Categories: FILMEntertainment

ऐसे शुरू हुई थी आर.डी. बर्मन और आशा भोसले की म्यूज़िकल लव स्टोरी (Happy Birthday R. D. Burman: Musical Love Story Of RD Burman And Asha Bhosle)

संगीत जगत के लेजंड राहुल देव बर्मन यानी आर.डी. बर्मन ने बॉलीवुड को संगीत का ऐसा सुनहरा दौर दिया, जिस पर आज भी लोग झूम उठते हैं. 60 से लेकर 80 के दशक तक आर.डी. बर्मन ने एक से बढ़कर एक सुपरहिट गानों के साथ दर्शकों को अपना दीवाना बना दिया था. आर.डी. बर्मन की ज़िंदगी जितनी दिलचस्प थी, उतनी ही दिलचस्प थी उनकी लव स्टोरी. कैसे शुरू हुई आर.डी. बर्मन और आशा भोसले की म्यूज़िकल लव स्टोरी? आज (27 जून) आर.डी. बर्मन यानी पंचम दा का जन्मदिन है. आइए, हम आपको बताते हैं उनकी ज़िंदगी और उनकी लव स्टोरी से जुडी कुछ दिलचस्प बातें.

ऐसे शुरू हुई थी आर.डी. बर्मन और आशा भोसले की म्यूज़िकल लव स्टोरी
आर.डी. बर्मन और आशा भोसले की पहली मुलाकात एक रिकॉर्डिंग स्टूडियो में हुई थी, जहां आर.डी. बर्मन के पिता एस डी बर्मन ने दोनों को मिलवाया था. तब तक आशा भोसले ने इंडस्ट्री में अच्छी खासी पहचान बना ली थी, जबकि आरडी बर्मन मशहूर संगीतकार सचिन देव बर्मन के टीएनज बेटे थे. करीब 10 साल बाद वो मौका आया जब आरडी बर्मन ने फिल्म ‘तीसरी मंजिल’ के लिए आशा भोसले से गाने के लिए संपर्क किया. तब तक पंचम दा और आशा भोसले दोनों की ही पहली शादी टूट चुकी थी. पंचम दा अपनी पहली पत्नी रीता पटेल से अलग हो गए थे. उस वक्त पंचम दा अपनी पहली पत्नी रीता पटेल से इतना परेशान हो चुके थे कि घर छोड़कर होटल में रहने चले गए थे. आशा भोसले जी की भी पहली शादी सुखद नहीं थी. आशा जी अपने पति गणपतराव भोसले से बिल्कुल खुश नहीं थीं. और फिर एक दिन आशा जी ने अपने बच्चों के साथ अपनी बहन के घर की ओर रुख कर लिया. उसी दौरान आशा जी लगातार पंचम दा के लिए गाने गा रही थीं. पंचम दा का संगीत और आशा जी की सुरीली आवाज उन्हें एक-दूसरे के करीब ला रहे थे. कई सालों तक बिना कुछ कहे दोनों के एहसास संगीत में घुलते-मिलते रहे. उस वक़्त दोनों ने एक से बढ़कर एक सुपरहिट गाने दिए थे. पंचम दा का आशा जी को प्रपोज़ करने का अंदाज़ भी बहुत निराला था. आशा जी ने एक खास बातचीत के दौरान बताया था कि शादी के लिए प्रपोज़ करते वक्त भी पंचम दा ने म्यूजिक का सहारा लिया था. उन्होंने आशा जी से कहा कि मेरे सुरों को तुम ही समझ सकती हो. पंचम दा की इस बात को आशा जी समझ गई थीं और उन्होंने शादी के लिए हां कर दी थी. लेकिन आरडी बर्मन और आशा भोसले की शादी का रास्ता इतना आसान नहीं था. आशा जी उम्र में पंचम दा से बड़ी थीं इसलिए पंचम दा की मां इस रिश्ते के खिलाफ थीं, उन्होंने इस शादी के लिए साफ मना कर दिया था. आशा जी से शादी के लिए आरडी बर्मन को लंबा इंतजार करना पड़ा, लेकिन आखिरकार दो प्यार करने वाले एक हो ही गए. आर.डी. बर्मन और आशा भोसले की म्यूज़िकल लव स्टोरी बहुत लंबी नहीं थी. शादी के 14 साल बाद ही पंचम दा 54 साल की उम्र में इस दुनिया से चले गए. पंचम दा के चले जाने के बाद आशा जी बिल्कुल टूट गई थीं, कई सालों बाद वो सामान्य हो पाई थीं.

यह भी पढ़ें: किशोर कुमार की प्रेम कहानी: एक नहीं चार बार की थी शादी (Untold Love Story Of Bollywood Actor, Singer Kishore Kumar)

उस वक्त आशा भोलसे सिर्फ पंचम दा के लिए ही रिकॉर्डिंग करती थीं
फिर एक समय ऐसा भी आया, जब आशा भोलसे सिर्फ पंचम दा के लिए ही रिकॉर्डिंग करती थीं. वर्ष 1981 में जब म्यूजिशियन कल्याण सेन ने फिल्म ‘मुन्नी बाई’ के एक गाने की रिकॉर्डिंग के लिए आशा भोलसे को अप्रोच किया और गाने की रिकॉर्डिंग के लिए उनके पीए बाबू भाई के जरिए आशा जी की रजामंदी भी मिल गई, साथ ही 5 हजार रुपए फीस तक तय हो चुकी थी, ऐसे में जब कल्याण सेन अपनी पूरी टीम के साथ रिकॉर्डिंग के लिए पहुंचे, तो बाबू भाई ने कहा कि आशा जी के दांत में दर्द है आप बाद में आना. बता दें कि आशा जी उसी दिन अपने पति आर डी बर्मन के लिए रिकॉर्डिंग कर रही थीं. जब इस बात की खबर कल्याण सेन को मिली, तो वो रोते हुए आर डी बर्मन के ऑफिस पहुंच गए. कल्याण सेन की बातें सुनते ही पंचम दा ने आशा जी को कसकर डांट लगाई और अपनी रिकॉर्डिंग कैंसिल करवा दी.

यह भी पढ़ें: मधुबाला और दिलीप कुमार का रिश्ता क्यों टूटा? मधुबाला की बहन ने किया खुलासा (Why Did Madhubala And Dilip Kumar’s Relationship Break? Madhubala’s Sister Revealed)

ऐसा था पंचम दा का संगीत का सफर
बॉलीवुड में पहली बार फिल्म ‘छोटे नवाब’ में म्यूजिक की शुरूआत करने वाले आर डी बर्मन को राजेश खन्ना स्टारर फिल्म ‘अमर प्रेम’ के गानों से म्यूजिक इंडस्ट्री के साथ-साथ दुनियाभर में पहचान मिली. इस फिल्म में ‘चिंगारी कोई भड़के’, ‘कुछ तो लोग कहेंगे’ जैसे गानों को दर्शक आज भी गुनगुनाते हैं. आर डी बर्मन को भले ही संगीत विरासत में मिला हो, मगर बहुत कम उम्र में ही उन्होंने अपनी खुद की स्टाइल इजाद कर ली और नए जमाने के संगीतकार बन गए. कई लोग उन्हें आने वाली पीढ़ी का संगीतकार भी कहते थे. आरडी बर्मन के म्यूजिक के लिए एक्सपेरिमेंट्स काफी चर्चित हैं. बताया जाता है कि वे बारिश की बूंदों के साउंड की रिकॉर्डिंग के लिए घंटों बाल्कनी में बैठे रहते थे, रोजमर्रा में इस्तेमाल होने वाली चीजों जैसे सोडा बॉटल तक को इंस्ट्रूमेंट की तरह यूज करते थे. पंचम दा अलग तरह का खुद का म्यूजिक बना सकें इसके लिए वो अपने म्यूजिशंस की पीठ तक बजाकर देखते थे. जैज, कैबरे, डिस्को और ओपरा म्यूजिक से भारतीय सिनेमा को समृद्ध करने वाले आरडी बर्मन को उनके चाहने वाले कभी नहीं भूल सकते. उनके रोमांटिक गानों को आज भी कोई टक्कर नहीं दे सकता. तुम आ गये हो नूर आ गया है, मुसाफिर हूँ यारों, सर जो तेरा चकराए, मेरा कुछ सामान, चिंगारी जो भड़के, ओ मेरे दिल के चैन, ये जो मोहब्बत है, बड़े अच्छे लगते हैं, रोज़ रोज़ आखों तले, एक लड़की को देखा तो ऐसा लगा जैसे कई सुपरहिट गाने पंचम दा ने बॉलीवुड को दिए हैं और ये गाने आज भी लोगों की जुबान पर हैं.

यह भी पढ़ें: मीना कुमारी के अधूरे प्रेम की दर्दभरी दास्तान: कमाल अमरोही से लेकर धर्मेंद्र तक सबने प्यार में धोखा दिया (Tragic Love Story Of Tragedy Queen Meena Kumari)

आप भी सुनिए आरडी बर्मन के ये सुपरहिट गाने:

तुम आ गये हो नूर आ गया है

ओ मेरे दिल के चैन

चिंगारी जो भड़के

बड़े अच्छे लगते हैं

एक लड़की को देखा तो ऐसा लगा

Kamla Badoni

Recent Posts

अभिषेक बच्चनने बोरीवलीला खरेदी केले ६ अपार्टमेंट, किंमत माहितीये का? ( Abhishek Bachchan Buy 6 Luxury Apartment In Borivali)

बॉलिवूड मेगास्टार अमिताभ बच्चन यांचा मुलगा अभिषेक बच्चन याने मुंबईत अपार्टमेंटचा मोठा करार केला आहे.…

June 19, 2024

कथित बॉयफ्रेंडबरोबर श्रद्धा कपूरने शेअर केला पहिला फोटो, अन् नात्यावर केलं शिक्कामोर्तब? (Shraddha Kapoor Seemingly Confirms Dating Rumours With Rahul Mody: “Dil Rakh Le…”)

बॉलीवूड अभिनेत्री श्रद्धा कपूर सध्या तिच्या ‘स्त्री २’ चित्रपटामुळे चांगलीच चर्चेत आहे. अभिनेत्रीने २०१३ मध्ये…

June 19, 2024

कंगना राणौतने तिच्या भावाला लग्नात भेट दिले आलिशान घर (Kangana Ranaut gifts luxurious house to newly married cousin in Chandigarh)

खासदार बनल्यापासून अभिनेत्री कंगना राणौत त्यांच्या मतदारसंघातील कामात व्यग्र आहेत. लोकसभा निवडणुकीच्या पूर्वी त्यांना भाजपकडून…

June 18, 2024

स्वरा भास्करने उत्साहत साजरी केली लेक राबियाची पहिली बकरी ईद, नवऱ्या आठवणीत अभिनेत्री भावुक (Swara Bhasker Twins With Daughter Raabiyaa As They Celebrate 1st Bakr Eid Together)

अभिनेत्री स्वरा भास्करने तिची मुलगी राबियाचा लेटेस्ट फोटो सोशल मीडियावर शेअर केला आहे. स्वरासोबत राबियाची…

June 18, 2024
© Merisaheli