इन 9 फेंगशुई टिप्स से दूर करें घर की निगेटिव एनर्जी (9 Feng Shui Tips To Cleanse Your Home From Negative Vibes)

क्या आपने कभी सोचा है कि घर (Home) आकर आपका मन उदास व दुखी हो जाता हैै, आप तनावग्रस्ति महसूस करते है, तो इसका मतलब है कि घर में नकारात्मक ऊर्जा का संचार हो रहा है, जिसका प्रभाव पारिवारिक सदस्यों के निजी व व्यावसिक ज़िंदगी पर पड़ रहा है. हम यहां पर ऐसे ही कुछ फेंगशुई टिप्स (Feng Shui Tips) बता रहें, जिन्हें अपनाकर आप अपने घर की निगेटिवी को दूर कर सकते हैं. यदि घर में नकारात्मक ऊर्जा बहुत अधिक फैल गई है, तो हर कमरे के हर कोने में थोड़ा-थोड़ा नमक रखें. 2 दिन बाद इस नमक को बदल लें और इसे बाहर फेंक दें. 2. घर के हर कमरे में नमक मिले पानी से पोंछा लगाने से नकारात्मक ऊर्जा दूर होती है. फेंगशुई के अनुसार रोजाना ऐसा करने से नकारात्मक ऊर्जा का असर कम होता है. 3.  विंड चाइम को ऐसी जगह पर लगाएं, जहां से हवा आने पर घंटियों की आवाज सुनाई दें. विंड चाइम को मेन डोर या खिड़की के पास लगाएं. ताकि इनकी मधुर आवाज से आपका मन प्रसन्न रहे. 4. घर के हर कमरे को साफ़-सुथरा रखने की कोशिश करें. अव्यवस्थित चीज़ों को सही ढंक से रखें. 5. बेकार की चीज़ों को निकाल लें. क्योंकि गंदगी व अस्वच्छता नकारात्मक ऊर्जा को सक्रिय करती है. और भी पढ़ें: सौभाग्य व धन प्राप्ति के लिए घर में रखें बाम्बू प्लांट (For Good Luck & Wealth Get Home A Bamboo Plant!) 6.टॉयलेट का दरवाजा बंद रखें. क्यों कि यह नकारात्मक का मुख्य ऊर्जा स्रोत है, इसलिए यहां का…

क्या आपने कभी सोचा है कि घर (Home) आकर आपका मन उदास व दुखी हो जाता हैै, आप तनावग्रस्ति महसूस करते है, तो इसका मतलब है कि घर में नकारात्मक ऊर्जा का संचार हो रहा है, जिसका प्रभाव पारिवारिक सदस्यों के निजी व व्यावसिक ज़िंदगी पर पड़ रहा है. हम यहां पर ऐसे ही कुछ फेंगशुई टिप्स (Feng Shui Tips) बता रहें, जिन्हें अपनाकर आप अपने घर की निगेटिवी को दूर कर सकते हैं.

  1. यदि घर में नकारात्मक ऊर्जा बहुत अधिक फैल गई है, तो हर कमरे के हर कोने में थोड़ा-थोड़ा नमक रखें. 2 दिन बाद इस नमक को बदल लें और इसे बाहर फेंक दें.

2. घर के हर कमरे में नमक मिले पानी से पोंछा लगाने से नकारात्मक ऊर्जा दूर होती है. फेंगशुई के अनुसार रोजाना ऐसा करने से नकारात्मक ऊर्जा का असर कम होता है.

3.  विंड चाइम को ऐसी जगह पर लगाएं, जहां से हवा आने पर घंटियों की आवाज सुनाई दें. विंड चाइम को मेन डोर या खिड़की के पास लगाएं. ताकि इनकी मधुर आवाज से आपका मन प्रसन्न रहे.

4. घर के हर कमरे को साफ़-सुथरा रखने की कोशिश करें. अव्यवस्थित चीज़ों को सही ढंक से रखें.

5. बेकार की चीज़ों को निकाल लें. क्योंकि गंदगी व अस्वच्छता नकारात्मक ऊर्जा को सक्रिय करती है.

और भी पढ़ें: सौभाग्य व धन प्राप्ति के लिए घर में रखें बाम्बू प्लांट (For Good Luck & Wealth Get Home A Bamboo Plant!)

6.टॉयलेट का दरवाजा बंद रखें. क्यों कि यह नकारात्मक का मुख्य ऊर्जा स्रोत है, इसलिए यहां का दरवाज़ा हमेशा बंद रखें. यहां से निकलनेवाली नकारात्मक ऊर्जा अन्य कमरों में मौजूद सकारात्मक ऊर्जा को नष्ट करती है.

7. घर में मौजूद ऊर्जा को दूर करने के लिए सुबह-शाम सुगंधित अगरबत्ती जलाएं. कमरे में फैली अगरबत्ती या धूपबत्ती की पवित्र सुगंध नकारात्मक ऊर्जा को खत्म कर देती है.

8. टॉयलेट में निकलनेवाली नकारात्मक ऊर्जा को कम करने के लिए टॉयलेट की खिडकी पर कांच के कटोरे में समुद्री नमक डालकर रखें. समुद्री नमक नकारात्मक ऊर्जा को सोख लेता है. इस बात का ध्यान रखें कि जब नमक गीला हो जाए, तो उसे फेंक कर तुरंत दूसरा नमक डालें.

9. सिंगिंग बाउल, क्रिस्टल सिंगिंग बाउल, फू डॉग्स जैसे फेंगशुई आइटम्स रखकर भी घर को नकारात्मक ऊर्जा से बचा सकते हैं.

नोट: किसी भी फेंगशुई आइटम्स को घर में रखने से पहले उससे जुड़ी सारी जानकारी इकट्ठी प्राप्त कर लें. क्योंकि इन्हें ग़लत दिशा में रखने से इनका परिणाम उल्टा हो सकता है.

और भी पढ़ें: वास्तु के अनुसार कैसा हो घर? (14 Basic Vastu Tips For Your Home)

– देवांश शर्मा

Recent Posts

कहानी- यशोदा का सच (Short Story- Yashoda Ka Sach)

“संस्कार ख़ून से नहीं, परवरिश से ज़िंदा होते हैं. यशोदा क्या जानती थी कि कृष्ण…

नहीं रहे सूरमा भोपाली, अभिनेता जगदीप का 81 की उम्र में निधन (Veteran actor-comedian Jagdeep ‘Soorma Bhopali’ of ‘Sholay’ passes away)

फिल्म जगत को एक और बड़ा झटका लगा है. बॉलीवुड के लेजेंडरी एक्टर- कॉमेडियन जगदीप…

युवा टैलेंटेड स्टार सुशील गौड़ा ने आत्महत्या की… (Actor Suicide In His Home Town Mandya)

सुशील गौड़ा कन्नड़ फिल्म इंडस्ट्री का उभरता सितारा थे. उन्होंने कई टीवी शो किए थे.…

© Merisaheli