TV

बॉलीवुड स्टार किड्स और उनके यूनीक नाम (Bollywood Star Kids And Their Unique Names)


फैंस को बॉलीवुड स्टार के बच्चों के नाम जानने की बेहद उत्सुकता रहती है, ताकि वे अपने बच्चों के नाम उनके नाम पर रख सकें. आइए हम आपको बताते बॉलीवुड स्टार किड्स के युनीक नामों के बारे में-

बॉलीवुड के पॉप्युलर सेलेब्स करीना कपूर और सैफ अली खान ने अपने बेटे का नाम तैमूर अली खान है. टर्किश भाषा में तैमूर का अर्थ है लोहा (आयरन) या फौलाद.

नील नितिन मुकेश हाल ही में कुछ महीने पहले पिता बने हैं. उन्होंने अपनी बेटी का नाम नूरवी रखा है. नूरवी का अर्थ है सुगंधित फूल.


करन जौहर ने 2017 में सरोगेसी के ज़रिए अपने जुड़वां बच्चों के जन्म की खुशी की घोषणा की थी. उन्होंने अपने बेटे का नाम यश का नाम अपने दिवंगत पिता यश जौहर के नाम पर रखा है. दिलचस्प बात है कि रूही का नाम हिरो जौहर के नाम के अक्षरों को फिर से जोड़कर रखा है.


ईशा देओल और भरत तख्तानी के घर हाल ही में दूसरी बेटी का जन्म हुआ है. इस जोड़े ने अपने दूसरी बेटी का नाम मिराया रखा है, जिसका अर्थ है भगवान कृष्ण की भक्त. उनकी पहली बेटी का नाम राध्या है, जिसका अर्थ संस्कृत में पूजा है. भगवान कृष्ण की प्रेमिका राधा का दूसरा नाम भी राध्या है.


बॉलीवुड के सुपर सेक्सी हीरो रितिक रोशन और सुज़ैन खान के बेटों का नाम रिदान और रिहान है. रिहान का मतलब है भगवान के द्वारा चुने गए लोग और रिदान का अर्थ है बड़े दिलवाला.


शाहिद कपूर और मीरा राजपूत ने अपनी बेटी का नाम मीरा रखा है, जो मीरा और शाहिद के नाम के का कॉम्बिनेशन है. उनके बेटे का नाम ज़ैन है, अलग-अलग भाषाओं में ज़ैन के अलग-अलग अर्थ है. अरबी भाषा में ज़ैन का अर्थ हैै सुंदर, मित्र, सौंदर्य साहब. वहीं हिब्रू भाषा में इसका मतलब है 7वां.


रानी मुखर्जी और आदित्य चोपड़ा की बेटी का नाम आदिरा है. आदिरा नाम आदित्या और रानी के नाम के शुरुआती अक्षरों को मिलाकर गया है.


शाहरुख खान और गौरी खान ने सरोगेसी के ज़रिए पैदा हुए अपने बेटे का नाम अबराम रखा है. अबराम इब्रानी मूल का एक लोकप्रिय नाम है, जिसका अर्थ है उदित पिता. बेटी का नाम सुहाना है. संस्कृत में सुहाना का अर्थ है मनभावन. उनके सबसे बड़े बेटे का नाम है आर्यन यानी शुरवीर, योद्धा.

यह भी पढ़ें: ये हैं टीवी के 5 रियल लाइफ रोमांटिक कपल (5 TV Romantic Couples That Make Us Believe In Love)


अजय देवगन और काजोल की बेटी का नाम न्यासा है, जो ग्रीक भाषा से लिया गया है. न्यासा का अर्थ है लक्ष्य या महत्वकांक्षा. उनके बेटे का नाम युग यानी समय.


शिल्पा शेट्टी और राज कुंद्रा के एक बेटा है जिसका नाम वियान है. वियान का अर्थ है ऊर्जावान और जीवन से भरपूर.


अभिनेत्री लारा दत्ता और टेनिस प्लेयर महेश भूपति का नाम सायरा है. यहूदी भाषा में जिसका अर्थ है राजकुमारी.

अभिषेक बच्चन और ऐश्‍वर्या राय की बेटी का नाम आराध्य है, जिसका मतलब संस्कृत में है पूजा करने लायक.

इमरान हाशमी और परवीन हाशमी के बेटे का नाम है अयान है, जिसका अर्थ है गॉड गिफ्ट यानी भगवान का तोहफा.


अभिनेत्री सेलिना जेटली और उनके पति पीटर हाग ने अपने दोनों जुड़वां बच्चों के नाम संस्कृत भाषा पर आधारित शब्दों पर रखे हैं. एक का नाम विराज, जिसका संस्कृत में अर्थ है राजा और दूसरे बच्चे का नाम है विंस्टन, जिसका मतलब संस्कृत में आनंद पत्थर और अंग्रेजी में जॉय स्टोन.

माधुरी दीक्षित और डॉ. राम नेने के बेटे का नाम रायन है. रायन यानी स्वर्ग की प्राप्ति. छोटे बेटे का नाम एरिन है. अरबी में जिसका मतलब है पहाड़ जैसा मज़बूत और संस्कृत में एरिन का अर्थ है- छोटा राजकुमार.


खिलाड़ी कुमार और ट्विंकल खन्ना के बेटे आरव के नाम का अर्थ है शांतिप्रिय और बेटी नितारा के नाम का अर्थ गहरी जड़ें यानी गहराई.

यह भी पढ़ें: को-स्टार सोनिया की शादी में जमकर नाचीं ‘कसौटी ज़िंदगी की 2’ की प्रेरणा, देखें वीडियोज़ (‘Kasautii 2’ Actress Erica Fernandes Dances With ‘Nazar’ Actor Harsh Rajput At Co-Star Sonyaa’s Sangeet)
Poonam Sharma

Recent Posts

लघुकथा- असली विजेता (Short Story- Asli Vijeta)

उनके जाने के बाद उसने दुकान को पूर्ववत ही संभाल रखा था.. साथ ही लेखिका…

April 13, 2024

त्यामुळे वेळीच अनर्थ टळला, सयाजी शिंदेंच्या प्रकतीत सुधारणा ( Sayaji Shinde Share Video About His Health Update)

माझी प्रकृती व्यवस्थित : अभिनेते सयाजी शिंदे सातारआता काळजी करण्यासारखं काही कारण नाही, असे आवाहन…

April 13, 2024

बक्षीसाचे ३० लाख रुपये कुठेयेत ? मनीषा राणीने सांगितलं रिॲलिटी शो ‘झलक दिखला जा ११’जिंकल्यानंतरचा खर्च (Manisha Rani Not Received Winning Prize Of Jhalak Dikhhla Jaa 11 )

मनीषा राणीला 'क्वीन ऑफ हार्ट्स' म्हणूनही ओळखले जाते. तिने आपल्या चाहत्यांची मनंही जिंकून घेतली. तिचा…

April 13, 2024
© Merisaheli