Categories: FILMEntertainment

बॉलीवुड के ऐसे स्टार्स जिन्होंने पहले इन फिल्मों में काम करने से इंकार किया, सुपरहिट होने के बाद उन्हें पछताना पड़ा (Bollywood Stars Who Rejected Superhit Films And Later Regretted)

इंडस्ट्री में बहुत से कलाकार ऐसे हैं, जो अपने करियर में बहुत आगे निकल चुके हैं, पर उन्हें आज भी किसी न किसी फिल्म या किरदार…

इंडस्ट्री में बहुत से कलाकार ऐसे हैं, जो अपने करियर में बहुत आगे निकल चुके हैं, पर उन्हें आज भी किसी न किसी फिल्म या किरदार का चुनाव करने के फैसले पर पछतावा होता है  कि काश हमने इन रोल या फिल्मों को ठुकराया न होता. कुछ मामलों तो ऐसी फिल्में या किरदार आगे चलकर सुपर-डुपर हिट हुए. बाद में इन कलाकारों को अपने फैसले पर पछतावा भी हुआ. बॉलीवुड के आमिर खान, शाहरूख और सलमान खान भी ऐसे ही कलाकारों में से एक हैं, जिन्होंने शुरुआत में फिल्म में काम करने से मना किया, बाद में वही फिल्म आगे चलकर ब्लॉकबस्टर्ड बनी. हम यहाँ पर उन्हीं स्टार्स के बारे में बता रहे हैं.

  1. ऐश्वर्या राय बच्चन ने इंकार किया “हीरोइन” को

फिल्ममेकर मधुर भंडारकर ने अपने ड्रीम प्रोजेक्ट फिल्म हीरोइन पर काम करना स्टार्ट कर दिया था. इस फिल्म के लिए पहले उन्होंने ऐश्वर्या राय को चुना था. उस समय ऐश्वर्या राय की प्रेग्नेंसी की अफवाहें  खूब ज़ोरों से उड़ रही थीं. ऐश्वर्या राय की प्रेग्नेंसी की खबर सच निकलने पर उनकी जगह ये रोल करीना कपूर को मिल गया. आगे चलकर “हीरोइन” ने बॉक्स ऑफिस के सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए.

2. सलमान खान ने ठुकराई “बाज़ीगर “

बॉलीवुड के फेमस डायरेक्टर अब्बास-मस्तान की बाज़ीगर के लिए उनकी पहली पसंद सलमान खान थे. इस फिल्म में सलमान खान को निगेटिव रोल निभाना था.  जिसके लिए उन्होंने मना कर दिया. बाद यह फिल्म शाहरूख  खान को अप्रोच  की गई। इस फिल्म ने शाहरूख खान को न केवल स्टार बना दिया, बल्कि इस फिल्म में शानदार परफॉरमेंस के लिए उन्हें कई अवॉर्ड भी मिले. फिल्म के सुपरहिट होने के बाद सलमान खान ने यह भी कहा “अगर मैंने यह फिल्म की होती तो आज  बैंडस्टैंड पर मन्नत नहीं होती. “

3. सलमान खान ने मना “चक दे इंडिया” को

भारतीय महिला हॉकी टीम पर बनी फिल्म “चक दे इंडिया” पहले सलमान खान को ऑफर की गई थी, परंतु उस समय सलमान अपने दूसरे प्रोजेक्ट्स में थे और उनके पास चक दे इंडिया के लिए डेट्स उपलब्ध नहीं थी. बाद में यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर न केवल सुपर हिट रही, बल्कि इस फिल्म को अनेक अवार्ड्स भी मिले. फिल्म आलोचकों ने इस फिल्म में शाहरूख खान की तारीफ भी की. देशभक्त कोच के रूप शाहरूख खान की आज तक की बेहतरीन परफॉर्मंस में से एक है.

4. आमिर खान ने किया “डर” को इंकार

बॉलीवुड के पॉप्युलर डायरेक्टर यश चोपड़ा फिल्म डर के लिए पहले अजय देवगन को लेना चाहते थे. लेकिन काफी समय तक अजय देवगन ने इस फिल्म के कोई रेस्पॉन्स नहीं दिया. उसके बाद यश चोपड़ा ने आमिर खान को इस रोल के लिए चुना, पर आमिर ने इस फिल्म में काम न करने का फैसला किया. आख़िरकार यह फिल्म शाहरूख खान की झोली में आ गई और शाहरूख खान ने इस फिल्म में खलनायक का रोल निभाया. फिल्म बॉक्स ऑफिस पर सुपर हिट रही और शाहरुख़ की बेस्ट परफॉरमेंस ऑडियंस को इस फिल्म में देखने को मिली.

5. ऋतिक रोशन ने रिजेक्ट की “दिल चाहता है”

बॉलीवुड के यंग डायरेक्टर फरहान अख्तर ने वास्तव में इस फिल्म में सिद्धार्थ का रोल ऋतिक रोशन को ध्यान में रख कर लिखा था. लेकिन ऋतिक रोशन ने इस किरदार को ठुकरा दिया. इसके बाद फरहान ने अभिषेक बच्चन को यह रोल ऑफर किया, पर अभिषेक ने भी इस किरदार को निभाने से मना कर दिया. अभिषेक के बाद यह रोल आमिर को ऑफर किया गया. लेकिन उस से पहले ही फरहान में आमिर और अक्षय खन्ना की भूमिकाओं की अदला बदली कर दी और इस फिल्म में सिद्धार्थ का रोल अक्षय खन्ना ने और आमिर खान ने आकाश मल्होत्रा का किरदार निभाया.  फरहान अख्तर और ऋतिक रोशन उसके बाद फिल्म “ज़िंदगी ना मिलेगी दोबारा” में एक साथ दिखाई दिए.

6. करीना कपूर ने इंकार किया “कहो ना प्यार है” को

इन ब्लॉकबस्टर्ड फिल्म ने अमीषा पटेल को रातों-रात  स्टार बना दिया. असल में यह फिल्म पहले करीना कपूर खान को ऑफर की गई थी. करीं कपूर ने फिल्म में अपना रोल एक्सेप्ट भी कर लिया. कुछ दिनों बाद फिल्म की शूटिंग  भी शुरू हो गई. पहर करीना को इस बात का अहसास हुआ कि फिल्म में ज्यादातर फोकस ऋतिक रोशन पर किया जा रहा है. इस बात से नाराज होकर करीन ने यह फिल्म छोड़ दी. बाद में यह रोल अमीषा पटेल को ऑफर किया गया और अमीषा ने ख़ुशी -ख़ुशी इस रोल को स्वीकार कर लिया. “कहो ना प्यार है” फिल्म आज तक की  मोस्ट रोमांटिक मूवी में से एक है.

7. करीना कपूर ने रिजेक्ट की “कल हो ना हो”

जरा सोच कर बताइये कि डायरेक्टर करन जौहर की फिल्म कल हो ना हो में चुलबुली नैना का किरदार पहले किसे ऑफर किया होगा. जी हां, वह  कोई और नहीं  करीना कपूर ही थी. लेकिन करीना ने करन जौहर की इस फिल्म फिल्म में काम करने से इंकार कर दिया, जिसकी वजह से करीना कपूर और करन जौहर के रिश्तों में खटास आ गई. बाद में यह फिल्म प्रीति ज़िंटा को ऑफर की गई. आज भी प्रीति इस फिल्म को अपने करियर की सर्वश्रेष्ठ  फिल्म मानती है.

8. सलमान ने छोड़ी “कल हो ना हो”

फिल्म  कल हो ना हो हिंदी फिल्म सिनेमा की उन बेहतरीन फिल्मों में से एक हैं, जिसने दुनियाभर  दिलों को छुआ है. पहले इस फिल्म को सलमान खान करने वाले थे, लेकिन बाद में उन्होंने इस फिल्म इंकार दिया, इसकी वजह थी कि वे  शाहरूख खान के साथ और फ़िल्में नहीं करना चाहते थे.

9. शाहरूख खान ने मना किया “लगान” को

डायरेक्टर आशुतोष गोवारिकर ने फिल्म लगान का ऑफर पहले आमिर खान को दिया था, तब तक वे इस फिल्म को प्रोडूस नहीं कर रहे थे. जब फिल्म निर्माण का काम शुरू होने लगा तो आशुतोष इन ईद फिल्म के लिए शाहरूख खान को अप्रोच किया, लेकिन शाहरुख़ ने इस फिल्म के प्रति कोई उत्सुकता नहीं दिखाई. बाद में आशुतोष ने फिल्म में भुवन के किरदार के लिए आमिर खान को तैयार किया. सिनेमाघरों में आने बाद इस फिल्म ने सफलता के सारे कीर्तिमान तोड़ दिए. “लगान”  हिंदी सिनेमा की उन शानदार फिल्मों में से एक हैं, जिसे लगातार दो दशक तक ऑस्कर के लिए नामांकित किया गया.

10. शाहिद कपूर ने छोड़ी ‘मटरु की बिजली का मंडोला”

डायरेक्टर विशाल भारद्वाज की फिल्म मटरू की बिजली का मंडोला पहले शाहिद कपूर को अप्रोच की गई थी लेकिन बाद में इस फिल्म में अनुष्का शर्मा के अपोजिट आमिर खान के भांजे इमरान खान को फाइनल किया गया.

11. अमिताभ बच्चन ने ठुकराई” मिस्टर इंडिया”

डायरेक्टर शेखर कपूर की अनिल कपूर और श्रीदेवी अभिनीत फिल्म ” मिस्टर इंडिया” अमिताभ बच्चन को ध्यान में रखकर लिखी गई थी. अमिताभ बच्चन इस फिल्म को करना कहते थे पर वे इनविजिबल वाले सीन नहीं करना चाहते थे, इस लिए उन्होंने इस फिल्म को करने से इंकार कर दिया पर बाद में अनिल कपूर ने इस रोल को स्वीकार कर लिया। और यह फिल्म अनिल कपूर के फ़िल्मी करियर में ऐतिहासिक फिल्म साबित हुई

और भी पढ़ें: बॉलीवुड की वो 10 खूबसूरत एक्ट्रेसेस जिन्होंने सुपरस्टार्स के साथ बॉलीवुड में डेब्यू किया (10 Bollywood Actresses Who Debuted With Superstars)

Share
Published by
Poonam Sharma

Recent Posts

प्रियंका चोपड़ा ने न्यूयॉर्क में खोला भारतीय रेस्टोरेंट; रेस्टोरेंट के नाम ने खींचा ध्यान!(Priyanka Chopra opens Indian Restaurant in New York; The name of the Restaurant Attracted Attention!)

फोटो सौजन्य:इंस्टाग्राम बॉलीवुड की सुपरस्टार प्रियंका चोपड़ा अब इंटरनेशनल स्टार बन चुकी हैं. पिछले कुछ…

रुबीना दिलैक को लोगों ने कहा ‘घमंडी’; बताई ये वजह !(Rubina Dilak was called ‘Ghamandi’ by the people; Explained the reason!)

फोटो सौजन्य:इंस्टाग्राम बिग बॉस 14 की ट्रॉफी जीतने के बाद रुबीना दिलैक की पार्टी करते…

© Merisaheli