Categories: FILMEntertainment

मिलिए अपने सुपर स्टार के सुपर सक्सेसफुल फादर्स से, कोई है डॉक्टर, तो कोई ज्योतिषी (Super Dad’s: Meet Fathers Of Actors Who Excelled In Their Fields)

अपने फेवरेट स्टार के बारे में वैसे तो हम कुछ जानते हैं कि वो क्या खाते हैं, क्या पहनते हैं, कैसे रहते हैं, उनकी फैमिली-रिलेशनशिप…

अपने फेवरेट स्टार के बारे में वैसे तो हम कुछ जानते हैं कि वो क्या खाते हैं, क्या पहनते हैं, कैसे रहते हैं, उनकी फैमिली-रिलेशनशिप की बातें… सब कुछ, लेकिन आज हम आपको बताने जा रहे हैं इन फ़िल्म स्टार्स के उन सुपर डैड के बारे में, जो बॉलीवुड से ताल्लुक नहीं रखते, लेकिन अपने फील्ड में मास्टर हैं और बेहद सक्सेसफुल भी.

आयुष्मान के पापा पी खुराना हैं ज्योतिषी

आयुष्मान खुराना बॉलीवुड के जाने माने अभिनेता हैं जो न सिर्फ बेहतरीन एक्टर हैं बल्कि लाजवाब गायक और लेखक भी हैं. पर शायद आप नहीं जानते होंगे कि आयुष्मान के फादर पी खुराना मशहूर ज्योतिषी और अंकशास्त्री हैं और उनके क्लाइंट लिस्ट में काफी बड़े लोग शामिल हैं. पापा के कहने पर ही आयुष्मान ने अपने नाम की स्पेलिंग में बदलाव किए और आज कामयाब भी हैं. उनके नाम में जितने भी शब्द (Alphabets) एक्स्ट्रा हैं वो उनके पिता ने जोड़े हैं. इतना ही नहीं, करियर की शुरुआत से ही आयुष्मान पापा की ज्योतिष सलाह मानते आ रहे हैं, एक इंटरव्यू में उन्होंने कहा था, ”मेरा जर्नलिज्म का एग्जाम चल रहा था और मेरा दिल्ली शिफ्ट होने का प्लान था. लेकिन मैंने सोचा था एक साल बाद जाऊंगा, लेकिन पापा ने कहा कि एक साल बाद जाओगे तो काम नहीं मिलेगा अभी जाओ. मैं एग्जाम खत्म होने के दूसरे दिन ही दिल्ली चला गया. यहां दो साल तक था रेडियो जॉकी का काम किया. वहां सब अच्छा चल रहा था, तो पापा का एक दिन कॉल आया कि मुम्बई चला जा, वहां सक्सेस तेरा इंतज़ार कर रही है और मैं मुम्बई चला आया.” हालांकि आयुष्मान ने कहा कि वो ज्योतिष में विश्वास नहीं करते, लेकिन अपने पिता की बात मानते हैं.

कार्तिक आर्यन के फादर है बच्चों के डॉक्टर

कार्तिक आर्यन का असली नाम कार्तिक तिवारी है. एक नॉर्मल मिडल क्लास फैमिली से आने वाले आर्यन का नाता बॉलीवुड से दूर-दूर तक नाता नहीं था. उनकी फैमिली में ज़्यादातर लोग डॉक्टर हैं, लेकिन कार्तिक को एक्टिंग में इंटरेस्ट था, तो वो इंजीनियरिंग छोड़कर यहां आ गए और अपने एक्टिंग के दम पर और किसी से भी मदद लिए बिना, आज एक कामयाब कलाकार बन गए हैं.
पर शायद बहुत कम लोगों को पता है कि उनके पिता मनीष तिवारी डॉक्टर हैं. वो बच्चों के डॉक्टर यानी बाल रोग विशेषज्ञ हैं. इतना ही नहीं कार्तिक की मां माला तिवारी भी गायनाकोलोजिस्ट यानी स्त्रीरोग विशेषज्ञ हैं. इसके अलावा कार्तिक की एक छोटी बहन भी है, जिसका नाम किट्टू है ओर वो भी एक डॉक्टर है.

सिद्धार्थ मल्होत्रा के फादर हैं मर्चेंट नेवी में ऑफिसर

ज़्यादातर लोगों को लगता है कि सिद्धार्थ मल्होत्रा स्टार किड हैं. पर ये बिल्कुल सच नहीं है. ‘स्टूडेंट ऑफ द ईयर’ फ़िल्म से बॉलीवुड में डेब्यू करने वाले सिद्धार्थ के पिता का नाम सुनील मल्होत्रा है और वो मर्चेंट नेवी के फॉर्मर कैप्टेन रह चुके है जबकि मां रीमा मल्होत्रा एक डॉक्टर हैं. पर सिद्धार्थ ने 18 साल की उम्र से ही मॉडलिंग करनी शुरू कर दी थी. बाद में फिल्ममेकर करण जौहर ने उन्हें अपनी फिल्म ‘माय नेम इज खान’ में सह-निर्देशक के तौर पर काम करने का मौका दिया और करण ने ही उन्हें ‘स्टूडेंट ऑफ द ईयर’ में ब्रेक दिया. आज वो इंडस्ट्री में अपनी अच्छी खासी पहचान बना चुके हैं और उनकी ज़बरदस्त फीमेल फैन फॉलोइंग है.

रणदीप हुडा के पापा हैं जाने माने सर्जन

रणदीप ने हालांकि गिनती की फिल्में की हैं, लेकिन कम फिल्मों में ही अपनी दमदार एक्टिंग से उन्होंने दर्शकों के दिल पर एक गहरी छाप छोड़ी है. रणदीप की अपने पापा के साथ एक खास तरह की केमिस्ट्री है और अपने पापा के साथ फोटोज वो अक्सर सोशल मीडिया पर शेयर करते रहते हैं. बहुत कम लोगों को पता होगा कि उनके पापा रणबीर हुडा पेशे से सर्जन हैं. रणदीप भी बॉलीवुड के उन चंद एक्टर्स में से हैं, जो हाइली एडुकेटेड हैं. उन्होंने ऑस्ट्रेलिया से मॉर्केटिंग में स्‍नातक की डिग्री प्राप्‍त की और बिजनेस मैनेजमेंट और ह्यूमन रिर्सोस मैनेजमेंट में स्‍नाकोत्‍तर की डिग्री प्राप्‍त की है, लेकिन उन्हें करियर एक्टिंग में ही बनाना था और आखिरकार काफी स्ट्रगल के बाद उन्हें मीरा नायर की चर्चित फिल्म ‘मॉनसून वेडिंग’ से बॉलीवुड में ब्रेक मिल ही गया.

आर माधवन के पापा रंगनाथन हैं टाटा स्टील में मैनेजमेंट एग्जीक्यूटिव

बॉलीवुड और टॉलीवुड दोनों जगह फिल्मों में कई बेहतरीन कैरेक्टर निभानेवाले आर माधवन एक उच्च शिक्षित परिवार से ताल्लुक रखते हैं. पापा रंगनाथन टाटा स्टील में मैनेजमेंट एग्जीक्यूटिव के पद पर कार्यरत हैं, जबकि उनकी मां सरोजा बैंक ऑफ़ इंडिया में मैनेजर हैं. उनकी छोटी बहन यूके में सॉफ्टवेयर इंजीनियर के पद पर कार्यरत हैं. माधवन भी हमेशा से पढ़ाई में बेहद अव्वल थे. उन्हें साल 1988 में अपने स्कूल को बतौर कल्चरल एम्बैसडर के तौर पर कनाडा में रिप्रेजेंट करने का अवसर भी मिला था. माधवन की कभी भी एक्टर बनने की ख्वाइश नहीं थी. वह एक आर्मी ऑफिसर बनना चाहते थे, लेकिन किस्मत उन्हें यहां ले आई और उन्होंने बतौर एक्टर खुद को साबित भी किया.

सनी सिंह के फादर जय सिंह निज्जर हैं स्टंट कोऑर्डिनेटर

प्यार का पंचनामा, सोनू के टीटू की स्वीटी’ और ‘उचड़ा चमन’ जैसी फ़िल्मों में एक्टिंग कर चुके सन्नी सिंह को हर कोई पहचानता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि उनके पापा जय सिंह निज्जर बॉलीवुड में बतौर स्टंट डाइरेक्टर कई फिल्मों में काम कर चुके हैं. उनकी कुछ चुनिंदा फिल्मों में शिवाय, हिम्मतवाला, चेन्नई एक्सप्रेस, सिंघम सीरीज की फिल्में प्रमुख हैं.

सिद्धांत चतुर्वेदी के पापा हैं चार्टर्ड अकाउंटेंट


पिछले साल फ़िल्म ‘गली बॉय’ में एमसी शेर का किरदार निभाकर चर्चा में आनेवाले सिद्धांत चतुर्वेदी की इस फ़िल्म में एक्टिंग की खूब तारीफें हुईं. बिना कोई फिल्मी बैकग्राउंड के बावजूद सिद्धांत ने बॉलीवुड में अपनी पहचान बनाई है. आपको बता दें कि उनके पापा चार्टर्ड अकाउंटेंट हैं और
सिद्धांत भी अपने पिता की तरह चार्टर्ड अकाउंटेट बनना चाहते थे, लेकिन 2012 में मुंबई टाइम्स का नेशनल टैलेंट हंट जीतना उनके लिए टर्निंग प्वाइंट साबित हुआ. इसके बाद उन्होंने एक्टिंग पर ही फोकस करना शुरू कर दिया.

Recent Posts

कविता- हर बार मेरा आंचल तुम बनो… (Poetry- Har Baar Mera Aanchal Tum Bano…)

हूं बूंद या बदली या चाहे पतंग आसमान तुम बनो हूं ग़ज़ल या कविता या…

कहानी- जीवन की वर्तनी (Short Story- Jeevan Ki Vartani)

उस दिन देर रात जब मैं शादी से लौट रही थी, मुझे यही लग रहा…

© Merisaheli