Personal Problems: गर्भनिरोधक गोलियों के इस्तेमाल के लिए क्या गायनाकोलॉजिस्ट से मिलना होगा? (Do I Actually Need To See A Doctor For Birth Control?)

मैं 25 वर्षीया स्वस्थ महिला हूं और मुझे कोई हेल्थ प्रॉब्लम (Health Problem) भी नहीं है. मैं गर्भनिरोधक गोलियों (Contraceptive Pills) का इस्तेमाल करना चाहती…

मैं 25 वर्षीया स्वस्थ महिला हूं और मुझे कोई हेल्थ प्रॉब्लम (Health Problem) भी नहीं है. मैं गर्भनिरोधक गोलियों (Contraceptive Pills) का इस्तेमाल करना चाहती हूं, पर क्या इसके लिए मुझे किसी गायनाकोलॉजिस्ट से मिलना पड़ेगा.
– आशा मल्होत्रा, दिल्ली.

आप बिना किसी डॉक्टर की सलाह के ख़ुद से गर्भनिरोधक गोलियों का सेवन बिल्कुल न करें. एक ओर जहां सभी गर्भनिरोधक गोलियां अलग-अलग होती हैं, वहीं हर महिला की ज़रूरत भी अलग होती है. इसलिए गर्भनिरोधक गोली शुरू करने से पहले डॉक्टर का प्रिस्क्रिप्शन बहुत ज़रूरी है. प्रिस्क्रिप्शन से पहले डॉक्टर आपका बेसिक एक्ज़ामिनेशन करते हैं और उस गोली के फ़ायदे और गोली लेने का सही तरीक़ा भी बताते हैं. साथ ही अगर उस गोली से कोई साइड इफेक्ट हो सकता है, तो वो भी बता देते हैं.

यह भी पढ़ें: Personal Problems: कई सालों से हेवी ब्लीडिंग से परेशान हूं (Heavy Menstrual Bleeding Causes And Diagnosis)

मैं 32 वर्षीया महिला हूं. मेरी एक बार सीज़ेरियन डिलीवरी हो चुकी है. अब मेरे गर्भाशय में 6 सें.मी. का फायब्रॉइड है, पर मुझे उससे कोई तकलीफ़ नहीं है. ऐसे में मुझे क्या करना चाहिए?
– रागिनी यादव, लखनऊ.

महिलाओं में फायब्रॉइड्स का होना आम बात है. फायब्रॉइड्स कैंसर रहित होते हैं, इसलिए इसमें डरनेवाली कोई बात नहीं है. ये बहुत ही धीमी गति से बढ़ते हैं, इसलिए महिलाओं को कंसीव करने में कोई प्रॉब्लम नहीं होती. अगर आपको इससे कोई तकलीफ़ नहीं है, तो आपको इस बारे में चिंता करने की कोई ज़रूरत नहीं है. पर हां, अपने गायनाकोलॉजिस्ट को ज़रूर कंसल्ट करें. वो आपको साल में एक बार सोनोग्राफी के ज़रिए उसे मॉनिटर करने की सलाह दे सकते हैं.

यह भी पढ़ें: Personal Problems: एंडोमेटिरियोसिस क्या होता है? (Endometriosis: Symptoms, Causes And Treatment)

 

डॉ. राजश्री कुमार
स्त्रीरोग व कैंसर विशेषज्ञ
rajshree.gynoncology@gmail.com

 

 

हेल्थ से जुड़ी और जानकारी के लिए हमारा ऐप इंस्टॉल करें: Ayurvedic Home Remedies
Share
Published by
Aneeta Singh

Recent Posts

बिना मेकअप के बेहद खूबसूरत दिखती हैं टीवी की ये १० एक्ट्रेसेस (10 Tv Actresses Who Look Beautiful Without Makeup)

टीवी एक्ट्रेसेस को अपने किरदार को खूबसूरत दिखाने के लिए बहुत सारा मेकअप करना पड़ता…

#Shakuntala Devi Trailer: शकुंतला देवी फिल्म का ट्रेलर देख गणित से प्यार हो जाएगा… (Vidya Balan Takes You To The World Of Interesting Mathematics…)

महान गणितज्ञ शकुंतला देवी पर बनी फिल्म में विद्या बालन ने उनका लाजवाब किरदार निभाया…

औषधीय गुणों से भरपूर लौकी के 31 बेहतरीन फ़ायदे…(31 Health Benefits Of Lauki Or Bottle Gourd)

लौकी में विटामिन ए और सी, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम और जिंक भरपूर मात्रा में पाया…

6 मशहूर टीवी एक्ट्रेस जो अब स्क्रीन पर नज़र नहीं आती, क्या है इनकी गुमनामी की वजह (6 Famous TV Actresses Who Disappeared From The Small Screen)

टीवी एक्ट्रेस के बिना किसी भी सीरियल की कल्पना तक नहीं की जा सकती. एकता…

© Merisaheli