FILM

ऐश्वर्या राय बच्चन का यह सपना रह गया अधूरा, एक्टिंग की दुनिया में आने की वजह से नहीं हो सका पूरा (This Dream of Remained Incomplete, Could Not be Fulfilled due to Her Entry Into The World of Acting)

ऐश्वर्या राय बच्चन की खूबसूरती की पूरी दुनिया कायल है और उनकी दमदार अदायगी के लाखों-करोड़ों फैन्स हैं. कम उम्र में ही मॉडलिंग की दुनिया में नाम कमाने वाली ऐश्वर्या राय बच्चन ने अपनी सुंदरता के दम पर मिस वर्ल्ड का खिताब भी अपने नाम कर लिया था, फिर उन्होंने ग्लैमर वर्ल्ड में अपना एक अलग मुकाम हासिल किया. आलम तो यह है कि देश ही नहीं, बल्कि दुनिया भर में ऐश के चाहने वाले हैं, लेकिन ऐश्वर्या राय का एक सपना था जो ग्लैमर वर्ल्ड में आने की वजह से कभी पूरा नहीं हो सका. आखिर क्या था ऐश्वर्या राय बच्चन का सपना, जो अधूरा रह गया. आइए जानते हैं.

ऐश्वर्या राय बच्चन ने एक्टिंग की दुनिया में अपना जादू चलाया और कई ब्लॉकबस्टर फिल्मों में काम भी किया, लेकिन क्या आपने कभी यह सोचा कि अगर ऐश्वर्या एक्ट्रेस न होती तो क्या बनतीं? जी हां, 1 नवंबर 1973 को मंगलुरु में जन्मीं ऐश्वर्या राय बचपन से ही डॉक्टर बनना चाहती थीं. उन्होंने अपनी शुरुआती पढ़ाई मुंबई के आर्य विद्या मंदिर हाई स्कूल से की थी. यह भी पढ़ें: आलिया भट्ट से लेकर ऐश्वर्या राय बच्चन तक, रैंप वॉक को लेकर जब ट्रोलर्स के निशाने पर आईं बॉलीवुड की ये हसीनाएं (From Alia Bhatt to Aishwarya Rai Bachchan, When These Bollywood Beauties Trolled for Their Ramp Walk)

अपनी स्कूली पढ़ाई पूरी करने के बाद ऐश्वर्या ने जय हिंद कॉलेज से इंटरमीडिएट किया, फिर माटुंगा स्थित डीजी रुपारेल कॉलेज ऑफ साइंस एंड कॉमर्स में दाखिला ले लिया. हालांकि कॉलेज ड्रॉप आउट होने की वजह से उन्हें ग्रैजुएशन की डिग्री नहीं मिली, लेकिन वो हमेशा से एक डॉक्टर ही बनना चाहती थीं.

एक्टिंग की दुनिया में पूरी तरह से आने से पहले ऐश्वर्या मेडिकल की पढ़ाई की तैयारी कर रही थीं. एक्ट्रेस की मानें तो लातूर और नासिक के मेडिकल कॉलेज में मेरिट के आधार पर उनका सिलेक्शन भी हो गया था. मॉडलिंग और एक्टिंग में करियर बनाने से पहले ऐश्वर्या मेडिकल में ही अपना करियर बनाना चाहती थीं. एक इंटरव्यू में खुद ऐश ने कहा था कि वो एक्ट्रेस नहीं होतीं तो मेडिकल में ही करियर बनातीं.

आपको जानकर हैरानी होगी कि जब ऐश्वर्या ने पहली बार कैमरा फेस किया था, उस दौरान वो नौवीं क्लास में पढ़ती थीं. बहुत कम उम्र में उन्होंने एक विज्ञापन में काम किया. धीरे-धीरे उन्हें कई विज्ञापन मिलने लगे और एक्टिंग में आने से पहले उन्होंने ढेरों विज्ञापनों में काम किए, फिर उन्होंने साउथ की फिल्म से एक्टिंग में अपना डेब्यू किया. यह भी पढ़ें: भाभी ऐश्वर्या राय की इस आदत को नापसंद करती हैं ननद श्वेता बच्चन, खुलासा करते हुए कही ये बात (Shweta Bachchan Hates This About Aishwarya Rai Said She Takes Forever To Return Calls And Messages)

ऐश्वर्या राय ने अपने एक्टिंग करियर की शुरुआत तमिल फिल्म ‘इरुवर’ से साल 1997 में की. उसी साल उन्होंने फिल्म ‘और प्यार हो गया’ से बॉलीवुड में भी अपना डेब्यू किया. इसके बाद उनके पास फिल्मों की झड़ी लगने लगी और उन्होंने अब तक ‘जीन्स’, ‘आ अब लौट चलें’, ‘हम दिल दे चुके सनम’, ‘ताल’, ‘जोश’, ‘हमारा दिल आपके पास है’, ‘मोहब्बतें’, ‘ढाई अक्षर प्रेम के’, ‘देवदास’, ‘खाकी’, ‘ऐ दिल है मुश्किल’ जैसी एक से बढ़कर एक फिल्मों में काम किया है.

Merisaheli Editorial Team

Recent Posts

व्यंग्य- आप कुछ समझते क्यों नहीं? (Satire- Aap Kuch Samjhte Kyon Nahi?)

बॉस थक जाते हैं, कहते है, “यार ये कुछ समझाता क्यों नहीं."और मुझे लगता है,…

July 22, 2024

श्रावण मास पर विशेष: कहानी- हम में शक्ति हम में शिव… (Short Story- Hum Mein Shakti Hum Mein Shiv…)

तभी मां जो शिव की अनन्य भक्त थीं, बोलीं, ''बेटा! जहां ईश्वर हों, वहां आस्था…

July 22, 2024
© Merisaheli