FILM

मेरे बॉडी पार्ट्स को जूम करके बनाए जाते थे सर्कल, बॉडी शेमिंग को लेकर जब छलका हुमा कुरैशी का दर्द (Circles were made by zooming my Body Parts, Huma Qureshi’s Pain Spilled over Body Shaming)

बॉलीवुड की एक्ट्रेसेस सिर्फ अपनी सुंदरता और एक्टिंग के लिए ही नहीं, बल्कि अपनी फिटनेस के लिए भी जानी जाती हैं, बावजूद इसके इंडस्ट्री की कई अभिनेत्रियों को बॉडी शेमिंग का शिकार भी होना पड़ता है. बेशक, फिल्मों में नज़र आने वाली एक्ट्रेसेस अपनी बॉडी को फिट और टोन्ड बनाए रखने के लिए जिम में घंटों पसीना भी बहाती हैं, फिर भी कई बार वो ट्रोलर्स के निशाने पर आ जाती हैं. उन्हीं में से एक हैं हुमा कुरैशी. जी हां, इसमें कोई दो राय नहीं है कि हुमा ने अपनी एक्टिंग के दम पर इंडस्ट्री में एक अलग पहचान बनाई है, लेकिन उन्हें बॉडी शेमिंग का शिकार भी होना पड़ा है. एक बार एक्ट्रेस ने अपना दर्द बयां करते हुए बताया था कि उनके बॉडी पार्ट्स को जूम करके सर्कल बनाए जाते थे.

‘गैंग्स ऑफ वासेपुर’, ‘बदलापुर’, ‘एक थी डायन’ और ‘मोनिका ओ माय डार्लिंग’ जैसी कई फिल्मों में अपनी दमदार अदायगी से हुमा कुरैशी ने इंडस्ट्री में अपनी एक अलग पहचान बनाई है. एक तरफ जहां फैन्स उनकी एक्टिंग के कायल हैं तो एक वर्ग ऐसा भी है जो बॉडी को लेकर अक्सर उन्हें ट्रोल करता है. हाल ही में अपने करियर के शुरुआती दौर को याद करते हुए हुमा कुरैशी का दर्द छलक पड़ा और उन्होंने बताया कि किस तरह से उन्हें बॉडी शेमिंग का सामना करना पड़ता था. यह भी पढ़ें: रेड कलर की बेहद टाइट कटआउट ड्रेस में दिखीं हुमा कुरैशी, हुईं बुरी तरह ट्रोल, बोले लोग- साइज़ देखकर कपड़े पहना करो बहन… (Huma Qureshi Gets Brutally Trolled For Her Red Cutout Dress, Netizens Say- Size Dekhkar Dress Pahna Karo…)

एक इंटरव्यू में हुमा ने अपने फिल्मी करियर के शुरुआती दौर को याद किया और अपने उन अनुभवों को भी साझा किया, जब उन्हें बॉडी शेम किया जाता था. एक्ट्रेस की मानें तो 20 साल की उम्र में उन्हें कई ऐसी चीज़ों का सामना करना पड़ा था, जिसे याद करके वो आज भी दुखी हो जाती हैं. हुमा ने बताया कि एक मैगज़ीन के कवर पर उनके लिए आपत्तिजनक बातें लिखी गई थीं और कुछ रिव्यूज में उनकी बॉडी को लेकर कमेंट किया गया था.

हुमा ने मैगज़ीन के उस आर्टिकल का ज़िक्र करते हुए बताया कि उस दौरान आर्टिकल्स में उनके घुटनों को लेकर कमेंट किया जाता था. इतना ही नहीं उनके कपड़े और पहनावे को लेकर भी तरह-तरह की बातें की जाती थीं, जैसे कि इसने क्या पहन रखा है. इसके साथ ही लोग फोटो को जूम करके देखते और शरीर के कुछ हिस्सों पर सर्कल बनाकर न सिर्फ उसे देखा जाता था, बल्कि शेयर भी किया जाता था. यह भी पढ़ें: जब मोटापे ने बढ़ा दी थी हुमा कुरैशी की मुश्किल, बॉडी शेमिंग के चलते करना पड़ा था रिजेक्शन का सामना (When Obesity Increased Huma Qureshi’s Trouble, Had to Face Rejection due to Body Shaming)

अपना दर्द बयां करते हुए हुमा ने यह भी बताया कि कैसे लोग अक्सर उन्हें वज़न कम करने और लिपोसक्शन सर्जरी कराने की सलाह दिया करते थे. एक बार तो एक फिल्म क्रिटिक ने कह दिया था कि हुमा खूबसूरत चेहरे के साथ एक बेहतरीन एक्ट्रेस हैं, लेकिन मेनस्ट्रीम एक्ट्रेस बनने के लिए उनका वज़न तकरीबन 5 किलो ज्यादा है. हुमा की मानें तो उस रिव्यू को पढ़ने के बाद एक्ट्रेस काफी दुखी हो गई थीं और उनकी आंखों से आंसू छलक पड़े थे.

(फोटो सौजन्य: इंस्टाग्राम)

Merisaheli Editorial Team

Recent Posts

व्यंग्य- संबोधन सूचक नया शब्द…  (Satire- Sambodhan Suchak Naya Shabd…)

“अंकल, अपना बैग हटा लीजिए, मुझे बैठना है.”जनाब अंकल शब्द के महात्म से परिचित नहीं…

May 21, 2024

कतरिना कैफ गरोदर ?विकी कौशलसोबतच्या त्या व्हिडिओमुळे रंगल्या चर्चा  (Katrina Kaif Is Pregnant, Her Viral Video From London With Vicky Kaushal Sparks Pregnancy Rumours)

बॉलिवूडच्या प्रेमळ जोडप्यांपैकी एक असलेल्या विकी कौशल आणि कतरिना कैफ यांच्या लग्नाला तिसरे वर्ष पूर्ण…

May 21, 2024
© Merisaheli