Categories: FILMEntertainment

फेमस होने से पहले कभी इंजीनियर हुआ करते थे बॉलीवुड के ये 8 स्टार्स (These 8 Bollywood Stars Were Engineers Before They Became Famous)

हिंदी फिल्म इंडस्ट्री में सोनू सूद, आर माधवन, कृति सनोन और तापसी पन्नू समेत कई कलाकार ऐसे जो यदि आज फ़िल्मी परदे पर दिखाई नहीं देते, तो शायद बड़ी-बड़ी मशीनों के साथ किसी मल्टीनेशन कंपनी में काम में ९-६ का जॉब करते हुए अपना समय बिता रहे होते. लेकिन इन मास्टरमाइंड लोगों के लिए नियति ने शायद कुछ और ही सोच रखा था, इसीलिए तो इंजीनियरिंग की मोटी-मोटी किताबें पढ़ने के बाद भी एक्टिंग की दुनिया में एंट्री की और उनका नाम सुपरस्टार्स की लिस्ट में आता है. आइये हम आपको आपके फेवरेट स्टार्स के एजुकेशनल बैकराउंड के बारे में बताते हैं, जो इंजीनियर बनने के बाद भी बॉलीवुड के सुपरस्टार हैं –

  1. सोनू सूद

हम में से बहुत से लोगों को यह मालूम भी नहीं होगा कि कोरोनो वायरस के कारण हुए लॉकडाउन के चलते प्रवासी लोगों को घर पहुंचने का काम करके मसीहा बने सोनू सूद साउथ फिल्मों के सुपर हिट हीरो हैं. सोनू ने नागपुर में यशवंतराव चव्हाण कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग से इलेक्ट्रॉनिक्स में इंजीनियरिंग की डिग्री रखते हैं. सोनू फिटनेस फ्रीक भी हैं. सोनू एक्टर बनने से पहले मॉडलिंग में अपना हाथ आजमाया. उन्होंने तेलुगु फिल्म ‘अरुंधति’ के लिए कई पुरस्कार जीते हैं और बॉलीवुड में  ‘दबंग’, ‘आर … राजकुमार’, ‘जोधा अकबर’ में और कई प्रमुख हिट फिल्मों में बेहतरीन रोल अदा  किया हैं.

2. विकी कौशल

रमन राघव और 2.0 के एक्टर विकी कौशल को उनकी अवार्ड विनिंग फिल्म मसान में अपनी शानदार एक्टिंग के लिए बहुत प्रशंसा मिली. विकी ने राजीव गांधी इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नॉलजी से इलेक्ट्रॉनिक्स एंड टेली-कम्युनिकेशन में इंजीनियरिंग की. पढाई पूरी करने के बाद इंजीनियर की नौकरी करने की बजाय वह असिस्टेंट डायरेक्ट बने. विकी ने अपने एक इंटरव्यू में भी कहा है कि जॉब लेटर को अलग रख दिया था, क्योंकि उन्हें पता था कि फिल्म इंडस्ट्री में कोई भी उनका इंटरव्यू नहीं लेगा.

3. तापसी पन्नू

महिला प्रधान फिल्मों में अपनी शानदार परफॉरमेंस से ऑडियंस का दिल जीतने वाली तापसी पन्नू  ने  दिल्ली के गुरु तेग बहादुर इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नॉलजी से कंप्यूटर इंजीनियरिंग की. तापसी ने पहले मॉडलिंग से शुरुआत की.उन्होंने फिल्म  चश्मे बद्दूर से बॉलीवुड में कदम रखा. उनके अभिनय में बहुत वैरायटी है. तापसी ने यह साबित कर दिखाया है कि सफलता के लिए प्रोफेशनल कोर्स  की जरुरत नहीं हटो. अपने दिल की सुनो और अपने करियर को सफलता के उचाईयों तक पहुचाओ.

4. कार्तिक आर्यन

फिल्म प्यार का पंचनामा से अपने करियर की शुरुआत करने वाले कार्तिक आर्यन के पास डिग्री और डिप्लोमा दोनों है. ग्वालियर के रहनेवाले कार्तिक ने मुंबई मुंबई से बायोटेक्नोलॉजी में अपनी इंजीनियरिंग की पढ़ाई की है। इंजीनियरिंग की पढाई के साथ-साथ  कार्तिक ने एक्टिंग का कोर्स भी किया, लेकिन इस एक्टिंग कोर्स के बारे में उन्होंने अपने पेरेंट्स को नहीं बताया। उनकी पहली फिल्म प्यार का पंचनामा ब्लॉकबस्टर्ड रही. इस फिल्म में उनका रोल छोटा सा था, लेकिन दर्शकों ने उनकी परफॉरमेंस को बखूबी सहारा, विशेष रूप से उनके  मोनोलॉग्स को. उन्होंने इस फिल्म के सीक्वल में भी काम किया, जो उनकी दूसरी फिल्म थी. उसके बाद तो  कार्तिक ने सोनू के टीटू की स्वीटी, लुका छिप्पी  और पति-पत्नी और वो में काम किया और सभी फिल्मों में दर्शकों का दिल जीत लिया.

5. कृति सेनोन

कृति सेनोन पेशे से इंजीनियर है. उन्होंने नोएडा के जीपी इंस्टिट्यूट से इलेक्ट्रॉनिक्स और संचार में इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की है. उसके बाद अभिनय  के क्षेत्र में कदम रखा. कृति ने टाइगर श्रॉफ के साथ फिल्म हीरोपंती से अपने एक्टिंग करियर की शुरुआत की. इस फिल्म के लिए उनको फिल्मफेयर का बेस्ट फीमेल डेब्यू का अवार्ड भी मिला. इसके बाद वे सुशांत सिंह राजपूत के साथ राब्ता और शाहरुख़ के साथ दिलवाले में दिखाई दी.

6. आर माधवन

स्टूडेंट लाइफ के दौरान आर माधवन का एकेडेमिक्स परफॉरमेंस बेहद शानदार रहा. कोहलपुर से माधवन ने इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग की थी. माधवन १ साल के लिए एक प्रोग्राम का कल्चरल एंम्बैसेडर बनकर कनाडा गए. इसके लिए उन्हें स्कालरशिप भी मिली थी.एनसीसी में भी महाराष्ट्र के बेस्ट कैडेट्स में गिने जाते थे. माधवन ने पब्लिक स्पीकिंग में पोस्ट-ग्रैजुएशन भी किया है. मुंबई में रहने के दौरान मन में मॉडलिंग की इच्छा जगी और फिर मॉडलिंग के रास्ते एक्टिंग में आ गए. माधवन ने फिल्म रहना है तेरे दिल में, रंग दे बसंती, ३ इडियट्स, गुरु और तनु वेड्स मनु जैसी ब्लॉकबस्टर्ड फिल्मों में काम किया है.

7. अमीषा पटेल

ब्लॉकबस्टर्ड फिल्म कहो न प्यार है से रातों-रात स्टार बनने वाली अमीषा पटेल  भी पेशे से इंजीनियर है और बायो-जेनेटिक इंजीनियरिंग में डिग्री रखती हैं. टफ्ट यूनिवर्सिटी, मैसाचुसेट्स से अर्थशास्त्र में पोस्ट-ग्रेजुएशन किया है. वह गोल्ड मेडेलिस्ट थीं. अमीश ने थोड़ा प्यार थोड़ा मैजिक, बॉर्डर और हमराज फिल्म में काम किया है.

8. अमोल पाराशर

अमोल पाराशर पेशे से मैकेनिकल इंजीनियर हैं, जिन्होंने IIT दिल्ली से B.Tech किया है।उन्होंने कई पॉपुलर ब्रांड्स के साथ काम किया। रॉकेट सिंह- सेल्समैन द ईयर ’जैसी फिल्म के अलावा कई वेब सीरीज में काम किया है. आजकल अमोल पाराशर वेब सीरीज  का जाना पहचाना नाम है.

 यह भी पढ़ें: बिना मेकअप के बेहद खूबसूरत दिखती हैं टीवी की ये १० एक्ट्रेसेस (10 Tv Actresses Who Look Beautiful Without Makeup)

Poonam Sharma

Share
Published by
Poonam Sharma

Recent Posts

तृप्ती डिमरीची पुष्पा २ मध्ये एण्ट्री, २ नॅशनल क्रश एकमेकांना भिडणार ( Nantional Crushes Rashmika Mandanna And Tripti Dimri Work Together In Pushpa 2)

सिनेमाचे चाहते त्यातील दुसऱ्या गाण्याची वाट पाहत असतानाच आता चित्रपटात  मोठी एन्ट्री झाली आहे. चित्रपटाच्या…

May 25, 2024

मुंज्या या हॉरर चित्रपटाचा ट्रेलर रिलिज (Munjya Trailer Out)

स्त्री या हॉरर कॉमेडी चित्रपटामुळे लोकप्रिय झालेल्या दिनेश विजान यांचा मुंज्या हा चित्रपट लवकरच प्रेक्षकांच्या…

May 25, 2024

आठवणी दाटतात… (Short Story: Memories Are Thick)

- मृदुला गुप्ताआठवणींवर आठवणी दाटून येत होत्या… गतकाळातील झरोक्यांमधून झिरपत त्या माझ्या मनाच्या चौकटीतून डोकावत…

May 25, 2024

जान्हवीचं गांधी आंबेडकरांबद्दल मत ऐकून किरण मानेंना मोठा धक्का, म्हणाले- सिनेमांच्या गटारघाणीला… ( Kiran Mane Prices JanhVI Kapoor After Listning Her Thoughts On Ambedkar And Gandhi)

किरण माने सोशल मीडियावर या ना त्या कारणाने सतत चर्चेत असतात. नुकतीच त्यांनी बॉलिवूड अभिनेत्री…

May 25, 2024

मुनव्वर फारुकी पुन्हा एकदा हॉस्पिटलमध्ये दाखल, सततच्या आजारपणाला वैतागला स्टॅण्डप कॉमेडियन (Munawar Faruqui Admit In Hospital)

मुनव्वर फारुकीला 24 मे रोजी रुग्णालयात दाखल करण्यात आले आहे. मुनव्वरच्या मित्रानेच त्याच्या चाहत्यांना आणि…

May 25, 2024
© Merisaheli