Categories: FILMEntertainment

बिग बी, शाहरुख खान से लेकर कैटरीना तक- गिनीज बुक में नाम दर्ज करवा चुके हैं ये बॉलीवुड स्टार्स, वजह जानकर हैरान रह जाएंगे आप(Big B To Shah Rukh And Katrina, These Bollywood Celebs Hold Guinness World Records)

बॉलीवुड सेलेब्स अपने टैलेंट और सक्सेस के लिए अवार्ड तो हासिल करते ही रहते हैं, पर क्या आप आपको यह जानकर हैरानी होगी कि इंडस्ट्री…

बॉलीवुड सेलेब्स अपने टैलेंट और सक्सेस के लिए अवार्ड तो हासिल करते ही रहते हैं, पर क्या आप आपको यह जानकर हैरानी होगी कि इंडस्ट्री में कुछ ऐसे भी सितारे हैं, जिन्होंने वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया है और जिनके नाम गिनीज बुक में भी दर्ज हैं. आइए जानते हैं कौन हैं वो सितारे और किसने किस तरह का बनाया है वर्ल्ड रिकॉर्ड.

अमिताभ बच्चन

बिग बी अमिताभ बच्चन का नाम गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज है. बिग बी अकेले ऐसे एक्टर हैं, जो 13 गायकों के साथ हनुमान चालीसा गा चुके हैं. ये एक वर्ल्ड रिकॉर्ड है. इस हनुमान चालीसा को शेखर रावजियानी ने कंपोज किया था.

अभिषेक बच्चन

बहुत कम लोग ये बात जानते होंगे कि अपने पिता की तरह जूनियर बच्चन के नाम भी एक विश्व रिकॉर्ड दर्ज है. अभिषेक के नाम 12 घंटे के भीतर सबसे ज्यादा पब्लिक अपीयरेंस का विश्व रिकॉर्ड दर्ज़ है. दरअसल फिल्‍म ‘दिल्ली-6’ के प्रमोशन के लिए अभिषेक 12 घंटे में 7 शहरों में नजर आए थे. इसके लिए उन्होंने 12 घण्टे में अपने प्राइवेट जेट और कार से करीब 1800 किलोमीटर की दूरी तय की थी.

शाहरुख खान

l

साल 2013 में शाहरुख खान सबसे ज्यादा रुपये कमाने वाले एक्‍टर बने थे, जिस वजह से उनका नाम गिनीज बुक में दर्ज किया गया था. उस साल शाहरुख ने 220.5 करोड़ रुपये की कमाई की थी, जो अपने आपमें रिकॉर्ड था.

कैटरीना कैफ

2013 में कैटरीना का नाम गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज हुआ था. इस साल 63.75 करोड़ रुपये की कमाई के साथ बॉलीवुड में सबसे ज्यादा कमाई करने वाली एक्ट्रेस का विश्व रिकॉर्ड बनाया था और गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में नाम शामिल करवाया. कैटरीना ने 2003 में फ़िल्म ‘बूम’ से डेब्यू किया था.

सोनाक्षी सिन्हा

बहुत कम लोग जानते होंगे कि ‘दबंग’ गर्ल सोनाक्षी सिन्हा का नाम भी गिनीज रिकॉर्ड में दर्ज़ है. दरअसल सोनाक्षी ने 2016 में नेल पेंटिंग प्रतियोगिता में हिस्सा लिया था, जिसमें 1328 महिलाओं ने एक साथ नेल पेंट लगाया था, जो अपने आपमें वर्ल्ड रिकॉर्ड है.

आशा भोसले

मशहूर गायिका आशा भोसले का नाम भी गिनीज़ बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज है आशा भोसले ने बीस से ज्यादा भाषाओं में तकरीबन ग्यारह हजार से भी अधिक गाने गाकर यह वर्ल्ड रिकॉर्ड अपने नाम दर्ज किया है.

कुमार सानू

90 के दशक में सबसे कामयाब और पॉपुलर गायकों में से एक कुमार शानू ने एक ही दिन में सबसे अधिक गाने रिकॉर्ड करने का गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया. सानू ने 1993 में एक ही दिन में 28 गाने रिकॉर्ड किए, जो कि एक विश्व रिकॉर्ड है.

ललिता पवार

ललिता पवार अकेली ऐसी एक्ट्रेस रही हैं जिन्होंने लगातार 70 साल तक बॉलीवुड में काम किया था. उन्होंने बारह साल की उम्र से ही बॉलीवुड में कदम रख दिया था और अपने 70 साल के फिल्मी करियर में सात सौ से भी ज्यादा फिल्मों में लगातार काम किया. उनकी

फ़िल्म ‘बाहुबली’

ब्लॉकबस्टर फिल्म ‘बाहुबली’ ने कामयाबी के कई रिकॉर्ड्स तो तोड़े ही, साथ ही एक वर्ल्ड रिकॉर्ड भी बना दिया. फिल्म की ज़बरदस्त कामयाबी को देखते हुए इसका पचास हजार स्क्वायर फीट से भी बड़ा पोस्टर बनाया गया, जो फिल्मी दुनिया के इतिहास में अब तक का सबसे बड़ा पोस्टर था. इसी के चलते गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में इसका नाम दर्ज है.

Recent Posts

लघुकथा- कमला की पहल (Short Story- Kamala Ki Pahal)

"अरे वाह कमला, ये तो बहुत अच्छा किया तूने. तुझे तो 'सुपर मां' का ख़िताब…

© Merisaheli