वॉर्डरोब ऑर्गनाइज़ करने के 14 स्मार्ट टिप्स (14 Smart Tips To Organise Your Wardrobe)

Smart Tips For Home Decor

वॉर्डरोब (Wardrobe) में यदि चीज़ें सलीके से न रखी जाएं, तो ज़रूरत पड़ने पर सामान ढूंढ़ने में बहुत द़िक्क़त होती है. इससे बचने के लिए वॉर्डरोब को ऑर्गनाइज़्ड यानी व्यवस्थित रखना बेहद ज़रूरी है.

1. अगर आपके वॉर्डरोब में जगह कम और कपड़े ज़्यादा हैं, तो सीज़नल कपड़ों को सूटकेस में भरकर वॉर्डरोब में रखें. हैवी सूट, साड़ियां, जेन्ट्स सूट, जो कभी-कभी पहने जाते हैं, उन्हें भी यहां रख सकती हैं.

2. वॉर्डरोब के दरवाज़े पर हुक्स लगाकर बेल्ट, दुपट्टे, स्कार्फ और टाई रख सकती हैं.

3. बाज़ार में कई पॉकेट्सवाले हैंगिंग प्लास्टिक बैग्स मिलते हैं, जिन्हें वॉर्डरोब के अंदर लटकाया जा सकता है. ऐसे बैग्स में आप ज्वेलरी, रुमाल, बिंदी, नेलपॉलिश और सेफ्टी पिन आदि रख सकती हैं.

Wardrobe Decor Tips

4. एक जैसे कपड़े, जैसे- शर्ट्स, सूट्स आदि वॉर्डरोब के एक हिस्से में रखें. इससे वॉर्डरोब में फ्लोर स्पेस बढ़ जाएगा.

Wardrobe Tips

5. अपने कपड़ों को अलग-अलग कैटेगरी में बांटकर रखें, जैसे- शर्ट्स, टॉप्स, टी-शर्ट्स; स्कर्ट्स, रैप-अराउंड्स, मिडीज़, ट्राउज़र्स, जीन्स.

6. इसके अलावा कपड़ों को उनके रंगों और कॉम्बिनेशन के हिसाब से भी रख सकती हैं. इससे पहनते समय उन्हें ढूंढ़ना आसान हो जाएगा.

और भी पढ़ें: विंटर स्पेशल: 17 वुलन केयर एंड निटिंग ट्रिक्स (Winter Special: 17 Woolen Care And Knitting Tricks)

7. जिन कपड़ों को साल भर से इस्तेमाल नहीं किया है, उन्हें वॉर्डरोब से बाहर कर दें.

8. जिन कपड़ों के बारे में यह तय नहीं कर पा रही हैं कि पहनें या नहीं, उन्हें भी वॉडरोब से बाहर निकाल दें.

Smart Wardrobe

9. अपने वॉर्डरोब के स्टोरेज स्पेस को बढ़ाने के लिए उसमें ड्रॉअर्स रखें.

10. कपड़ों को हमेशा आयरन करके ही वॉर्डरोब में रखें. इससे जहां वॉर्डरोब ऑर्गनाइ़ज़्ड रहेगा, वहीं आपको तैयार होने में समय भी कम लगेगा.

Smart Wardrobe Tips

11. अच्छी क्वालिटी के हैंगर्स ख़रीदें और इन पर ही कपड़े रखें. इससे कपड़ों पर क्रीज़ नहीं आएगी और किसी भी मौसम में उन पर ज़ंग वगैरह लगने की संभावना नहीं रहेगी.

12. कपड़ों को उतारने के तुरंत बाद धोने के लिए ड्राइक्लीन बिन में न डालें. ऐसा करने से नमी और पसीने की वजह से इन पर पीले रंग के दाग़ पड़ जाते हैं. कपड़ों को उतारने के बाद 5-10 मिनट तक पंखे की हवा में सुखा कर ही धोने के लिए डालें.

13. जिन कपड़ों को ड्राइक्लीन करवाना हो, उन्हें दो-तीन बार इस्तेमाल करके ही ड्राइक्लीन करवाएं. इससे उनकी रंगत बनी रहेगी और वे ज़्यादा दिनों तक चलेंगे.

14. एक बार इस्तेमाल के बाद यदि किसी कपड़े को बिना धोए दोबारा इस्तेमाल करना चाहती हैं, तो उसे उतारने के बाद उल्टा करके धूप में या पंखे के नीचे सुखा लें, फिर तह करके वॉर्डरोब में रखें. इससे उसमें मौजूद नमी सूख जाएगी और उसमें से बदबू भी नहीं आएगी.

और भी पढ़ें: 15 सिल्क केयर टिप्स (15 Silk Care Tips)