Categories: FILMTVEntertainment

नेपोटिज़्म से दूर वो फेमस बॉलीवुड स्टार किड्स जिन्होंने एक्टिंग में नहीं बनाया अपना करियर (Famous Bollywood Star Kids That Did Not Choose Acting As Their Career)

बरसों से बॉलीवुड में नेपोटिज़्म बहस का मुद्दा बना हुआ है, लेकिन सुशांत सिंह राजपूत के निधन के बाद से यह मुद्दा और भी गरमा गया है. अभिनेत्री कंगना रनौत सहित बहुत सारे एक्टर्स ने खुल्मखुल्ला करन जौहर और सलमान खान पर नेपोटिज़्म का आरोप लगाया है. फिल्म इंडस्ट्री में कंगना के अलावा और भी कई सेलेब्स हैं, जो नेपोटिज़्म को सपोर्ट कर रहे हैं. वहीं इन सब से दूर बॉलीवुड के मशहूर सेलेब्स के स्टार्स किड्स ऐसे हैं, जिन्होंने अभिनय की बजाय दूसरे फील्ड में अपना करियर बनाया. इन स्टार किड्स ने ” पेरेंट्स जिस प्रोफेशन में हैं, बच्चे भी उसी प्रोफेशन को करियर के तौर पर आगे बढ़ाएं” की परंपरा को तोड़ा है और अपने पैशन को ध्यान में रखते हुए अन्य क्षेत्रों में अपने पेरेंट्स का नाम रोशन किया. फिल्म इंडस्ट्री के ऐसे स्टार किड्स के बारे में हम यहां पर आपको बता रहे हैं-

  1. श्वेता बच्चन

 बॉलीवुड के महान सितारे अमिताभ बच्चन और जया बच्चन की बेटी श्वेता बच्चन  ने बच्चन परिवार के साथ कई मॉडलिंग प्रोजेक्ट्स पर काम भी किया है, पर एक्टिंग को कभी भी अपना करियर बनाने के बारे में नहीं सोचा. श्वेता ने एक पॉप्युलर मीडिया चैनल में पत्रकार के रूप में काम किया है. वे एक सफल लेखिका भी हैं. इन सबके अलावा श्वेता बच्चन ने मोनिषा जयसिंह के साथ अपना ज्वेलरी ब्रांड MxS स्थापित किया है.

2. रिया कपूर

बॉलीवुड के एवरग्रीन यंगमैन अनिल कपूर और सुनीता कूपर की बेटी और अभिनेत्री सोनम कपूर की बड़ी बहन है रिया कपूर. अपनी छोटी बहन के विपरीत रिया ने एक्टिंग के बजाय फिल्म मेकिंग को अपना करियर चुना और आइशा, खूबसूरत और वीरे दी वेडिंग जैसी फिल्मों का निर्माण किया. रिया कपूर सुप्रसिद्ध फैशन डिज़ाइनर भी है. इतना ही नहीं रिया ज्वेलरी लाइन की मालकिन भी है. हाल ही में रिया ने फेमस फैशन डिज़ाइनर मसाबा गुप्ता के साथ मिलकर अपना फैशन कलेक्शन भी लांच किया किया है.

3. रिद्धिमा कपूर साहनी

बॉलीवुड सुपरस्टार ऋषि कपूर और नीतू सिंह के बेटी रिद्धिमा कपूर मशहूर फैशन और ज्वेलरी डिजाइनर हैं, जबकि उनके भाई रणबीर कपूर ने फिल्म इंडस्ट्री में ऐक्टिंग को करियर के तौर पर चुना.

4. मसाबा गुप्ता

बॉलीवुड की प्रसिद्ध अभिनेत्री और बधाई हो फेम एक्ट्रेस नीना गुप्ता की बेटी है मसाबा गुप्ता. जिन्होंने एक्टिंग की बजाय फैशन की दुनिया में अपना नाम चमकाया है. मसाबा का नाम इंडिया के बेस्ट फैशन डिज़ाइनरों में आता है. मसाबा ने जब फैशन इंडस्ट्री में प्रवेश किया था, तब उनकी उम्र केवल १९ साल की थी और लक्मे फैशन वीक से मसाबा ने अपने करियर की शुरूआत की.

5. शाहीन भट्ट

एक्ट्रेस आलिया भट्ट के विपरीत, शाहीन भट्ट ने बॉलीवुड में एंट्री नहीं की. इसकी बजाय उन्होंने शब्दों से खेलना शुरू किया और आज वे सफल पब्लिशर और लेखिका हैं. शाहीन भट्ट की किताब “आई हैव नेवर बीन (अन) हैप्पीयर” किताब लिखी हैं, जो डिप्रेशन पर आधरित उनकी खुद की कहानी है और यह भारत की सबसे ज्यादा बिकने वाली किताबों में से एक है.

6. अंशुला कपूर

हिंदी फिल्मों के लोकप्रिय निर्देशक बोनी कपूर और मोना शौरी की बेटी और अभिनेता अर्जुन कपूर के बहन है अंशुला कपूर. अंशुला ने कभी भी एक्टिंग के बारे में सोचा तक नहीं.  वे न्यूयॉर्क के बर्नार्ड कॉलेज ऑफ कोलंबिया यूनिवर्सिटी चली गई और काफी समय तक गूगल इंडिया के साथ काम किया और अब उन्होंने अपना Fankind शुरू किया है. यह ऑनलाइन प्लेटफॉर्म है, जो फैंस को बॉलीवुड सेलिब्रिटी से मिलने का मौका देगा.

7 सबा अली खान

फिल्म इंडस्ट्री की खूबसूरत एक्ट्रेस शर्मिला टैगोर और फेमस क्रिकेटर नवाब पटौदी की छोटी बेटी, बॉलीवुड स्टार्स सैफ अली और सोहा अली की बहन सबा अली खान है. पूरी फैमिली के फिल्म इडस्ट्री से जुड़ने के बाद भी सबा का ध्यान कभी एक्टिंग की तरफ नहीं गया. एक्टिंग के जगह सबा ने ज्वेलरी डिजाइनिंग में अपना करियर बनाया और आज वे जानी-मानी ज्वेलरी डिज़ाइनर हैं.

यह भी पढ़ें: सुशांत सिंह राजपूत के निधन से सदमे में हैं फैंस, एक के बाद एक कर रहे हैं सुसाइड! (Sushant Singh Rajput’s Fans Commits Suicide)

Poonam Sharma

Share
Published by
Poonam Sharma

Recent Posts

कविता- रसिक प्रेम (Poetry- Rasik Prem)

रसिक श्यामलेकर अधरों पर मुस्कानछेड़ वंशिका की तानपुकार रहे राधा नाम राधामन ही मन रिझायेरसिक…

May 20, 2024

कहानी- आख़री ख़त (Short Story- Aakhri Khat)

औरत को ये क़ैद क्यों मिलती है? शायद तुम्हारे मौन का कारण तुम्हारी अपनी क़ैद…

May 20, 2024

Turn Down The Heat

Parenting is hard work. Sometimes, our kids make us feel angry. We will come home…

May 20, 2024

यामी गौतम झाली आई! अभिनेत्रीच्या घरी चिमुकल्या सदस्याचं आगमन (Yami Gautam And Director Aditya Dhar Blessed With Baby Boy)

बॉलीवूड अभिनेत्री यामी गौतमच्या घरी चिमुकल्या सदस्याचं आगमन झालं आहे. १० मे रोजी अक्षय्य तृतीयेच्या…

May 20, 2024
© Merisaheli