TV

जेठालाल बनकर दिलीप जोशी ने खूब नाम कमाया, लेकिन आज भी उन्हें खलती है इस चीज़ की कमी (Dilip Joshi Earned a Lot of Fame by Becoming Jethalal, But Even Today He Misses This Thing)

टीवी के हिट शो ‘तारक मेहता का उल्टा चश्मा’ में जेठालाल गड़ा का किरदार निभाकर दिलीप जोशी सालों से दर्शकों का भरपूर मनोरंजन कर रहे हैं. वैसे तो 55 साल के दिलीप जोशी के करियर में कई उतार-चढ़ाव आए, लेकिन उन्होंने हिम्मत नहीं हारी और आज घर-घर में जेठालाल के तौर पर पहचाने जाते हैं. इसमें कोई दो राय नहीं है कि जेठालाल बनकर उन्होंने खूब दौलत और शोहरत हासिल की है, बावजूद इसके उन्हें आज भी एक चीज़ की कमी काफी खलती है. आखिर ऐसी कौन सी चीज़ है, जिसके लिए आज भी दिलीप जोशी को अफसोस होता है, आइए जानते हैं.

तारक मेहता के जेठालाल को वैसे तो बचपन से ही एक्टिंग शौक रहा है, इसलिए अपने इस शौक को पूरा करने के लिए उन्होंने बीच में ही अपनी पढ़ाई छोड़ दी थी और अपनी पढ़ाई पूरी नहीं कर पाने का अफसोस आज भी उन्हें होता है. एक्टर ने एक इंटरव्यू में बताया था कि उनके सिर पर एक्टिंग का भूत कुछ इस कदर सवार था कि उन्होंने पढ़ाई करने के बजाय सबसे ज्यादा फोकस एक्टिंग पर ही किया. यह भी पढ़ें: बेरोजगार होने के बावजूद दिलीप जोशी ने ठुकरा दिया था ‘कॉमेडी सर्कस’ का ऑफर, टीवी के जेठालाल ने अब बताई इसकी वजह (Despite Being Unemployed, Dilip Joshi Rejected Offer of ‘Comedy Circus’, TV’s Jethalal Told the Reason)

अपने इसी शौक के चलते उन्होंने महज 12 साल की उम्र में एक्टिंग की दुनिया में कदम रख दिया था. उन्होंने अपने शुरुआती दौर में नाटकों में काम करना शुरु किया और एक के बाद एक कई नाटक का हिस्सा रहे. आपको जानकर हैरानी होगी कि उन्हें अपने करियर में पहला रोल एक स्टैच्यू बनने का मिला था और वो करीब 8 मिनट तक स्टैच्यू बनकर खड़े रहे थे.

थिएटर्स के दिनों में कई नाटकों में काम करने के बाद दिलीप जोशी को फिल्मों में काम करने के ऑफर भी मिलने लगे थे. हालांकि सिल्वर स्क्रीन पर वो हमेशा साइड रोल में ही नज़र आए. उन्होंने सलमान खान के साथ ‘हम आपके हैं कौन’ और शाहरुख खान के साथ ‘वन 2 का 4’ में काम किया है. बड़े स्टार्स के साथ काम करने के बावजूद फिल्मों में उन्हें कोई खास सफलता नहीं मिली.

एक्टर ने बताया था कि साल 2007 में एक प्ले करने के बाद उनकी लाइफ में एक ऐसा दौर आया था, जब वो बेरोजगार हो गए थे. इस बीच उन्हें ‘कॉमेडी सर्कस’ में काम करने का ऑफर मिला, लेकिन उन्होंने उसे ठुकरा दिया, क्योंकि उन्हें लगता था कि ‘कॉमेडी सर्कस’ में घटिया स्तर के मज़ाक होते थे, इसलिए उन्होंने इस शो में काम करना ठीक नहीं समझा. यह भी पढ़ें: शाहरुख खान के साथ काम करने पर दिलीप जोशी को मिली थी ऐसी नसीहत, अपने जवाब से जेठालाल ने फिल्म मेकर की कर दी थी बोलती बंद (Dilip Joshi Got Such Advice on Working With Shahrukh Khan, Jethalal Gave This Answer to Film Maker)

वहीं एक इंटरव्यू में एक्टर ने यह भी बताया था कि एक ऐसा वक्त भी था जब वो महज 50 रुपए के लिए काम करते थे, लेकिन ‘तारक मेहता का उल्टा चश्मा’ में आने के बाद उनकी किस्मत ऐसी पलटी कि फिर उन्हें कभी पीछे मुड़कर नहीं देखना पड़ा, आज टीवी के जेठालाल 50 करोड़ से भी ज्यादा की संपत्ति के मालिक हैं. तारक मेहता में दयाबेन यानी दिशा वकानी से साथ उनकी जोड़ी दर्शकों को खूब पसंद आई, पर दिशा पिछले कई सालों से इस शो से नदारद हैं, जबकि दिलीप जोशी आज भी जेठालाल बनकर दर्शकों का मनोरंजन कर रहे हैं.

(फोटो सौजन्य: इंस्टाग्राम)

Merisaheli Editorial Team

Recent Posts

ज्येष्ठ संगीतकार प्यारेलाल शर्माजी यांना संगीतक्षेत्रातील अविरत सेवेसाठी पद्म भूषण पुरस्कार प्रदान (Musician Pyarelal Sharma conferred with Padma Bhushan Award)

ज्येष्ठ संगीतकार प्यारेलाल रामप्रसाद शर्मा यांना राष्ट्रपतींच्या वतीने राज्य शासनामार्फत पद्म भूषण पुरस्कार प्रदान करून…

June 12, 2024

बिग बॉस 16 फेम अर्चना गौतम स्वत:च्या घरात झाली शिफ्ट, मुंबईतील घराच्या गृहप्रवेशाची झलक पाहिली का?  (Bigg Boss 16 Fame Archana Gautam Finally Moves In To Her New House)

बिग बॉस 16 फेम बबली अर्चना गौतम सध्या खुप खुश आहे. अभिनेत्री-राजकारणी अर्चना गौतमने गेल्या…

June 12, 2024

लहान मुले आणि दमा (Children And Asthma)

पालकांपैकी एकाला जरी दम्याचा आजार असेल, तर मुलांना दमा होण्याची शक्यता अधिक प्रमाणात असते. पण…

June 12, 2024

कहानी- दहलीज़: अंदर बाहर (Short Story- Dahleez: Andar Bahar)

अपनी मां की तरह ही वह भी बहुत अकेली दिखाई देती. उसके चेहरे पर अजीब…

June 12, 2024
© Merisaheli