Personal Problems: क्या दोबारा मेरी डिलीवरी सिज़ेरियन ही होगी? (Do I Have To Go Through Cesarean Delivery Again?)

मैं 28 वर्षीया महिला हूं. मुझे 7 महीने का गर्भ है. कुछ दिन पहले मुझे ब्लीडिंग हुई थी. तब डॉक्टर ने बताया कि मेरा प्लासेंटा…

मैं 28 वर्षीया महिला हूं. मुझे 7 महीने का गर्भ है. कुछ दिन पहले मुझे ब्लीडिंग हुई थी. तब डॉक्टर ने बताया कि मेरा प्लासेंटा भ्रूण के मुंह के बहुत पास है और दोबारा भी ब्लीडिंग हो सकती है. कृपया, ब्लीडिंग को रोकने का कोई उपाय बताएं. क्या मेरी डिलीवरी सिज़ेरियन होगी? मेरी पहली डिलीवरी भी सिज़ेरियन थी.
– निष्ठा गांधी, अजमेर.

ऐसा लगता है कि आपका प्लासेंटा कमज़ोर है. यूटेरस के निचले भाग के खिंचने और कमज़ोर होने के कारण ब्लीडिंग होती है. प्रेग्नेंसी के आख़िरी तीन महीने में ऐसा होता है और इसके खिंचाव व कमज़ोर होने का कारण है प्लासेंटा का कमज़ोर होना. अगर ब्लीडिंग होती है, तो आपको तुरंत अपने गायनाकोलॉजिस्ट से संपर्क करना चाहिए. आपकी कंडीशन को देखते हुए ब्लीडिंग को रोकने के लिए वे आपकी डिलीवरी सिज़ेरियन भी कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें: Personal Problems: कहीं मैं प्रेग्नेंट तो नहीं हो गई? (Am I Pregnant?)

मेरी उम्र 22 वर्ष है. कुछ दिनों से मेरे प्राइवेट पार्ट के पास कुछ रैशेज़ हो गए हैं और बहुत खुजली व जलन भी होती है. मुझे उठने-बैठने में भी बहुत परेशानी होती है. कृपया, कोई उपाय बताएं.
– महक पॉल, मुंबई.

इसके लिए आप गायनाकोलॉजिस्ट या डर्मेटोलॉजिस्ट से संपर्क करें. लेकिन आपने यह नहीं लिखा कि क्या आप सेक्सुअली एक्टिव हैं? हो सकता है आपको हर्पिस इं़़फेक्शन हो? आपको तुरंत इसका उपचार कराना चाहिए. हर्पीस दो तरह का होता है, पहला- एचएसवी-1 और दूसरा- एचएसवी-2. ज़्यादातर लोगों में एचएसवी-2 के कारण यौनांग हर्पिस होता है. इंफेक्शन होने पर मलाशय और उसके आसपास की जगह पर एक या एक से अधिक फफोले हो जाते हैं और फफोले फूटने पर घाव भी हो जाते हैं. एचएसवी-2 इंफेक्शन से पीड़ित व्यक्ति (पुरुष/स्त्री) से शारीरिक संबंध बनाने पर दूसरे व्यक्ति को भी एचएसवी-2 इंफेक्शन हो सकता है. इस रोग से बचने का तरीक़ा है- यौन संपर्क से बचना. यदि सेक्स करना चाहते हैं तो कंडोम का इस्तेमाल ज़रूर करें.

यह भी पढ़ें: Personal Problems: 3-4 महीनों के बाद पीरियड्स आते हैं (Why My Periods Are 3-4 Months Late?)

डॉ. राजश्री कुमार
स्त्रीरोग व कैंसर विशेषज्ञ
rajshree.gynoncology@gmail.com

हेल्थ से जुड़ी और जानकारी के लिए हमारा ऐप इंस्टॉल करें: Ayurvedic Home Remedies

Share
Published by
Aneeta Singh

Recent Posts

करवा चौथ के लिए 5 न्यू मेहंदी डिज़ाइन्स (Karwa Chauth Special 5 New Mehndi Designs)

करवा चौथ (Karwa Chauth) भारतीय महिलाओं का एक महत्वपूर्ण व्रत है, जिसे देशभर की महिलाएं…

कहानी- दायित्वबोध (Short Story- Dayitvabodh )

एक-दूसरे से मिलने की कल्पनाएं समुद्री लहरों की तरह आकाश को छूने की कोशिश करने…

बिग बॉस 14: राधे मां शो से अचानक क्यों गायब हो गईं, जानें असली वजह (Bigg Boss 14: Why Has Radhe Maa Suddenly Disappeared From The Show?)

टीवी के पॉपुलर और सबसे विवादित शो 'बिग बॉस' के 14 वें सीज़न को शुरू…

© Merisaheli