सेक्स प्रॉब्लम्स- क्या मास्टरबेशन से शारीरिक कमज़ोरी आती है? (Sex Problems- Does Masturbation Make You Physically Weaker?)

क्या मास्टरबेशन से शारीरिक कमज़ोरी आती है? मैं 19 साल की हूं. मैंने अपनी सहेलियों से सुना है कि मास्टरबेशन (हस्तमैथुन) से शारीरिक कमज़ोरी की…

क्या मास्टरबेशन से शारीरिक कमज़ोरी आती है?
मैं 19 साल की हूं. मैंने अपनी सहेलियों से सुना है कि मास्टरबेशन (हस्तमैथुन) से शारीरिक कमज़ोरी की समस्या होती है. दरअसल मुझे मास्टरबेशन की आदत है. मैंने कई बार इस समस्या से निजात पाने की कोशिश की, पर पूरी तरह से इससे छुटकारा नहीं पा सकी. कहीं इससे भविष्य में कोई समस्या तो नहीं होगी? कृपया, मेरी समस्या का समाधान करें.

– रानी मलिक, लखनऊ.

यूं देखा जाए तो हस्तमैथुन स्त्री और पुरुष दोनों ही के लिए एक सामान्य प्रक्रिया है. यह सेक्सुअल डेवलपमेंट की एक सामान्य प्रक्रिया भी है. सेक्सुअल इंटरकोर्स का यह एक स्वस्थ और सुरक्षित विकल्प है. और सेक्सुअल ज़रूरतों को पूरा करने का एक स्वस्थ ज़रिया भी. हस्तमैथुन निराशा-हताशा और ग़लत आदतों या असुरक्षित सेक्स से बचाता है. इसलिए इसे समस्या के बजाए एक सुरक्षित माध्यम समझना बेहतर होगा. वैसे भी अपनी ख़ुशहाल सेक्सुअल लाइफ़ के दरमियान क़रीब 80% महिलाएं हस्तमैथुन करती हैं. इससे तुरंत या भविष्य में कोई समस्या नहीं होती, ना शारीरिक और ना ही मानसिक रूप से.

यह भी पढ़े: सेक्स प्रॉब्लम्स- सेक्स को लेकर एक डर-सा बन गया है 

यह भी पढ़े: सेक्स प्रॉब्लम्स- क्या इससे मेरी शादी और सेक्सुअल लाइफ प्रभावित होगी?

मैं 26 साल का हूं. मेरे लिंग के ऊपर कुछ बारीक-बारीक फुंसियां हो गई हैं, जो कई महीने से हैं. डॉक्टर इसे उपदंश रोग कहते हैं. एलोपैथिक दवा ली, लेकिन ख़ास फ़ायदा नहीं हुआ. मेरी यह बीमारी संभोग से नहीं हुई है, क्योंकि बचपन से लेकर आज तक मैंने कभी स्त्री-सहवास नहीं किया है. कृपया, मुझे इससे छुटकारा दिलाएं.

– अवनित सेठ, जालंधर.

आपकी समस्या स्किन से संबंधित है, जो कि किसी इंफेक्शन के कारण हुई है. यह आपकी ग़लतफ़हमी है कि यह कोई सेक्सुअल समस्या है. अपने गुप्तांगों को बहुत ही सौम्य साबुन से साफ़ करें और गुनगुने पानी से धोएं. ऐसा दिन में कम से कम 3-4 बार करें. आपकी समस्या जल्द ही दूर हो जाएगी. अपने अंदरूनी कपड़े ढीले-ढाले और कॉटन के पहनें. चुस्त अण्डरगारमेंट ना पहनें. इसके अलावा किसी डर्माटोलॉजिस्ट या स्किन स्पेशलिस्ट से सलाह ज़रूर लें.

डॉ. राजीव आनंद
सेक्सोलॉजिस्ट
(dr.rajivanand@gmail.com)

सेक्स संबंधित अधिक जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करेंSex Problems Q&A

Recent Posts

लघुकथा- तुम बड़ी हो… (Short Story- Tum Badi Ho…)

एक दिन मौक़ा देखकर उसने पार्वती से कहा, "पार्वती, तुम इतनी छोटी बच्ची को बार-बार…

क्या करण जौहर अब करना चाहते हैं शादी, मीडिया के सामने कह दी दिल की बात (Does Karan Johar Wants To Get Married Now, Told His Heart In Front Of The Media)

बॉलीवुड इंडस्ट्री के सबसे एलिजेब बैचलर में से एक करण जोहर की उम्र करीब 50…

© Merisaheli