Categories: FILMEntertainment

मदर्स’डे 2021: अनुष्का शर्मा से लेकर करीना कपूर तक- बॉलीवुड की ये एक्ट्रेसेस एन्जॉय कर रही हैं मदरहुड (Mother’s Day 2021: Anushka-Sharma To Kareena Kapoor- These Bollywood Actresses Are Enjoying Their Motherhood)

बॉलीवुड की बेहद टैलेंटेड और सक्सेसफुल एक्ट्रेसेस में से एक अनुष्का शर्मा, करीना कपूर, नेहा धूपिया और ऐश्वर्या राय बच्चन आदि सेलेब्स ने करियर करियर…

बॉलीवुड की बेहद टैलेंटेड और सक्सेसफुल एक्ट्रेसेस में से एक अनुष्का शर्मा, करीना कपूर, नेहा धूपिया और ऐश्वर्या राय बच्चन आदि सेलेब्स ने करियर करियर की बजाय मातृत्व को इम्पोर्टेंस दी हैं. इन सभी एक्ट्रेसेस ने अपनी स्टीरियोटाइपिंग बनने की बजाय बाकी लोगों के लिए एक उदाहरण पेश किया है. आइए देखते हैं आज मदर’डे के अवसर पर बॉलीवुड की इन यंग,  ब्यूटीफुल,  टैलेंटेड और सक्सेसफुल एक्ट्रेसेस की खूबसूरत तस्वीरें और जानते हैं उनके मदरहुड के अनुभव के बारे में –

  1. अनुष्का शर्मा

बॉलीवुड के पावर कपल अनुष्का शर्मा और विराट कोहली इसी साल ११ जनवरी एक प्यारी से बेबी गर्ल के पैरेंट्स बने हैं. इस खुशखबर की जानकारी कपल ने सोशल मीडिया पर अपने फैंस पर शेयर कर दी थी. मां बनने के बाद अनुष्का शर्मा ने सोशल मीडिया पर अपनी प्रेग्नेंसी और प्रोफेशनल कमिटमेंट्स के बारे में बताते हुए एक पोस्ट शेयर की थी. इस पोस्ट में उन्होंने मां होने के अनुभव को साझा किया है.

नेहा धूपिया

एमटीवी रोडीज़ की मेंटर नेहा धूपिया वर्किंग होने के साथ ही एक की मां भी हैं. नेहा को भी वर्किंग मदर होने का गिल्ट  सताता हैं. बता दें कि प्रेग्नंसी के दौरान भी नेहा अपने प्रोजेक्ट्स में बिजी रहीं. अपनी  ग्नेंसी को कभी भी नेहा को  अपने काम  के आड़े में नहीं आने दिया. अपनी पूरी प्रेग्नेंसी व पोस्ट प्रेग्नेंसी वाली ‘देवी’ एक्टेस ने इस बात का खुलासा किया, “पहले तो अच्छा लगता है, लेकिन बाद में गिलटी फील  होने लगता है, जिसे आप पहले कभी नहीं जानते. आप लगातार यह महसूस करते हैं कि ओह माय गॉड मेरा बच्चा क्या कर रहा है? ’जब आप अपने बच्चे के साथ होते हैं तो आप ऐसे होते हैं जैसे मुझे काम छोड़ देना चाहिए.”  

उन्होंने यह भी कहा, “आप अपने आप को लगातार याद दिलाते हैं कि आप सिर्फ इसलिए काम पर जा रहे हैं कि आप अपने बच्चे से कम प्यार करते हैं. जन्म देने के बाद एक माँ घर पर बच्चे के साथ होने का फैसला करती है. लेकिन एक मां उतनी ही अच्छी और प्यारी होती हैं, जो काम पर जाने का फैसला करती है.”

करीना कपूर खान

दो प्यारे-प्यारे बच्चों की मम्मी बनी करीना कपूर खान ने कहती हैं कि  मां बनने के बाद जीवन के प्रति उनका नजरिया बदल गया है. एक इंटरव्यू में, उन्होंने बताया कि वे अपनी आँखों से जीवन को नहीं देखती हैं. मैं केवल अपने बेटे (तैमूर) की आंखों से जीवन को देखती हूं… इससे पहले, जब वह सात या आठ महीने की तरह था,  तो मैं कहती थी,  नहीं नहीं…, मैं बहुत आराम करूंगी,  लेकिन यह पहले जैसा नहीं है,  मैं पागल हूँ. मैं ऐसा नहीं कर सकती…  लेकिन मुझे यकीन है कि सभी माँएँ क जैसी होती हैं.” करीना कपूर खान ने ‘प्रेग्नेंसी बाइबल’ नाम की एक भी लिखी, जिसमें उन्होंने अपने गर्भावस्था के सभी अनुभवों को शेयर किया.

ऐश्वर्या राय बच्चन

बॉलीवुड  ब्यूटी ऐश्वर्या राय बच्चन नौ साल की बेटी की मम्मी हैं, जिसका नाम आराध्या है. ऐश्वर्या राय हमेशा अपनी बेटी को हाथों में रखती हैं. यहां तक कि जब वे ट्रैवेल करती हैं, तब भी उनकी बेटी आराध्या उनके साथ रहती हैं. बता दें कि ऐश्वर्या राय बच्चन को प्रेग्नेंसी के दौरान काफी कॉम्प्लीकेशन्स उठानी पड़ी, जिसकी वजह से उनका वजन काफी बढ़ गया था. यहां तक कि प्रेग्नेंसी के बाद भी एक्ट्रेस को बॉडी शेमिंग  का शिकार बनना पड़ा.

सोहा अली खान

सोहा अली खान का फ़िल्मी करियर बेशक सक्सेसफुल नहीं रहा, लेकिन मदर के रूप में वे हमेशा काम और बेटी के बीच में संतुलन बनाने की कोशिश करती हैं. एक बार एक साक्षात्कार में कहा था, “‘ मैं कोशिश करती हूं कि बेटी के साथ अधिक से अधिक समय  बिताऊं. उससे दूर रहना बहुत मुश्किल होता है. मुझे पता है कि मेरे बिना भी वह ठीक है, लेकिन मैं उसके बिना नहीं रह पाती  हूं.

कल्कि कोचलिन

कल्कि कोचलिन उन एक्ट्रेसेस में से हैं, जिन्होंने पहले बच्चे को जन्म देने के लिए वॉटर बर्थ मेथड को चुना. अपनी बच्ची के जन्म की घोषणा करते हुए कल्कि ने इंस्टाग्राम एक पोस्ट  शेयर की थी, जिसमें लिखा था, “उन सभी महिलाओं का सम्मान करें, जो बच्चे को जन्म देने समय के दर्दनाक अनुभव से गुजरती हैं, चाहे वह वैजाइनल हो या या सी सेक्शन है, जिनमें से बहुतों को उनके सामने आने वाली सबसे बड़ी चुनौतियों के लिए क्रेडिट या सपोर्ट नहीं दिया जाता है, लेकिन उनसे यह उम्मीद की जाती है कि वे किसी तरह की ड्यूटी को निभाएं. इस प्रक्रिया में मनोवैज्ञानिक और शारीरिक दोनों ही तरह से बड़ी ताकत की जरुरत होती है और, इसलिए एक पूरे समुदाय को सही मायने में स्वस्थ होना चाहिए.”

लिसा हेडन

एक्ट्रेस लिसा हेडन  दो बेटों की मां हैं और जल्द ही तीसरे बच्चे की मां बनने वाली हैं. मदर हुड के बारे में एक्ट्रेस का कहना है कि एक बच्चा होने के बाद उसकी आंखें पूरी दुनिया को और लाइफ को नए तरीके से देखती हैं. उन्होंने यह भी कहा कि अब महिलाओं को फैमिली प्लान करते समय कैरियर के बारे में सोचने की जरुरत नहीं है.

अमृता राव

विवाह एक्ट्रेस अमृता राव मदरहुड को एंजॉय करना चाहती थी, इसलिए उन्होंने पने बेटे वीर की देखभाल करने का फैसला किया. नैनी को रखने की बजाय खुद बेटे का सारा काम करती हैं. उसके साथ हैं. मदरहुड के बारे में अमृता राव कहती हैं कि मां बनने के बाद आपको खुद को पीछे रखना होता है और आप अपने लिए दूसरी प्राथमिकता बन जाते हैं. मातृत्व सबसे कठिन रोल होता है, जिसे मैंने अब तक निभाया है.

और  भी पढ़ें; मदर्स डे स्पेशल: इन टीवी स्टार्स ने अपनी मां से सीखी ये बातें (Mother’s Day Special: TV Actors Share Best Memories With Their Moms)

Share
Published by
Poonam Sharma

Recent Posts

कहानी- पहला सबक (Short Story- Pahla Sabak)

वह सोच रही थी, ‘वरदान ने आज से पहले तो कभी इतनी लंबी चुप्पी नहीं…

© Merisaheli