Personal Problems: गर्भधारण नहीं कर पा रही हूं (Possible Reasons You Can’t Get Pregnant)

मैं 27 वर्षीय विवाहिता हूं. मैं मां बनना चाहती हूं, लेकिन गर्भधारण नहीं कर पा रही हूं. मुझे अनियमित मासिक चक्र की समस्या (Irregular Menstrual Cycle Problem) है और मेरा वज़न भी ज़्यादा है. मेरे पति के वीर्य की मेडिकल रिपोर्ट भी सामान्य है. कृपया सहायता करें. - मालती जैन, हैदराबाद. हो सकता है कि आपको पॉलीसिस्टिक ओवेरियन सिंड्रोम हो. ऐसे मरीज़ों में अंडाणु हर महीने बाहर नहीं आते, इसी कारण माहवारी भी अनियमित रहती है और गर्भधारण करने में भी मुश्किल होती है. बाज़ार में कई तरह की दवाइयां और इंजेक्शन उपलब्ध हैं, जिनसे अंडाणु विकसित होता है. सोनोग्राफ़ी से अंडाणु के विकसित होने व फटने का सही समय का पता चलता है. इस व़क़्त यदि पति द्वारा इनसेमिनेशन होता है तो गर्भ धारण की संभावना बढ़ जाती है. इस प्रक्रिया के लिए आपकी फेलोपियन ट्यूब खुली व सामान्य होनी चाहिए, जिसकी जांच एक्स-रे या लेप्रोस्कोपी द्वारा की जा सकती है. यह भी पढ़ें: Personal Problems: मेनोपॉज़ के बाद ब्लीडिंग कहीं गंभीर समस्या तो नहीं? (What Does It Mean If You’re Bleeding After Menopause?) मैं 19 वर्षीया महिला हूं और मेरा वज़न 73 किलो है. पिछले एक साल से मैं एक्सरसाइज़ और डायटिंग से वज़न कम करने की कोशिश कर रही हूं, लेकिन फ़र्क़ नहीं लग रहा है. इसके अलावा मेरे चेहरे पर काफ़ी बाल भी हैं. इस वजह से मैं बहुत तनाव में हूं. कृपया, सहायता करें. - राखी टंडन, जमशेदपुर. आपने यह नहीं बताया कि आपको माहवारी नियमित है या नहीं, क्योंकि ़ज़्यादातर ये दोनों समस्याएं साथ-साथ होती…

मैं 27 वर्षीय विवाहिता हूं. मैं मां बनना चाहती हूं, लेकिन गर्भधारण नहीं कर पा रही हूं. मुझे अनियमित मासिक चक्र की समस्या (Irregular Menstrual Cycle Problem) है और मेरा वज़न भी ज़्यादा है. मेरे पति के वीर्य की मेडिकल रिपोर्ट भी सामान्य है. कृपया सहायता करें.
– मालती जैन, हैदराबाद.

हो सकता है कि आपको पॉलीसिस्टिक ओवेरियन सिंड्रोम हो. ऐसे मरीज़ों में अंडाणु हर महीने बाहर नहीं आते, इसी कारण माहवारी भी अनियमित रहती है और गर्भधारण करने में भी मुश्किल होती है. बाज़ार में कई तरह की दवाइयां और इंजेक्शन उपलब्ध हैं, जिनसे अंडाणु विकसित होता है. सोनोग्राफ़ी से अंडाणु के विकसित होने व फटने का सही समय का पता चलता है. इस व़क़्त यदि पति द्वारा इनसेमिनेशन होता है तो गर्भ धारण की संभावना बढ़ जाती है. इस प्रक्रिया के लिए आपकी फेलोपियन ट्यूब खुली व सामान्य होनी चाहिए, जिसकी जांच एक्स-रे या लेप्रोस्कोपी द्वारा की जा सकती है.

यह भी पढ़ें: Personal Problems: मेनोपॉज़ के बाद ब्लीडिंग कहीं गंभीर समस्या तो नहीं? (What Does It Mean If You’re Bleeding After Menopause?)

मैं 19 वर्षीया महिला हूं और मेरा वज़न 73 किलो है. पिछले एक साल से मैं एक्सरसाइज़ और डायटिंग से वज़न कम करने की कोशिश कर रही हूं, लेकिन फ़र्क़ नहीं लग रहा है. इसके अलावा मेरे चेहरे पर काफ़ी बाल भी हैं. इस वजह से मैं बहुत तनाव में हूं. कृपया, सहायता करें.
– राखी टंडन, जमशेदपुर.

आपने यह नहीं बताया कि आपको माहवारी नियमित है या नहीं, क्योंकि ़ज़्यादातर ये दोनों समस्याएं साथ-साथ होती हैं. हो सकता है आपको पॉलिसिस्टिक ओवेरियन सिंड्रोम हो, जिसकी वजह से वज़न का बढ़ना, मुंहासे, चेहरे पर अत्यधिक बाल और अनियमित माहवारी की समस्या पैदा हो जाती है. यह एक सामान्य हार्मोनल समस्या है. इसकी जांच सोनोग्राफ़ी या हार्मोनल टेस्ट से की जा सकती है. कुछ ऐसी दवाइयां हैं, जो पाचन क्रिया बढ़ाती हैं और वज़न कम करने में सहायक होती हैं. इससे चेहरे के बाल भी कम होते हैं और माहवारी भी नियमित रहती है. इसके अलावा कीहोल सर्जरी से ओवरी में बनी सिस्ट को जलाया जा सकता है. बेहतर होगा कि आप किसी अच्छे गायनाकोलॉजिस्ट से सलाह लें.

यह भी पढ़ें: Personal Problems: पीरियड्स में होनेवाले दर्द के लिए क्या कोई ख़ास टेस्ट कराना होगा? (Menstrual Cramps- Diagnosis And Treatments)

डॉ. राजश्री कुमार
स्त्रीरोग व कैंसर विशेषज्ञ
rajshree.gynoncology@gmail.com

हेल्थ से जुड़ी और जानकारी के लिए हमारा ऐप इंस्टॉल करें: Ayurvedic Home Remedies

Recent Posts

#HappyBirthday: जन्मदिन मुबारक हो कपिल शर्मा, आप यूं ही हमेशा हंसाते रहें यही गुज़ारिश है… (Happy Birthday To Kapil Sharma)

आज अपने जन्मदिन पर कपिल शर्मा अलग ही अंदाज़ में नज़र आए. उन्होंने अपने करियर…

ऋतिक और सुज़ैन के फिर साथ आने पर क्या कहा पिता राकेश रोशन ने… (Rakesh Roshan Reacts To Sussanne Khan’s decision To Move In With Hrithik)

कोरोना की वजह से लॉक डाउन के दौरान सुज़ैन खान ने बच्चों की देखभाल के…

क्या होगा 22वें दिन, 21 दिन के लॉकडाउन के बाद? (Aftermath Of Covid 19: After 21 Days Lockdown, What Will Happen On 22nd Day?)

पूरे देश में इस समय 21 दिन लॉकडाउन चल रहा है. हर कोई अपने अपने…

© Merisaheli