Categories: FILMEntertainment

किशोर कुमार की प्रेम कहानी: एक नहीं चार बार की थी शादी (Untold Love Story Of Bollywood Actor, Singer Kishore Kumar)

बॉलीवुड के सदाबहार एक्टर किशोर कुमार जितने अच्छे अभिनेता और गायक थे, उतने ही रोमांटिक भी थे. मल्टीटेलेंटेड किशोर कुमार की प्रेम कहानी बहुत दिलचस्प…

बॉलीवुड के सदाबहार एक्टर किशोर कुमार जितने अच्छे अभिनेता और गायक थे, उतने ही रोमांटिक भी थे. मल्टीटेलेंटेड किशोर कुमार की प्रेम कहानी बहुत दिलचस्प है. किशोर कुमार को एक नहीं, चार बार प्यार हुआ और उन्होंने चार बार शादी भी की है. किशोर कुमार जितना अपने फिल्मी करियर के लिए मशहूर रहे, उतना ही अपनी पर्सनल लाइफ के लिए भी हमेशा चर्चा में रहे. आइए, हम आपको बताते हैं कि किशोर कुमार को किस एक्ट्रेस से कब प्यार हुआ और कैसे हुईं उनकी चार शादियां.

1) किशोर कुमार और रूमा गुहा
किशोर कुमार का पहला और पहली पत्नी रूमा गुहा थी. रुमा गुहा उर्फ रुमा घोष बंगाली फिल्मों में एक्टिंग और सिंगिंग किया करती थी. किशोर कुमार और रूमा गुहा का प्यार जब आगे बढ़ा, तो दोनों ने वर्ष 1951 में शादी कर ली. शादी के बाद कुछ साल तो अच्छे बीते, लेकिन शादी के 8 साल बाद दोनों में तकरार शुरु हो गई. ख़बरों के अनुसार, किशोर कुमार को रुमा का फिल्मों में काम करना पसंद नहीं आता था. धीरे-धीरे दोनों की नोकझोंक बढ़ने लगी और किशोर कुमार ने अपनी पहली पत्नी रूमा से तलाक ले लिया.

2) किशोर कुमार और मधुबाला
किशोर कुमार ने मधुबाला से वर्ष 1960 में शादी की थी. किशोर कुमार उस समय मधुबाला के प्यार में इस कदर पागल थे कि उन्होंने शादी के लिए इस्लाम धर्म अपनाया था. दिलीप कुमार से रिश्ता टूटने के बाद मधुबाला को किशोर कुमार से प्यार हुआ और किशोर कुमार का अपनी पहली पत्नी रूमा गुहा से तलाक होने के बाद दोनों एक साथ कई फिल्मों में एक साथ नज़र आए. मधुबाला और किशोर कुमार की प्रेम कहानी ‘चलती का नाम गाड़ी’ और ‘हाफ टिकट’ फिल्म के दौरान शुरू हुई. मधुबाला और किशोर कुमार ने जब शादी की, तब मधुबाला 27 साल की थीं. 27 साल की मधुबाला के दिल में छेद पाया गया और वो गंभीर रूप से बीमार पड़ने लगी. शादी के बाद मधुबाला और किशोर कुमार लंदन गए, जहां डॉक्टर ने उन्हें बताया कि मधुबाला अब सिर्फ दो साल तक ज़िंदा रह सकती हैं. उसके बाद किशोर ने मधुबाला को उसके मायके लाकर छोड़ दिया और कहा कि वो अब मधुबाला की देखभाल नहीं कर सकते. किशोर कुमार अक्सर बाहर रहते थे इसलिए वो मधुबाला की देखभाल नहीं कर पा रहे थे, लेकिन मधुबाला अब भी किशोर कुमार के साथ रहना चाहती थीं. किशोर उनसे मिलने दो महीने में एक बार आते थे. शायद वो मधुबाला से अलग होना चाहते थे. मधुबाला ने अपनी बीमारी के कारण 35 साल की उम्र में ज़िंदगी नाता तोड़ इस दुनिया को अलविदा कह दिया.

यह भी पढ़ें: मधुबाला और दिलीप कुमार का रिश्ता क्यों टूटा? मधुबाला की बहन ने किया खुलासा (Why Did Madhubala And Dilip Kumar’s Relationship Break? Madhubala’s Sister Revealed)

3) किशोर कुमार और योगिता बाली
किशोर कुमार की तीसरी पत्नी थी योगिता बाली. किशोर कुमार और योगिता बाली की शादी वर्ष 1976 में हुई थी, लेकिन योगिता बाली से भी किशोर कुमार का रिश्ता बहुत लंबे समय तक नहीं टिक सका. महज दो साल बाद ही योगिता से उनका रिश्ता टूट गया. इस शादी के टूटने की वजह थे मिथुन चक्रवर्ती. योगिता बाली और मिथुन चक्रवर्ती एक-दूसरे को पसंद करने लगे थे. किशोर कुमार से रिश्ता टूटने के बाद योगिता बाली ने समाज की परवाह न करते हुए एक बार फिर मिथुन चक्रवर्ती से शादी कर ली.

4) किशोर कुमार और लीना चंद्रावरकर
किशोर कुमार की चौथी शादी की कहानी बहुत दिलचस्प है. किशोर कुमार और लीना चंद्रावरकर वर्ष 1968 में ‘मन का मीत’ फिल्म के सेट पर मिले थे. लीना एक विधवा थीं और किशोर कुमार तीन शादी कर चुके थे.खास बात ये थी कि लीना चंद्रावरकर से किशोर कुमार 21 साल बड़े थे. हालांकि लीना के पिता को ये रिश्ता मंजूर नहीं था, इसके बावजूद किशोर कुमार और लीना चंद्रावरकर ने एक-दूसरे का हाथ थामने की ठान ली. आखिरकार वर्ष 1980 में लीना ने अपने पिता के खिलाफ जाकर किशोर कुमार से शादी कर ली.

यह भी पढ़ें: मीना कुमारी के अधूरे प्रेम की दर्दभरी दास्तान: कमाल अमरोही से लेकर धर्मेंद्र तक सबने प्यार में धोखा दिया (Tragic Love Story Of Tragedy Queen Meena Kumari)

किशोर कुमार की प्रेम कहानी और चार शादियों के बारे में आपका क्या कहना है, हमें कमेंट करके जरूर बताएं.

Recent Posts

लघुकथा- लोभ का कुआं (Short Story- Lobh Ka Kuan)

पंडित का अहंकार सामने आ गया- 'मैं राज पंडित एक गडरिए का शिष्य बनूं?' पर…

इस कदर ज्योतिष में विश्वास रखती हैं एकता कपूर कि जानकर दंग रह जाएंगे आप (Ekta Kapoor Believes In Astrology So Much That You Will Be Stunned To Know)

टीवी और बॉलीवुड इंडस्ट्री की जानी मानी हस्ती एकता कपूर के बारे में ऐसे तो…

तेनाली रामा की कहानी: बेशकीमती फूलदान (Tenali Rama Story: Can A Flower Vase Take Life)

राजा कृष्णदेव राय के विजयनगर में हर साल वार्षिक उत्सव बहुत ही धूमधाम से बनाया…

© Merisaheli