Categories: FILMEntertainment

Birthday Special: नील नितिन मुकेश के तीन नामों के पीछे छुपा है यह राज़, जानें एक्टर की ज़िंदगी से जुड़े कुछ ऐसे ही अनसुने किस्से (What is Secret Behind The Three Names of Neil Nitin Mukesh, Know Some Unknown Facts About the Actor)

बॉलीवुड के हैंडसम एक्टर्स में शुमार नील नितिन मुकेश आज 38 साल के हो गए हैं. उनका जन्म 15 जनवरी 1982 को मुंबई में हुआ…

बॉलीवुड के हैंडसम एक्टर्स में शुमार नील नितिन मुकेश आज 38 साल के हो गए हैं. उनका जन्म 15 जनवरी 1982 को मुंबई में हुआ था. फ़िल्मी बैकग्राउंड से होने के कारण शुरुआत से ही नील नितिन मुकेश की एक्टिंग में दिलचस्पी रही है. नील नितिन मुकेश मशहूर गायक नितिन मुकेश के बेटे हैं और अनुभवी गायक मुकेश के पोते हैं. एक इंटरव्यू के दौरान नील ने यह कुबूल किया था कि सिंगिंग उनका शौक है, लेकिन एक्टिंग उनका जुनून है. बेशक नील ने कई फ़िल्मों में अपनी दमदार एक्टिंग से दर्शकों के दिलों में एक खास जगह बनाई है, लेकिन सोलो सुपरहिट फ़िल्म देने में उन्हें अब तक कोई खास कामयाबी नहीं मिली है.

क्या आपने कभी यह सोचा है कि नील नितिन मुकेश नाम के पीछे आखिर कौन सा राज़ छुपा है? चलिए नील नितिन मुकेश के बर्थडे के इस खास मौके पर जानते हैं उनकी ज़िंदगी से जुड़े कुछ अनसुने किस्से…

नील नितिन मुकेश का नाम बॉलीवुड की स्वर कोकिला लता मंगेशकर ने एस्ट्रोनॉट नील आर्मस्ट्रांग के नाम पर रखा था. आपको जानकर हैरानी होगी कि वो अक्सर अपने तीन नामों को लेकर किसी न किसी मज़ाक का हिस्सा बन जाते हैं. हालांकि उनका असली नाम नील नितिन मुकेश चंद माथुर है. एक्टर ने अपने तीन नामों के रहस्य के बारे एक इंटरव्यू के दौरान बताया था. यह भी पढ़ें: #BirthdaySpecial रितिक रोशन- कृष 3 के सेट पर कंगना के साथ कुछ ग़लतफ़हमियां हुई थीं… (Happy Birthday To Hrithik Roshan)

उन्होंने खुलासा किया था कि मेरा असली नाम नील माथुर है. यह कॉलेज में एडमिशन पाने के दौरान का वाकया है, जब मैं एडमिशन पाने से लगभग चूक गया था, तभी अचानक चपरासी ‘कल्चरल कोटा’ कहकर चिल्लाता है. ऐसे में मेरे पास फॉर्म पाने का कोई और रास्ता नज़र नहीं आया. इस आखिरी मौके को मैं अपने हाथ से जाने नहीं देना चाहता था, इसलिए मैंने अपना नाम नील नितिन मुकेश बताया, ताकि मेरे फैमिली बैकग्राउंड के आधार पर मुझे एडमिशन मिल सके.

एक्टर की मानें तो इन तीन नामों के महत्व का एहसास उन्हें तब हुआ, जब प्रिसिंपल ने उन्हें अपने ऑफिस में बुलाया और बताया कि नील आप इन तीन अद्वितीय नामों के ज़रिए तीन पीढ़ियों को आगे ले जा रहे हैं. इन नामों के ज़रिए आप अपने माता-पिता को गौरवान्वित करें. प्रिसिंपल की बात सुनने के बाद उन्होंने इस नाम के साथ आगे बढ़ने का फैसला किया और आज उन्हें अपने नाम पर बहुत गर्व है.

नील ने श्रीराम राघवन की थ्रिलर फ़िल्म ‘जॉनी गद्दार’ से बॉलीवुड में अपने करियर की शुरुआत की थी. इस फ़िल्म के लिए उन्हें फ़िल्मफेयर बेस्ट डेब्यू के लिए नॉमिनेट भी किया गया. इसके बाद उन्होंने ‘आ देखें ज़रा’, ‘न्यूयॉर्क’, ‘जेल’, ‘लफंगे-परिंदे’, ‘प्लेयर्स’ और ‘साहो’ जैसी कई फ़िल्मों में काम किया. हालांकि नील ने बाल कलाकार के तौर पर ‘विजय’ और ‘जैसी करनी वैसी भरनी’ फ़िल्म में भी काम किया था.

अपने कॉलेज के दिनों में नील नितिन मुकेश आदित्य चोपड़ा की फ़िल्म ‘मुझसे दोस्ती करोगे’ के लिए असिस्टेंट डायरेक्टर के तौर पर काम किया था. एक्टर का कहना है उन्हें पहले लीड रोड प्ले करने का ऑफर मिला था, लेकिन वो एक लव स्टोरी से अपने फ़िल्मी करियर की शुरुआत नहीं करना चाहते थे, इसलिए उन्होंने इंतज़ार करने का विकल्प चुना.

एक बेहतरीन एक्टर होने के साथ-साथ नील एक कमाल के मिमिक्री कलाकर भी हैं. वो मिथुन चक्रवर्ती, देव आनंद, सलमान खान और राज कपूर जैसे कई मशहूर सितारों की नकल कर सकते हैं.

नील अपने बचपन को याद कर बताते हैं कि एक बच्चे के तौर पर वो अपने पिता और दादा के सिंगिंग प्रोफेशन को समझ नहीं पाते थे. उन्हें लगता था कि राज कपूर ही खुद गाने गाते हैं. उन्हें इस बात का एहसास तब तक नहीं हुआ, जब तक उन्होंने फ़िल्म ‘विजय’ के एक गाने के लिए खुद लिप सिंक नहीं किया.

नील की लव लाइफ की बात करें तो उनका नाम फैशन डिज़ाइनर प्रियंका भाटिया के साथ जुड़ा था. बॉलीवुड में डेब्यू करने के बाद से ही नील और प्रियंका के रिलेशनशिप की खबरें सुर्खियां बटोरने लगी थीं, लेकिन दोनों का रिश्ता चंद दिनों का मेहमान निकला.

इसके बाद साल 2010 में फ़िल्म ‘लफंगे-परिंदे’ में निल और दीपिका पादुकोण की जोड़ी नज़र आई थी. इस फ़िल्म के बाद दीपिका और नील के रिलेशनशिप की खबरें सामने आईं. यह भी पढ़ें: BirthdaySpecial दीपिका पादुकोण को लेकर इस स्टार को रहा है क्रश और उनकी फेवरेट भी हैं.. (Happy Birthday To Deepika Padukone)

गौरतलब है कि नील नितिन मुकेश ने साल 2017 में रुक्मिनी सहाय से अरेंज मैरिज करके सबको चौंका दिया था. नील और रुक्मिनी की एक प्यारी सी बेटी भी है, जिसका नाम नुर्वी है. नील अक्सर अपनी बेटी की प्यारी तस्वीरें सोशल मीडिया पर शेयर करते रहते हैं और फैन्स भी बेटी और पापा की क्यूट जोड़ी को बहुत पसंद करते हैं. नील नितिन मुकेश को उनके जन्मदिन की ढेर सारी शुभकामनाएं.

Recent Posts

लघुकथा- लोभ का कुआं (Short Story- Lobh Ka Kuan)

पंडित का अहंकार सामने आ गया- 'मैं राज पंडित एक गडरिए का शिष्य बनूं?' पर…

इस कदर ज्योतिष में विश्वास रखती हैं एकता कपूर कि जानकर दंग रह जाएंगे आप (Ekta Kapoor Believes In Astrology So Much That You Will Be Stunned To Know)

टीवी और बॉलीवुड इंडस्ट्री की जानी मानी हस्ती एकता कपूर के बारे में ऐसे तो…

तेनाली रामा की कहानी: बेशकीमती फूलदान (Tenali Rama Story: Can A Flower Vase Take Life)

राजा कृष्णदेव राय के विजयनगर में हर साल वार्षिक उत्सव बहुत ही धूमधाम से बनाया…

© Merisaheli