Categories: Skin Care Beauty

दिवाली स्पेशल: 8 ब्यूटी पैक से पाएं नया निखार (Diwali Special: 8 Beauty Packs For Glowing Skin)

फेस्टिव सीज़न में मिस गॉर्जियस कहलाने के लिए आपको बहुत मेहनत करने की ज़रूरत नहीं है. बस, होममेड ब्यूटी पैक…

फेस्टिव सीज़न में मिस गॉर्जियस कहलाने के लिए आपको बहुत मेहनत करने की ज़रूरत नहीं है. बस, होममेड ब्यूटी पैक लगाइए और मिनटों में पाइए नया निखार.

मलाई-चंदन पाउडर
बराबर मात्रा में मलाई, चंदन पाउडर, गुलाब जल और शहद मिलाकर पेस्ट तैयार करें. अब इसे चेहरे और गले पर लगाएं. 30 मिनट के बाद धो लें. बेहतर रिज़ल्ट के लिए हफ़्ते में 2 बार यह प्रक्रिया दोहराएं.
मलाई-ऑलिव ऑयल
त्वचा का रंग निखारने के लिए ऑलिव ऑयल बेहतरीन उपाय है. 1 टेबलस्पून मलाई में 10 बूंद ऑलिव ऑयल मिलाकर पेस्ट तैयार करें. अब इसे चेहरे पर लगाएं. 15 मिनट बाद धो लें.
बेसन-हल्दी
बेसन और हल्दी, दोनों त्वचा में निखार लानेवाले पुराने, लेकिन असरदार उपाय हैं. एक चुटकी हल्दी में मलाई और बेसन मिलाएं. अब इसे चेहरे पर लगाएं. 15 मिनट के बाद धो लें. चेहरा दमक उठेगा. ऐसा हफ़्ते में दो बार करें.


केसर-मलाई
ख़ूबसूरती निखारने के लिए केसर से बढ़िया और कुछ हो ही नहीं सकता. आमतौर पर लोग रात को सोने से पहले दूध में केसर मिलाकर पीते हैं. इससे त्वचा में निखार आता है. आप केसर और मलाई को बराबर मात्रा में मिलाकर पेस्ट तैयार करें और उसे चेहरे व गर्दन पर लगाएं. जल्द ही फर्क़ महसूस होगा.
राइस पाउडर-बादाम
सुनकर भले आपको हंसी आए, लेकिन त्वचा में निखार लाने के लिए चावल का आटा बहुत उपयोगी है. इसके लिए बराबर मात्रा में चावल का आटा, बादाम पाउडर और मलाई मिलाकर पेस्ट तैयार करें. इसे चेहरे पर लगाएं और सूखने के बाद पानी से पहले चेहरा गीला करें और स्क्रब करते हुए पेस्ट निकालें. इससे जल्द ही आपको त्वचा में निखार दिखेगा.
मिल्क-एलोवीरा जेल
डल और पैची स्किन को रिमूव करने का सबसे आसान तरीक़ा है ये. इसके लिए 2 टेबलस्पून दूध में 1 टीस्पून बादाम पेस्ट, 1 टीस्पून एलोवीरा जेल और 1 टीस्पून शहद मिलाकर पेस्ट तैयार करें. इसे चेहरे पर लगाएं और 30 मिनट के बाद धो लें.


सैंडलवुड-रोज़ वॉटर
ये तो आप भी जानती होंगी कि हर ब्यूटी क्रीम में सैंडलवुड यानी चंदन का यूज़ किया जाता है. कभी चंदन पाउडर तो कभी चंदन का तेल क्रीम में मिलाया जाता है. आप भी घर पर इसका यूज़ करके 2 टोन निखरी त्वचा पा सकती हैं. 2 टेबलस्पून चंदन पाउडर में गुलाबजल मिलाकर गाढ़ा पेस्ट तैयार करें और इसे चेहरे पर लगाएं. 15-20 मिनट बाद पानी से चेहरा धो लें. हफ़्ते में दो बार ऐसा करें.
तुलसी-मिंट पैक
स्वास्थ्यवर्धक तुलसी और पुदीना चेहरे की ख़ूबसूरती निखारने में भी लाभकारी हैं. बराबर मात्रा में तुलसी और पुदीना की पत्तियों को लें और पेस्ट बनाएं. इसे चेहरे पर लगाएं. 30 मिनट के बाद चेहरा धो लें.

 

Meri Saheli Team

Recent Posts

कैसे निपटें इन 5 मॉडर्न रिलेशनशिप चैलेंजेस से? (How To Manage These 5 Modern Relationship Challenges?)

मॉडर्न लाइफस्टाइल (Modern Lifestyle) ने हेल्थ और जीवन के साथ रिश्तों को भी प्रभावित किया है और कई चुनौतियां (Challenges)…

IN PICS: 10 बॉलीवुड और टीवी दुल्हन, जिन्होंने अपनी शादी में ‘चूड़ा’ पहना (10 Bollywood and TV Stars Flaunting Their Wedding ‘Choodas’)

हर पंजाबी दुल्हन के लिए शादी जैसे ख़ास दिन में ‘चूड़ा’ पहनना बहुत बड़ा आकर्षण है. भारतीय शादियों में रीति-रिवाज़ों…

जब इंटीमेट सीन करते समय बॉलीवुड स्टार्स का खुद पर न रहा काबू (Bollywood Actors Lost Control While Shooting Intimate Scenes)

इंटीमेट सीन्स (Intimate Scenes) बॉलीवुड फिल्मों (Bollywood Movies) की जरूरत बन चुके हैं. ऐसे सीन्स फिल्मों में मसाला ऐड करते…

पितृपक्ष 2019: ऐसे करें श्राध्द और पितरों का स्मरण (Pitru Paksha 2019: Important Things To Do During Shradh)

भारत में पितृपक्ष का बड़ा महत्व है. हमारे देश में पूर्णिमा से अमावस्या तक 15 तिथियां पितरों के निमित श्राद्ध…

हिंदी दिवस पर विशेष- हिंदी फिल्मों में हिंदी का मिक्सचर. (#Hindi Diwas Special- Hindi Mixed In Hindi Films)

हिंदी (Hindi) हमारी आन-बान-शान है. देश की आज़ादी से लेकर आपसी लगाव और एकता में भी हिंदी ने महत्वपूर्ण भूमिका…

कहानी- तुम्हारी मां (Short Story- Tumhari Maa)

विरह के बाद का प्रेम और तीव्र होता है. आज यह कहने में मुझे तनिक भी संकोच नहीं कि वे…

© Merisaheli