानेंची पोस्ट चर्चेत ( Kiran Mane Share Post For Current Situation In Maharashtra)

कुठे कुठला उमेदवार हवा होता-नको होता, या वादात आपण सर्वसामान्य माणसांनी अडकायला नको. महाराष्ट्रात या…

April 11, 2024

संकर्षण सोबत लग्न करण्याची इच्छा पण आईने…. अभिनेत्याची चाहतीसाठी खास पोस्ट ( Sankarshan Karhade Share Post For His Fan, Who Wants To Marry Him)

अभिनेता संकर्षण कऱ्हाडे सोशल मीडियावर खूप सक्रिय असतो. नुकताच त्याने त्याला साताऱ्याला आलेला त्याच्या खास…

April 11, 2024
© Merisaheli