Personal Problems: क्या मैं अपने पीरियड्स की डेट आगे या पीछे कर सकती हूं? (How Can I Prepone Or Postpone My Periods?)

मेरी उम्र 26 साल है. अगले महीने मेरी शादी है. दरअसल, शादी के दिन से एक-दो दिन पहले ही मेरे पीरियड्स की डेट है. क्या…

मेरी उम्र 26 साल है. अगले महीने मेरी शादी है. दरअसल, शादी के दिन से एक-दो दिन पहले ही मेरे पीरियड्स की डेट है. क्या मैं अपने पीरियड्स की डेट आगे या पीछे कर सकती हूं?
– हिमानी जोशी, रामनगर.

आप गायनाकोलॉजिस्ट से संपर्क करें, जो आपकी शादी के दिन और पीरियड्स की डेट को एडजस्ट करने के लिए हार्मोनल टैबलेट देंगे. शादी के कुछ महीनों बाद तक यदि आप कंट्रासेप्शन का प्रयोग करना चाहती हैं, तो ओरल कंट्रासेप्शन का इस्तेमाल करें. ओरल कंट्रासेप्शन आपके मासिक धर्म को रेग्युलर रखेगा और प्रेग्नेंसी को भी रोकेगा.

यह भी पढ़ें: Personal Problems: हिस्टेरेक्टॉमी के बाद कैसी हो डायट? (What Diet Should Be Taken After Hysterectomy?)

 
मेरी उम्र 17 साल है. पिछले कुछ दिनों से मेरे राइट ब्रेस्ट में गांठ-सी महसूस हो रही है, जिसमें दर्द तो बिल्कुल नहीं होता, पर सूजन बनी हुई है. मुझे डर है, कहीं ये गांठ कैंसर की तो नहीं है?
– वंदना मैथ्यू, दिल्ली.

आपको फाइब्रोएडेनोमा की शिकायत हो सकती है, जो टीनएजर लड़कियों में अधिक देखी जाती है. फाइब्रोएडेनोमा में होनेवाली सूजन व गांठ कैंसर की नहीं होती. आप किसी गायनाकोलॉजिस्ट या जनरल सर्जन से संपर्क करें, जो आपका मार्गदर्शन कर सही इलाज करेंगे. अगर सूजन नॉर्मल है तो चिंता की कोई बात नहीं. लेकिन अगर यह सूजन अधिक दिनों तक बनी रहती है, तो हो सकता है कि सर्जन इससे संबंधित कोई टेस्ट कराएं और सर्जरी की सलाह दें.

यह भी पढ़ें: Personal Problems: प्रेग्नेंसी में किन-किन बातों का ध्यान रखना चाहिए? (Do’s And Don’ts For A Safer Pregnancy

डॉ. राजश्री कुमार
स्त्रीरोग व कैंसर विशेषज्ञ
rajshree.gynoncology@gmail.com

हेल्थ से जुड़ी और जानकारी के लिए हमारा ऐप इंस्टॉल करें: Ayurvedic Home Remedies

Share
Published by
Aneeta Singh

Recent Posts

लघुकथा- कमला की पहल (Short Story- Kamala Ki Pahal)

"अरे वाह कमला, ये तो बहुत अच्छा किया तूने. तुझे तो 'सुपर मां' का ख़िताब…

© Merisaheli