बच्चों के उज्ज्वल भविष्य के लिए किड्स रूम से जुड़े 9 वास्तु टिप्स (Kidsroom Related 9 Vastu Tips For Children’s Bright Future)

सभी पैरेंट्स चाहते हैं कि उनके बच्चों का भविष्य उज्ज्वल हो. इसके लिए वे दिन-रात मेहनत भी करते हैं, लेकिन…

सभी पैरेंट्स चाहते हैं कि उनके बच्चों का भविष्य उज्ज्वल हो. इसके लिए वे दिन-रात मेहनत भी करते हैं, लेकिन कहीं न कहीं कोई दोष छूट ही जाता है. इन दोषों को फेंगशुई टिप्स के द्वारा दूर किया जा सकता है. अगर आप भी अपने बच्चों के भविष्य को उज्जवल बनाना चाहते हैं, तो इन फेंगशुई टिप्स को अपनाएं.

बेशक वास्तु के अनुसार बच्चों को बेडरूम सजाकर आप उनका भविष्य उज्जवल बना सकती हैं. कौन-से वास्तु टिप्स हैं, बच्चों के लिए लाभदायक, आइए जानते हैं.

दिशा
लड़की के बेडरूम के लिए उत्तर-पश्‍चिम और लड़के के बेडरूम के लिए मकान के उत्तर या पूर्व दिशा का चुनाव करें.

दरवाज़ा
बच्चों के बेडरूम का दरवाज़ा उत्तर या पूर्व दिशा में होना चाहिए. साथ ही इस बात का भी ख़्याल रखें कि बेडरूम का डोर सिंगल हो डबल नहीं.

खिड़की
दरवाज़े की विपरीत दिशा में खिड़की बनवाएं. वास्तु के अनुसार ये अति उत्तम होता है, परंतु ध्यान रहे, खिड़की छोटी होनी चाहिए, ज़्यादा बड़ी न हो.

कलर


बेडरूम का कलर हरा रंग का हो तो अच्छा है. इससे बच्चों का दिमाग़ शांत रहता है और ताज़गी का एहसास बना रहता है.

बेड और सोने की दिशा
बेड के लिए दक्षिण, पश्‍चिम या दक्षिण-पश्‍चिम दिशा चुनें. बच्चों को पूर्व दिशा में सिर और पैर पश्‍चिम दिशा की ओर करके सोने को कहें. इससे बच्चों में मेमोरी पावर बढ़ता है.

फर्नीचर्स


नुकीले फर्नीचर्स न रखें और फर्नीचर्स को दीवार से न सटाएं. दोनों के बीच कुछ इंच की दूरी ज़रूर रखें. अलमारी के लिए दक्षिण या पश्‍चिम दिशा का चुनाव करें.

और भी पढ़ें: चाहते हैं बच्चों की तरक्क़ी तो वास्तु के अनुसार सजाएं कमरा

इलेक्ट्रॉनिक्स आइटम्स
बेडरूम में टीवी रखना चाहती हैं, तो इसे दक्षिण पूर्व दिशा में रखें. और कंप्युटर के लिए उत्तर पूर्व दिशा का चुनाव करें. रात में टीवी, कंप्युटर, मिरर ढंककर रखें. रिफ्लेक्शन का बच्चों पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है.

स्टडी टेबल


स्टडी टेबल रखने के लिए दक्षिण दिशा का चुनाव करें, बच्चों को पूर्व, उत्तर या फिर उत्तर पूर्व दिशा की ओर मुहं करके प़ढ़ने को कहें. इससे बुद्धि का विकास होता है.

लाइट्स
बच्चों के बेडरूम में दक्षिण पूर्व दिशा में लाइट्स लगवाएं. ये उनके स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होता है, मगर शार्प या स्पॉट लाइट लगवाने से बचें. इससे वे मेंटली डिस्टर्ब हो सकते हैं.

और भी पढ़ें: बच्चों के बेहतर भविष्य के लिए अपनाएं ये फेंग्शुई टिप्स

Poonam Sharma

Recent Posts

कंगना रनौत द्वारा अपने परिवार पर लगाए आरोपों पर आलिया भट्ट ने चुप्पी तोड़ी (Alia Bhatt breaks her silence on Kangana Ranaut, Rangoli Chandel’s attack on her family)

कंगना रनौत (Kangana Ranaut) और कंट्रोवर्सी (Controversy) का पुराना रिश्ता है. वे किसी न किसी बात लेकर हमेशा विवादों में…

अक्षय कुमार और रोहित शेट्टी की ‘सूर्यवंशी’ में हीरोइन बनेंगी यह अभिनेत्री (Confirmed! This Actress to Star Opposite Akshay Kumar in Rohit Shetty’s Sooryavanshi)

बहुत दिनों से यह खबर सुनने में आ रही थी कि रोहित शेट्टी (Rohit Shetty) की आगामी फिल्म सूर्यवंशी (Sooryavanshi)…

आलिया नहीं, अपने पैरेंट्स के साथ शिफ्ट हो रहे हैं रणबीर कपूर? (Ranbir Kapoor to move back with parents Rishi Kapoor, Neetu Kapoor after they return from the US?)

कुछ दिनों पहले यह खबर सुनने में आ रही थी कि रणबीर कपूर (Ranbir Kapoor) अपनी गर्लफ्रेंड (Girlfriend) आलिया भट्ट…

सीखें ब्रेन मैनेजमेंट के कारगर उपाय (Things you can do to care for your Brain)

क्या आप जानते हैं कि अपने दिमाग़ (Brain) को सही ट्रेनिंग (Training) देकर हम कई हेल्थ प्रॉब्लम्स (Health Problems) से…

कहानी- वक़्त (Short Story- Waqt)

प्रिया, पति की मुश्किलों को समझकर उनके साथ सहयोग करोगी, तो तुम देखोगी कि वो एक बार तुम्हारी इच्छा पूरी…

बजट कम हो तो गर्मी की छुट्टियों में इन हिल स्टेशन्स का मज़ा लें (Low Budget Hill Stations)

अगर आप गर्मियों (Summer) में कहीं घूमने जाना चाहते हैं, लेकिन आपका बजट (Budget) आपको प्लानिंग (Planning) करने से रोक…

© Merisaheli