Interior

कैसा हो लिविंग रूम का कलर कॉम्बिनेशन? (Living Room Colour Combination Ideas)

यदि आप अपने लिविंग रूम को ट्रेडिशनल लुक देना चाहती हैं, तो इस कमरे की दीवारों को डार्क शेड्स से पेंट करवाएं. इसके साथ ही हैवी वॉल डेकोर एक्सेसरीज़, जैसे- नक्काशीदार फ्रेमवाला आईना, पेंटिंग आदि से कमरे को ट्रेडिशनल लुक दें. इस लुक के साथ ब्राइट कलर के सिल्क, सैटिन, वेल्वेट जैसे शाइनी फैब्रिकवाले कुशन, कर्टन आदि अच्छे लगते हैं.

  1. यदि आप अपने लिविंग रूम को सॉफ्ट लुक देना चाहती हैं, तो दीवारों को लाइट शेड्स से पेंट करवाएं, जैसे- व्हाइट, क्रीम, बेबी पिंक, पीच आदि. दो सॉफ्ट शेड्स का कॉम्बिनेशन ट्राई करके भी आप अपने ड्रीम होम को सॉफ्ट लुक दे सकती हैं, जैसे- पिंक के साथ व्हाइट या क्रीम शेड. इस लुक के लिए व्हाइट, ऑफ व्हाइट, पिंक, यलो जैसे लाइट व फ्रेश कलर के फर्नीचर को प्राथमिकता दें. कर्टन के लिए सिल्क, सैटिन या कॉटन फैब्रिक का चुनाव करें.

  1.  मॉडर्न लुक के लिए कॉन्ट्रास्ट शेड्स से दीवारों को पेंट करवाएं, जैसे- ब्लैक एंड व्हाइट, रेड और ऑफ व्हाइट, पर्पल और ऑफ व्हाइट, ऑरेंज और यलो आदि. इस लुक के लिए प्योर व्हाइट कलर भी बेस्ट है. चाहें तो दीवारों को प्लेन रखें और डार्क एक्सेसरीज़ से घर सजाएं. इससे भी आपका घर स्टाइलिश नज़र आएगा. घर को मॉडर्न लुक देना चाहती हैं, तो ग्लास, लेदर, मेटल के स्लीक फर्नीचर का चुनाव करें. घर में बहुत सारी एक्सेसरीज़ रखने की बजाय कुछ स्पेशल आर्ट वर्क, फैमिली फोटोग्राफ़्स, फूल, कैंडल्स आदि से घर सजाएं.

और भी पढ़ें: कैसे करें परफेक्ट बेडशीट का चुनाव? (How To Choose The Perfect Bedsheets?)

  1. यदि आप लिविंग रूम को रेट्रो लुक देना चाहती हैं, तो दीवारों को डार्क व वायब्रेंट कलर से पेंट करवाएं. इस लुक के लिए बड़े डिज़ाइनवाले वॉल पेपर सिलेक्ट करें. सत्तर-अस्सी के दशक की पुरानी पेंटिंग्स लगाकर भी दीवारों को रेट्रो लुक दिया जा सकता है. फाइबर ग्लास, प्लायवुड आदि से बने फर्नीचर से लिविंग रूम को रेट्रो लुक दिया जा सकता है.
  2.  यदि आप लिविंग रूम को ईको फ्रेंडली लुक देना चाहती हैं, तो ग्रीन कलर से लिविंग रूम की दीवारों को पेंट करें. चाहें तो वुडन इफेक्टवाले शेड्स भी चुन सकती हैं. वॉल डेकोर के लिए लकड़ी के वेस्ट से बने वॉल पेपर भी इस्तेमाल किए जा सकते हैं. ऑर्गेेनिक कलरवाले वॉल पेपर्स का प्रयोग भी किया जा सकता है. नेचुरल लुक के लिए केन के फर्नीचर ख़रीदें. रफ फिनिशिंगवाले बांबू के फर्नीचर भी घर को ईको फ्रेंडली लुक देते हैं. कर्टन के लिए जूट, कॉटन आदि फैब्रिक का चुनाव किया जा सकता है. बांबू के बने वेनेशियन ब्लाइंड यानी चटाईनुमा कर्टन का भी इस्तेमाल कर सकती हैं.

कैसे करें  पर्दे का चुनाव?
पर्दे आपके घर का लुक बदल सकते हैं, इसलिए इन्हें ख़रीदते समय इन बातों का ध्यान रखेंः

  •  पर्दों का चुनाव करते समय इस बात का ख़ास ध्यान रखें कि वे सो़फे के साथ मैच हो जाएं, वरना घर ऑर्गनाइज़्ड नहीं दिखेगा.
  •  रूम को ईको फ्रेंडली इफेक्ट देना हो तो खादी या ग्रीन शेड के पर्दे ख़रीदें.

  • ख़ास मौके के लिए रेड, पिंक, ऑरेंज, ब्लू जैसे वायब्रेंट कलर के पर्दे ख़रीदें.
  • कमरे को दो सेक्शन में बांटना हो तो भी पर्दे आपकी मदद कर सकते हैं. इससे रूम का लुक भी बदल जाता है.

और भी पढ़ें: वॉर्डरोब ऑर्गनाइज़ करने के 14 स्मार्ट टिप्स (14 Smart Tips To Organise Your Wardrobe)

Poonam Sharma

Recent Posts

कहानी- देवदास (Short Story- Devdas)

“तुम इतने असंस्कारी कैसे हो सकते हो?” उसकी आंखों में आंसू थे. शायद उसे गहरा…

July 7, 2024
© Merisaheli