Categories: FILMEntertainment

हिंदी मीडियम से पढ़े हैं बॉलीवुड के ये मशहूर सितारे, लेकिन टैलेंट के मामले में सुपरस्टार्स को भी देते हैं मात (These Famous Bollywood Stars have Studied From Hindi Medium, But in Terms of Talent, They Are Better than Superstars)

बॉलीवुड इंडस्ट्री में एक से बढ़कर एक कलाकार हैं, जो अपने टैलेंट के दम पर सालों से दर्शकों के दिलों पर राज कर रहे हैं. हिंदी सिनेमा के कई सितारे तो ऐसे हैं जो एक्टिंग से लेकर डायलॉग डिलीवरी तक का काम इतने बेहतरीन तरीके से करते हैं कि वो सुपरस्टार्स पर भी भारी पड़ जाते हैं. यहां इससे भी दिलचस्प बात तो यह है कि ये सितारे हिंदी मीडियम से पढ़े-लिखे हैं, बावजूद इसके टैलेंट के मामले में इंडस्ट्री के बड़े-बड़े सुपरस्टार्स को कड़ी टक्कर देते हैं. हिंदी मीडियम से पढ़ाई करने के बावजूद ये सेलेब्स हर क्षेत्र में अव्वल हैं और उन्हें हिंदी मीडियम से पढ़े-लिखे होने का कोई मलाल तक नहीं है. हिंदी दिवस पर हम आपको रूबरू करवाते हैं बॉलीवुड के ऐसे ही कुछ सेलेब्स से जो हिंदी मीडियम से पढ़े हैं.

अनुपम खेर

फोटो सौजन्य: इंस्टाग्राम

अनुपम खेर बॉलीवुड के एक ऐसे दिग्गज और वर्सेटाइल एक्टर हैं जो अब तक करीब 519 फिल्मों में काम कर चुके हैं. अनुपम खेर ने जिस दौरान शिमला के डीएवी स्कूल से पढ़ाई की थी, उस दौरान यह स्कूल हिंदी मीडियम का हुआ करता था, लेकिन अब यह सीबीएसई इंग्लिश मीडियम का स्कूल हो गया है. हिंदी में पढ़ाई करने के बावजूद इंडस्ट्री में आज उनका एक अलग मुकाम है. यह भी पढ़ें: सलमान खान से लेकर गौहर खान तक, सरेआम थप्पड़ खा चुके हैं ये मशहूर सितारे (From Salman Khan to Gauahar Khan, These Famous Stars have been Publicly Slapped)

नवाजुद्दीन सिद्दीकी

फोटो सौजन्य: इंस्टाग्राम

हिंदी मीडियम से पढ़ाई करने वाले एक्टर्स में नवाजुद्दीन सिद्दीकी का नाम भी शामिल है. आपको बता दें कि कई फिल्मों में अपनी दमदार अदायगी का लोहा मनवा चुके नवाजुद्दीन सिद्दीकी अपने पैतृत गांव बुढ़ाना के एक हिंदी मीडियम स्कूल से पढ़े हैं. हालांकि उन्हें इस बात को स्वीकार करने में कभी किसी तरह की कोई झिझक महसूस नहीं होती है. इसके अलावा वो इस बात को सहजता से स्वीकार करते हैं कि वो अच्छी तरह से अंग्रेजी नहीं बोल सकते हैं.

मनोज बाजपेयी

फोटो सौजन्य: इंस्टाग्राम

वर्सेटाइल एक्टर मनोज बाजपेयी हिंदी फिल्मों के साथ-साथ तेलुगु और तमिल भाषा की फिल्मों में भी अपने अभिनय का लोहा मनवा चुके हैं. क्या आप जानते हैं कि बिहार के चंपारण जिले के नरकटिया टाउन में जन्में मनोज बाजपेयी ने अपनी पढ़ाई एक साधारण से हिंदी मीडियम के स्कूल से की है. सिर्फ स्कूली पढ़ाई ही नहीं, बल्कि उन्होंने अपने कॉलेज की पढ़ाई भी हिंदी मीडियम से की है. उन्होंने बिहार के महारानी जानकी कॉलेज से अपनी पढ़ाई पूरी की है.

सुष्मिता सेन

फोटो सौजन्य: इंस्टाग्राम

बॉलीवुड की खूबसूरत एक्ट्रेस और पूर्व मिस यूनिवर्स सुष्मिता सेन को भला कौन नहीं जानता है, लेकिन उनसे जुड़ी यह बात बहुत कम लोग ही जानते होंगे कि सुष्मिता ने लंबे समय तक हिंदी मीडियम से ही पढ़ाई की है. बताया जाता है कि एक्ट्रेस जब 9वीं क्लास में थीं, तब इंग्लिश नहीं बोल पाती थीं, लेकिन बाद में उन्होंने अपना मीडियम हिंदी से इंग्लिश कर लिया था. यहां दिलचस्प बात तो यह भी है कि 18 साल की उम्र में मिस यूनिवर्स का खिताब जीतने के बाद भी उनकी अग्रेंजी बहुत अच्छी नहीं थी. एक इंटरव्यू में खुद सुष्मिता ने इसका खुलासा किया था. यह भी पढ़ें: अक्षय कुमार को ‘गे’ समझ बैठी थीं उनकी सास डिंपल कपाड़िया, जब पता चला तो एक्टर का ऐसा था रिएक्शन (When Dimple Kapadia Mistaken Akshay Kumar as Gay, Know What Was Actor’s Reaction)

पंकज त्रिपाठी

फोटो सौजन्य: इंस्टाग्राम

इसमें कोई दो राय नहीं है कि पंकज त्रिपाठी हिंदी सिनेमा के बेहतरीन कलाकारों में से एक हैं और उन्होंने कई फिल्मों, वेब सीरीज़ में अपनी दमदार एक्टिंग दिखाई है. पकंज त्रिपाठी भी उन एक्टर्स में शुमार हैं, जिनकी पढ़ाई हिंदी मीडियम से हुई है. पंकज त्रिपाठी बिहार के डी.पी.एच. स्कूल, गोपालगंज के छात्र रहे हैं. उनकी हिंदी भाषा पर काफी अच्छी पकड़ है और इसकी झलक उनकी एक्टिंग में भी दिखाई देती है.

Merisaheli Editorial Team

Recent Posts

कविता- योग बनाओ जीवन का हिस्सा (Poem- Yog Banao Jeevan Ka Hissa)

योग बनाओ जीवन का हिस्साफिर लिखना तुम दिन का क़िस्सातेज, ताज़गी और स्फूर्तियोग से मिलता…

June 21, 2024

कहानी- गुलमोहर (Short Story- Gulmohar)

एक-एक कर घर की सभी वस्तुओं के बंटवारे हो रहे थे, लेकिन सावित्री देवी का…

June 21, 2024

स्टार प्रवाह वाहिनीच्या मालिकांमधील नायिका उत्साहात साजरी करणार वटपौर्णिमा (Heroines Of The Serials Of Star Pravah Channel To Celebrate Vat Purnima With Joy)

वरुण राजाचं आगमन झालं की चाहूल लागते ती वटपौर्णिमा सणाची. पती-पत्नीच्या नात्यातला गोडवा वाढवणारा हा…

June 21, 2024

राहुल वैद्य आणि दिशा परवारची लेक झाली ९ महिन्यांची, शेअर केले गोंडस फोटो (Disha Parmar-Rahul Vaidya’s Daughter Turns 9 Months, Couple Share Cutest Pics Of Navya)

प्रसिद्ध टीव्ही जोडपे दिशा परमार आणि गायक राहुल वैद्य सध्या पालकत्वाचा आनंद घेत आहेत. जेव्हापासून…

June 21, 2024
© Merisaheli