Categories: Career-Education

करियर बनाने में कैसे करें सोशल मीडिया का इस्तेमाल? (How To Use Social Media In Your Career?)

यदि आप सोचते हैं कि सोशल मीडिया का प्रयोग केवल गेम्स खेलने के लिए, वीडियो देखने के लिए या घंटों चैटिंग में समय बर्बाद करने…

यदि आप सोचते हैं कि सोशल मीडिया का प्रयोग केवल गेम्स खेलने के लिए, वीडियो देखने के लिए या घंटों चैटिंग में समय बर्बाद करने के लिए किया जाता है, तो आप सरासर ग़लत हैं. आज के दौर में सोशल मीडिया युवाओं के लिए बेहतरीन प्लेटफॉर्म है, ख़ासतौर से तब, जब वे अच्छे करियर की तलाश में हों…

इसमें कोई दो राय नहीं है कि आजकल ज़्यादातर लोग सोशल मीडिया यूज़ करते हैं, लेकिन अगर आपको सोशल मीडिया की अच्छी जानकारी है, तो आप इसका इस्तेमाल करियर बनाने में कर सकते हैं. कुछ जॉब साइट्स युवाओं को सीधे सोशल मीडिया से जुड़ने और अपनी शर्तों पर काम करने की सुविधाएं देती हैं. पर सोशल मीडिया का इस्तेमाल करते समय थोड़ी-सी सावधानी की ज़रूरत है, ताकि करियर में कामयाबी मिल सके. इसके लिए-
– सबसे पहले अपना बायोडाटा अपडेट करें. उसके बाद सोशल मीडिया पर बनाए हुए अकाउंट को अपडेट करें.
– सोशल मीडिया पर बनाए अपने प्रोफाइल पर ग़लत सूचनाएं व जानकारी न दें. ये ग़लत जानकारियां आपके करियर की तऱक्की में बाधा बन सकती हैं.
– अपना सोशल मीडिया प्रोफाइल और प्रोफेशनल प्रोफाइल अलग-अलग रखें, क्योंकि इनका कॉम्बिनेशन कई बार लोगों में कंफ्यूज़न पैदा कर सकता है.
– सोशल मीडिया पर अपनी स्किल व प्रोडक्ट के बारे में अच्छी तरह से डिस्क्राइब करें, नहीं तो पॉप्युलर प्लेटफॉर्म भी आपको मनचाहा परिणाम नहीं दे पाएगा.उदाहरण के लिए- यदि आप टीचिंग प्रोफेशन में अपना करियर बनाना चाहते हैं, तो एजुकेशन पेज या एजुकेशन ग्रुप्स की सदस्यता लें.
– सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अपने फील्ड से जुड़े एक्सपर्ट्स को फॉलो करना शुरू करें.
– करियर की शुरुआत में सोशल मीडिया पर अपना या अपनी कंपनी का सेल्फ प्रमोशन करना शुरू करें.
– सेल्फ प्रमोशन करने के लिए नए-नए एक्सपेरिमेंट्स करने से डरें नहीं.
– ऐसा करने से अधिक-से-अधिक लोगों तक आपकी पहुंच बढ़ेगी.

करियर बनाने में हेल्पफुल है सोशल मीडिया
– यदि आप चाहते हैं कि आपके प्रोफाइल में दी गई जानकारियों को केवल प्रोफेशनल लोग ही देखें, तो सेटिंग में दिए गए ऑप्शन का इस्तेमाल करें.
– सोशल मीडिया प्रोफाइल पर लगाई हुई फोटो सिंपल रखें. यदि संभव हो, तो अपनी कंपनी का लोगो भी लगा सकते हैं.
– समय-समय पर प्रोफाइल में दी गई जानकारियों को अपडेट करें.
– सभी सोशल मीडिया अकाउंट पर एक ही फोटो रखें.
– सोशल मीडिया पर प्रोफाइल पिक में बचपन की फोटो न लगाएं, न ही स्कूल-कॉलेज के समय की.
– सभी सोशल मीडिया साइट्स पर एक ही नाम रखें, ताकि क्लाइंट और आपको पहचानने में आसानी हो.
– सोशल मीडिया पेज बनाते समय सावधानी से सारी सूचनाएं व जानकारियां भरें. विशेष रूप से अबाउट. अबाउट जितना प्रभावी होगा, प्रोडक्ट को उतना ज़्यादा लाभ मिलेगा.
– सोशल मीडिया पर नेटवर्किंग का सही माध्यम चुनें.

और भी पढ़ें:  स्टार्टअप शुरू करने से पहले जानें ये ज़रूरी बातें (Things To Know Before Starting A Startup)

अपनी स्पेशैलिटी दिखाने के लिए करें सोशल मीडिया का इस्तेमाल
यदि आप में कोई स्किल या टैलेंट है, तो अपनी इस प्रतिभा का लाभ उठाने के लिए सोशल मीडिया का लाभ उठाएं यानी कि अपनी योग्यता, स्किल्स और टैलेंट से मैच करते हुए ब्लॉग व वेबसाइट्स से जुड़ें. इनके माध्यम से अधिक-से-अधिक लोगों से जुड़ने का मौक़ा मिलेगा.

ऑनलाइन जॉब प्लेटफॉर्म में भाग लें
करियर के निर्माण व उन्नति करने के लिए ऑनलाइन करियर प्लेटफॉर्म में हिस्सा ज़रूर लें. ऑनलाइन करियर प्लेटफॉर्म में करियर से जुड़ी चर्चाएं होती हैं, जिसमें कॉर्पोरेट वर्ल्ड से जुड़े ट्रेंडिंग टॉपिक्स होते हैं, विशेेष रूप से करियर और नौकरी. इन ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर ऐसे रिक्रूटर्स और आपकी फील्ड से जुड़े लोगों से भी मुलाक़ात हो सकती है, जो आपके करियर के निर्माण व तऱक्की में आपकी मदद कर सकते हैं.

अपनी फील्ड से जुड़े हुए एक्सपर्ट्स से बात करें
सोशल मीडिया विविध क्षेत्रों के जुड़े अनुभवी, ज्ञानी और बुद्धिजीवियों से भरा हुआ है. इन लोगों के साथ व्यक्तिगत तौर पर की गई बातचीत आपकी पर्सनल और प्रोफेशनल लाइफ के लिए बहुत फ़ायदेमंद साबित होगी.

अलर्ट रहें
सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर कॉर्पोरेट वर्ल्ड से जुड़े नए-नए ट्रेंड्स, बातें, गतिविधियां और रुझानों के अपडेट्स आते रहते हैं. इन चीज़ों पर विशेष नज़र रखें. सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर ऐसे करियर काउंसलर और एक्सपर्ट्स से मिलें, जो आपको सही दिशा में करियर बनाने में मदद करें.

अपनी स्किल और टैलेंट दिखाने के लिए कंटेंट अपलोड करें
अधिकतर कंपनियों की रुचि इस बात में होती है कि आप अपनी किन ख़ूबियों व योग्यताओं के द्वारा कंपनी को लाभ पहुंचा सकते हैं. कंपनियों की इस बात का लाभ आप उठा सकते हैं यानी कि सोशल मीडिया पर आप अपनी प्रतिभा और कौशल की ओर ध्यान आकर्षित करनेवाले कंटेंट को अपलोड करें. इन कंटेंट को अपलोड करने के लिए ट्विटर और पिनट्रेस्ट जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का यूज़ करें. यदि आपके कंटेंट की क्वालिटी उतनी अच्छी नहीं है, तो सोशल मीडिया से उतना अच्छा रिस्पॉन्स नहीं मिलेगा. इसलिए कंटेंट अपलोड करते समय क्वालिटी का भी ध्यान रखें.

नई-नई कंपनियां ढूंढ़ने के लिए करें सोशल मीडिया का इस्तेमाल
अच्छे करियर के निर्माण और उसकी तऱक्की लिए ज़रूरी है सही लोगों व कंपनियों से जुड़ें. सोशल मीडिया में आपको ऐसी बहुत-सी कंपनियों के नाम-पते मिल जाएंगे, जिनके साथ आप काम करना चाहते हैं. अत: सोशल मीडिया का इस्तेमाल ऐसी कंपनियों व व्यवसायों को ढूंढ़ने में करें, जिनमें आप अपना करियर बना सकते हैं.

और भी पढ़ें: वेडिंग इंडस्ट्री में करियर की संभावनाएं (Career Opportunities In The Wedding Industry)

– पूनम नागेंद्र शर्मा

Recent Posts

फिल्म समीक्षा- रक्षाबंधन/लाल सिंह चड्ढा: भावनाओं और भोलेपन की आंख-मिचोली खेलती… (Movie Review- Rakshabandhan / Lal Singh Chaddha…)

अक्षय कुमार की फिल्मों से अक्सर मनोरंजन, देशभक्ति, इमोशन की अपेक्षा की जाती है और…

तो इस वजह से भारत छोड़कर कनाडा जाना चाहते थे अक्षय कुमार, खुद किया खुलासा (So Because Of This, Akshay Kumar Wanted To Leave India And Go To Canada, Disclosed Himself)

बॉलीवुड सुपरस्टार अक्षय कुमार इन दिनों अपनी मच अवेटेड फिल्म 'रक्षा बंधन' को लेकर चर्चा…

कहानी- डिस्काउंट (Short Story- Discount)

अपनी पत्नी का जोश और उसका विश्वास देखकर रघुवर ने सोचा, 'इसमें बुराई ही क्या…

© Merisaheli