वेट लॉस टिप ऑफ द डे: बिना डायटिंग के इन 8 तरीक़ों से करें वेट लॉस (Weight Loss Tip Of The Day: 8 Tips To Lose Weight Without Dieting)

व्यस्त दिनचर्या में किसी के पास इतना समय नहीं है कि 2 घंटे जिम में वर्कआउट करें. लेकिन जब बात डायटिंग की होती है, तो…

व्यस्त दिनचर्या में किसी के पास इतना समय नहीं है कि 2 घंटे जिम में वर्कआउट करें. लेकिन जब बात डायटिंग की होती है, तो इसे करना भी आसान नहीं होता है. हम में से ज़्यादातर अपना फिटनेस गोल पूरा किए बगैर ही डायटिंग को बीच में छोड़ देते हैं. या फिर डायटिंग बाद वज़न कम होने पर दोबारा वही फूड खाने पर वज़न दोबारा बढ़ जाता है. आपकी इसी परेशानी को ध्यान में रखते हुए हम यहां पर कुछ ऐसे टिप्स बता रहे हैं, जिन्हें अपनाकर आप वज़न कम कर सकते हैं और आपको डायटिंग की भी आवश्यकता नहीं पड़ेगी-

  1. कम शक्कर खाएं: यदि आप शक्कर को पूरी तरह से नहीं छोड़ सकते हैं, तो धीरे-धीरे कम करने की कोशिश करें. शक्कर में एम्टी कैलोरीज़ बहुत अधिक होती है (एम्टी कैलोरीज़ यानी चीनी, मैदा, तेल और घी से मिलनेवाली कैलोरी), जो मेटाबॉलिज़्म को स्लो करती है, जिससे मोटापा बढ़ता है और दिल संबंधी बीमारियां होने का ख़तरा हो सकता है.
  2. प्रोटीन का अधिक सेवन: वेट लॉस के दौरान अपनी डायट में प्रोटीन की मात्रा बढ़ाएं. रोज़ाना डायट में दाल, अंडे, पनीर और सोया उत्पादों को खाएं. प्रोटीन खाने से पेट लंबे समय तक भरा रहता है और क्रेविंग को भी रोकते हैं.
  3. डेली वॉक करें: यदि वेट लॉस रूटीन फॉलो कर रहे हैं, जो रोज़ाना कम से कम 45 मिनट पैदल चलें. यदि 45 मिनट पैदल चलना संभव न हो, तो सुबह और शाम 30-30 मिनट तक चलें. चलने से मेटोबॉलिज़्म को बढ़ाने में मदद करता है और शरीर में चुस्ती आती है. वेट लॉस करने का आसान मंत्र है कि खाना खाने के बाद कम से कम 1000 कदम ज़रूर चलें.
  4. फाइबर लें: फाइबर शरीर से कोलेस्ट्रॉल को निकालने में मदद करता है. आंतों की सफ़ाई करता है और इसे खाने से बहुत देर तक भूख भी नहीं लगती. यदि आप वेट लॉस डायट फॉलो कर रहे हैं, तो भोजन में फाइबर लेना बहुत ज़रूरी है. अपनी वेट लॉस डायट में फल-सब्ज़ियां, चिया सीड्स आदि लें.

भी पढ़ें: इन 10 प्राकृतिक तरीक़ों से घटाएं अपना वज़न (10 Natural Ways To Lose Weight) .

5. चबाकर खाएं: खाना खाते समय भोजन को 20-30 बार चबा-चबाकर खाएं. ऐसा करने से भोजन आसानी से पचने योग्य हो जाता है और उसमें कैलोरी की मात्रा भी कम हो जाती है. शोधों से यह बात साबित हुई है कि जो लोग खाने को कम चबाकर खाते हैं उनका वज़न अधिक होता है.

6. जूस और सोडा बंद करें: इनमें शक् कर, आर्टिफिशियल फ्लेवर्स और कलर्स मिले हुए हैं. इनमें एम्टी कैलोरीज़ होती है. ये जूस और सोडा मेटाबॉलिज़्म को नुक़सान पहुंचाते हैं और वज़न ब़ढ़ाने में मदद करते हैं.

7. कम तेल खाएं: आइडियली एक महीने में 900 मिली. से ज़्यादा तेल नहीं खाना चाहिए. इस बात पर पैनी नज़र रखें कि आप कितना ऑयल कंज्यूम करते हैं.

8. ख़ूब पानी पीएं: यदि आप वज़न घटाना चाहते हैं, तो आपका पहला कदम होना चाहिए- ख़ूब पानी पीएं. पानी न केवल आपको हाइड्रेट रखता है, बल्कि मेटाबॉलिज़्म को भी बढ़ाता है. पानी शरीर में जमा हुए विषैले तत्वों को बाहर निकालने में मदद करता है और वॉटर रिटेंशन से बचाता है.

और भी पढ़ें: वेट लॉस टिप ऑफ द डे: वज़न घटाना चाहते हैं, तो रोज़ सुबह पीएं ये 5 हेल्दी ड्रिंक्स (Weight Loss Tip Of The Day: 5 Healthy Morning Drinks For Weight Loss)

– देवांश शर्मा

Share
Published by
Poonam Sharma

Recent Posts

निया शर्मा पिंक बिकनी में बढ़ा रही है गोवा का तापमान, शेयर की बोल्ड फोटोज़ (Nia Sharma Shared Pink Bikini Photos From Goa Vacation)

टीवी की हॉट एंड सेक्सी नागिन 4 एक्ट्रेस आए दिन किसी-न-किसी वजह सोशल मीडिया की…

जानें आदित्य नारायण और श्वेता अग्रवाल का हनीमून प्लान, एक नहीं तीन जगहों पर जाएंगे घूमने के लिए (Know Aditya Narayan And Shweta Agarwal’s Honeymoon Details? Will Go To Three Places)

हाल ही में सिंगर-होस्ट आदित्य नारायण अपनी लॉन्गटर्म गर्लफ्रेंड श्वेता अग्रवाल के साथ शादी  के…

© Merisaheli