Entertainment

बॉलीवुड की इन फिल्मों ने बनाया करवा चौथ को और भी रोमांटिक, देखें गाने (Karwa Chauth In Bollywood Movies)

शायद ही कोई ऐसा त्योहार हो, जिसे बॉलीवुड ने सेलिब्रेट न किया हो. हर त्योहार को और भी ख़ास बनाते हैं बॉलीवुड के ये फिल्मी गाने. पिछले कुछ सालों में बॉलीवुड की कई फिल्मों में करवा चौथ को बहुत ही रोमांटिक तरी़के से फिल्माया गया है. इन सीन और गानों का इतना असर है कि पहले के मुकाबले अब ज़्यादा महिलाएं करवा चौथ का व्रत रखती हैं. उन्हें लगता है कि अपने पति से प्यार के इज़हार का ये सबसे ख़ूबसूरत तरीक़ा है. करवा चौथ को फिल्मों में बहुत ही ख़ूबसूरती से दर्शाया गया है. इस करवा चौथ, आप भी अपने पार्टनर के साथ आप भी देखें बॉलीवुड के ये ख़ूबसूरत गाने और सीन.

दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे

यश राज बैनर तले बनी यह पहली फिल्म थी, जिसने करवा चौथ सेलिब्रेशन्स को फिल्मी दुनिया में ख़ास जगह दी. काजोल का शाहरुख के लिए व्रत रखना और छत पर दोनों को एक-दूसरे को खाना खिलानेवाले सीन ने बहुत-से जोड़ों को व्रत रखने के लिए प्रोत्साहित किया. यह शाहरुख का ही जादू है कि आज भी बहुत-से पति अपनी पत्नियों का साथ देने के लिए करवा चौथ का व्रत रखते हैं. प्यार जब दोनों को है, तो भला दूसरा इज़हार से पीछे कैसे रहे.
इस फिल्म का डायलॉग- ‘सिमरन, देखो चांद आ गया’ और काजोल का आईने में ख़ुद को देखना काफ़ी रोमांटिक लगता है.

कभी ख़ुशी कभी गम

करण जौहर की फिल्म कभी ख़ुशी कभी गम में करवा चौथ के पारंपरिक रीति-रिवाज़ों को भी बख़ूबी दिखाया गया. सास का अपनी बहू को सरगी देना और करवा चौथ की पार्टी की धूम इस फिल्म में देखने को मिलती है. इंडिया ही नहीं, दूसरे देशों में रहनेवाले भारतीय भी किस तरह करवा चौथ जैसे त्योहार को बढ़-चढ़कर सेलिब्रेट करते हैं. काजोल और शाहरुख की रोमांटिक जोड़ी के साथ करीना और रितिक की स्पेशल केमिस्ट्री बोले चूड़ियां गाने में देखने को मिली. आप भी देखें ये ख़ूबसूरत गाना.

बागबान

अमिताभ बच्चन और हेमा मालिनी की जोड़ी को दर्शक बहुत ज़्यादा पसंद करते हैं. यही वजह है कि डायरेक्टर-प्रोड्यूसर्स भी इन्हें साथ लाने की पूरी कोशिश करते हैं. फिल्म बागबान में एक बार फिर बिग बी और ड्रीम गर्ल का वही करिश्माई जादू देखने को मिला. रिटायरमेंट के बाद अपने पार्टनर के साथ समय बिताने का ख़्वाब देखनेवाले पति-पत्नी को बच्चे अपनी ज़रूरतों के मुताबिक अलग कर देते हैं. एक-दूसरे को दिलो जान से चाहनेवाले पति-पत्नी जब इस उम्र में बिछड़ते हैं, तो उनकी तड़प कैसी होती है, इसे बेहद ख़ूबसूरती से दर्शाया गया है. अपने पार्टनर की भावनाओं का ख़्याल रखना ही तो करवा चौथ का असली मतलब है. इस फिल्म का गाना ‘मैं यहां तू वहां, ज़िंदगी है कहां’ देखकर आज भी लोगों की आंखों में आंसू आ जाते हैं.

हम दिल दे चुके सनम

डायरेक्टर संजय लीला भंसाली को फेस्टिवल्स से कितना प्यार है, यह उनकी फिल्मों में ख़ूब झलकता है. इस फिल्म में भी उन्होंने करवा चौथ के पहले और बाद की रस्मों को दिखाया है. इस फिल्म का गाना ‘चांद छुपा बादल में’ आज भी करवा चौथ के सेलिब्रेशन में ज़रूर बजता है. सलमान ख़ान और ऐश्‍वर्या राय की रोमांटिक केमिस्ट्री ने इस गाने में यकीनन जान डाल दी है. इस करवा चौथ अपने पार्टनर के साथ यह गाना ज़रूर सुनें औैर एंजॉय करें.

इश्क-विश्क

अमृता राव और शाहिद कपूर की ख़ूबसूरत केमिस्ट्री ने यंगस्टर्स को उनका दीवाना बना दिया था. फिल्म कॉलेज स्टूडेंट्स में बहुत ज़्यादा पॉप्युलर हुई थी. फिल्म में शाहिद और अमृता का करवा चौथ सीन भी काफ़ी मज़ेदार है. अमृता का पूरी शिद्दत से व्रत रखना शाहिद को छू जाता है. दोनों स्टार्स की मासूम प्रेम कहानी उनके फैंस को ख़ुश कर देती है. दोस्ती के रिश्ते का प्यार में बदल जाने का एहसास फिल्म में दिखाया गया है, जो आज भी यंगस्टर्स की फेवरेट है. 21वीं सदी की लड़कियों को भी अपने रीति-रिवाज़ों से कितना लगाव है, यह अमृता को देखकर समझा जा सकता है. इस फिल्म का करवा चौथ सीन आप भी कभी भूल नहीं पाएंगे.

– अनीता सिंह

यह भी पढ़ें: एकता कपूर की पार्टी में दिखा छोटे पर्दे के सितारों का जलवा, देखें स्टनिंग पिक्स (Parth Samthaan, Erica Fernandes, Hina Khan Had A Blast At Ekta Kapoor’s Bash)M

Aneeta Singh

Recent Posts

कहानी- लाखों में… (Short Story- Lakhon Mein)

“हर मां चाहती है कि उसकी बेटी मायके हंसी-ख़ुशी आए... नील सीधा-सादा लड़का है. उसे…

May 25, 2023

बेशुमार दौलत, आलीशान घर और महंगी कारों के मालिक हैं करण जौहर, संपत्ति जानकर हो जाएंगे हैरान (Karan Johar is Owner of Immense Wealth, Luxurious House and Expensive Cars, You will be Surprised to Know His Property)

बॉलीवुड के मशहूर फिल्म मेकर करण जौहर ब्लॉकबस्टर फिल्में बनाने के लिए इंडस्ट्री में जाने…

May 25, 2023
© Merisaheli