Categories: All About Food

स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर ट्राई करें ये 5 हेल्दी ट्राईकलर रेसिपीज़ (5 Healthy Tricolour Treats For I-Day)

यदि आप स्वतंत्रता दिवस के अवसर को पूरे हर्षोउल्लास के साथ मानना चाहते हैं, तो ट्राई करें यहां पर बताई गई ईज़ी और हेल्दी ट्राईकलर…

यदि आप स्वतंत्रता दिवस के अवसर को पूरे हर्षोउल्लास के साथ मानना चाहते हैं, तो ट्राई करें यहां पर बताई गई ईज़ी और हेल्दी ट्राईकलर रेसिपीज़.ये रेसिपीज़ देखने में जितनी टेम्पटिंग लग हैं, बनाने में भी उतनी ही आसान हैं. तो स्वतत्रता दिवस के इस अवसर पर जरूर ट्राई करें ये ट्राईकलर डिशेज़.

1. ट्राईकलर इडली

Photo Credit; The Statesman

चावल और दाल को धोकर पीस लें. नमक मिलाकर 8-10 घंटे तक ढंककर रखें. घोल को तीन भागों में बांट लें. ग्रीन इडली बनाने के लिए एक भाग में पालक प्यूरी मिलाकर फेंट लें. ऑरेंज इडली बनाने के लिए दूसरे भाग में गाजर प्यूरी और चुटकीभर ऑरेंज फूड कलर मिलाकर फेंटे लें. तीसरे भाग को ऐसे ही रहने दें. चिकनाई लगे इडली मोल्ड में तीनों घोल फैलाकर 10-12 मिनट तक पकाएं. नारियल चटनी और सांभर के साथ सर्व करें.

2. ट्राईकलर रवा ढोकला

Photo Credit: Nari

विधि: पैन में दही और सूजी को मिलाकर 30 मिनट तक ढंककर रखें. फ्रूट सॉल्ट और नमक डालकर अच्छी तरह से फेंट लें. मिश्रण को 3 भागों में बांट लें. ग्रीन ढोकला बनाने के लिए एक भाग में हरी चटनी मिलाकर फेंट लें. ऑरेंज ढोकला बनाने के लिए दूसरे भाग में गाजर प्यूरी, लाल मिर्च पाउडर और ऑरेंज फूड कलर मिलाकर फेंटें. तीसरा भाग ऐसे ही रहने दें. चिकनाई लगी थाली में पहले ग्रीन ढोकले का घोल डालें। फिर वाइट ढोकले का घोल और आखिर में ऑरेंज ढोकले का घोल डालकर भाप में 10-15 मिनट तक पकाएं. ठंडा होने पर ढोकले को निकल लें. पैन में तेल गरम करके सफ़ेद और काले तिल को छौंक लगाएं. आंच से उतारकर ढोकले पर डालें और खाएं.

3. ट्राईकलर पुलाव

Photo Credit: Balance Nutrition

विधि: ऑरेंज राइस बनाने के लिए पैन में घी गरम करके जीरे का छौंक लगाएं. अदरक-हरी मिर्च का पेस्ट डालकर सुनहरा होने तक भून लें. पका हुआ चावल, टोमैटो प्यूरी, लाल मिर्च पाउडर और नमक मिलाकर भून लें. 5 मिनट बाद आंच से उतार लें. ग्रीन राइस बनाने के लिए: पैन में घी गरम करके जीरे का छौंक लगाएं. अदरक-हरी मिर्च का पेस्ट डालकर सुनहरा होने तक भून लें. पका हुआ चावल, पालक प्यूरी और नमक मिलाकर भून लें. 5 मिनट बाद आंच से उतार लें. व्हाइट राइस के लिए पैन में घी गरम करके जीरे का छौंक लगाएं. पका हुआ चावल डालकर 5 मिनट तक भून लें.
सर्विंग: डिश में पहले ग्रीन राइस, व्हाइट राइस और फिर ऑरेंज राइस रखकर फैलाएं. हरे धनिया से गार्निश करके सर्व करें.

4. ट्राईकलर पास्ता

Photo Credit: Maa Of All Blogs

विधि: १ कटोरी पास्ता को ३ भागों में बांट लें. तीनों को अलग-अलग उबालें. एक भाग को ऐसे ही रहने दे. दूसरे और तीसरे भाग में चुटकी-चुटकीभर ऑरेंज और ग्रीन फ़ूड कलर मिलाएं। उबलने के बाद ठन्डे नल के नीचे लगाएं. बाउल में उबला हुआ पास्ता, शिमला मिर्च, टमाटर और ऑलिव्स मिक्स करें. ऑलिव ऑयल, पार्सले लीव्स, विनेगर, ऑरिगेनो और चिली फ्लेक्स, डाइड बेसिल और नींबू का रस मिलाकर अच्छी तरह मिक्स करें. 30 मिनट तक फ्रिज में ठंडा होने के लिए रखें. मोज़ेरेला चीज़ से गार्निश करके सर्व करें.

5. ट्राईकलर सैंडविच

Photo Credit: Haritage Fresh

विधि: टोमैटो सॉस और मेयोनीज़ को मिक्स करके अलग रखें. ब्रेड की 1 स्लाइस पर टोमैटो सॉस-मेयोनीज़ वाला मिक्स्चर लगाएं. दूसरी ब्रेड स्लाइस रखकर चीज़ स्लाइस रखें. फिर ब्रेड स्लाइस रखकर चीज़ की दूसरी स्लाइस रखकर हरी चटनी लगाकर आखिरी स्लाइस रखें. तिकोना काटकर सर्व करें.

और भी पढ़ें: गणतंत्र दिवस स्पेशल: तिरंगा ढोकला (Republic Day Special: Tiranga Dhokla)

Share
Published by
Poonam Sharma

Recent Posts

करवा चौथ के लिए 5 न्यू मेहंदी डिज़ाइन्स (Karwa Chauth Special 5 New Mehndi Designs)

करवा चौथ (Karwa Chauth) भारतीय महिलाओं का एक महत्वपूर्ण व्रत है, जिसे देशभर की महिलाएं…

कहानी- दायित्वबोध (Short Story- Dayitvabodh )

एक-दूसरे से मिलने की कल्पनाएं समुद्री लहरों की तरह आकाश को छूने की कोशिश करने…

बिग बॉस 14: राधे मां शो से अचानक क्यों गायब हो गईं, जानें असली वजह (Bigg Boss 14: Why Has Radhe Maa Suddenly Disappeared From The Show?)

टीवी के पॉपुलर और सबसे विवादित शो 'बिग बॉस' के 14 वें सीज़न को शुरू…

© Merisaheli