Categories: FILMEntertainment

विकी कौशल के पिता शाम कौशल लड़ चुके हैं कैंसर से जंग, बताया- आते थे आत्महत्या के ख्याल, ‘नहीं जानता था कि बचूंगा भी या नहीं’ (Vicky Kaushal’s father Sham Kaushal had stomach cancer, action director Recalls Having Suicidal Thoughts, ‘Wasn’t Sure I Would Survive’)

विकी कौशल (Vicky Kaushal) और सनी कौशल (Sunny Kaushal) के पिता और कैटरीना कैफ (Katrina Kaif) के ससुर शाम कौशल (Sham Kaushal) बॉलीवुड के जाने-माने…

विकी कौशल (Vicky Kaushal) और सनी कौशल (Sunny Kaushal) के पिता और कैटरीना कैफ (Katrina Kaif) के ससुर शाम कौशल (Sham Kaushal) बॉलीवुड के जाने-माने एक्शन डायरेक्टर हैं. उन्होंने दंगल, बाजीराव मस्तानी, पद्मावत, कृष 3 जैसी यादगार फिल्मों में बतौर स्टंट डायरेक्टर काम किया है और अगस्त में उन्होंने इंडस्ट्री में 42 साल पूरे कर लिए हैं. बॉलीवुड में चार दशक पूरे करने की खुशी में शाम कौशल ने हाल ही में अपने जीवन से जुड़ी कई खट्टी मीठी बातें शेयर की. इस मौके पर पहली बार उन्होंने कैंसर से अपनी लड़ाई (Sham Kaushal Had Cancer) के बारे में भी खुलासा किया और बताया कि कैंसर का पता लगते ही उनकी हालत कैसी हो गई थी.

शाम कौशल के जीवन से जुड़ा ये सच से अब तक शायद कम लोग ही जानते हैं. अपनी लाइफ के इस सबसे बुरे दौर को याद करते हुए शाम कौशल ने बताया, “ये 2003 की बात है. मैं ‘लक्ष्य’ की शूटिंग पूरी करके लद्दाख से वापस लौटा था. मुझे पेट में दर्द था. हम श्याम बेनेगल की फिल्म ‘नेताजी सुभाष चंद्र बोस’ की शूटिंग कर रहे थे और उस दिन दिवाली की एक दिन की छुट्टी पर थे. मेरे पेट में बहुत दर्द हो रहा था. इससे पहले मैं अपेंडिक्स के इलाज के लिए नाना पाटेकर के साथ नानावती अस्पताल में गया था तो इस बार भी चेकअप के लिए वहीं चला गया, क्योंकि वहां के डॉक्टर्स को मेरी मेडिकल हिस्ट्री पता थी. उन्होंने मुझे फ़ौरन एडमिट कर लिया. उन्हें मेरा ऑपरेशन करना था.”

उन्होंने आगे बताया, “डॉक्टर्स ने नाना पाटेकर को फोन किया, जो उस समय पुणे में शूटिंग कर रहे थे. नाना तुरंत हॉस्पिटल पहुंचे. मेरे पेट में इंफेक्शन हो गया था. डॉक्टरों ने पेट का एक टुकड़ा काटकर जांच के लिए भेजा था. जांच में पता चला कि मुझे पेट का कैंसर था. उस समय मैं नहीं जानता था कि मैं बचूंगा या नहीं. मैंने इस बारे में किसी को भी ये नहीं बताया. मैंने तय कर लिया कि तीसरी मंजिल से कूदकर आत्महत्या कर लूंगा क्योंकि मैं उस तरह नहीं जी सकता था, लेकिन मैं बिस्तर से उठ नहीं पाया क्योंकि मेरे पेट का ऑपरेशन हो चुका था.”

शाम कौशल ने बताया, “मैं 50 दिन तक अस्पताल में रहा. उसी दौरान उनके पास अनुराग कश्यप की फिल्म ‘ब्लैक फ्राइडे’ का ऑफर आया, तब वो हॉस्पिटल में ही थे, तो उन्होंने फिल्म करने से मना कर दिया. लेकिन अनुराग ने कहा कि जब मैं लौटकर आऊंगा तभी फिल्म की शूटिंग करेंगे. 50 दिन के बाद जब मैं लौटा तभी अनुराग ने शूटिंग शुरू की.” उन्होंने बताया कि इसके बाद एक साल तक उन्होंने कई बार चेकअप करवाया, लेकिन उनका कैंसर फैला नहीं. इस बात को अब 19 साल हो चुके हैं और शाम लगातार काम कर रहे हैं. अब तो उनके दोनों बेटे भी सक्सेसफुल एक्टर्स बन चुके हैं और अब उनकी लाइफ में खुशियां ही खुशियां हैं.

Share
Published by
Pratibha Tiwari

Recent Posts

© Merisaheli