एक्सरसाइज़ के बाद खाएं ये चीज़ें, होगा दोगुना फायदा (What to Eat After a Workout?)

डायट (Diet) व फिटनेस (Fitness) एक साथ चलते हैं. हम जो भी खाते हैं, उसका सीधा असर एक्सरसाइज़ और उसके…

डायट (Diet) व फिटनेस (Fitness) एक साथ चलते हैं. हम जो भी खाते हैं, उसका सीधा असर एक्सरसाइज़ और उसके नतीजों पर पड़ता है. वर्कआउट (Workout) का पूरा लाभ उठाना है तो आपके लिए यह जानना बहुत ज़रूरी है कि एक्सरसाइज़ के बाद आपके शरीर को कब, क्या व कितनी मात्रा में चाहिए?

ऑमलेट
अंडा प्रोटीन का बेहतरीन स्रोत है. एक अंडे में 70 कैलोरी व 6.3 ग्राम प्रोटीन पाया जाता है. और आपको यह तो पता ही होगा कि मसल्स बनाने के लिए प्रोटीन का सेवन कितना ज़रूरी होता है. अतः वर्कआउट के बाद ख़ूब सारी सब्ज़ियां मिला हुआ वेजिटेबल ऑमलेट टेस्टी भी होता है और फ़ायदेमंद भी.

ओटमील
वर्कआउट के बाद ओटमील खाने से ब्लड में शुगर का फ्लो धीरे-धीरे होता है. आप चाहें तो इसमें फ्रूट्स भी मिला सकते हैं. फ्रूट्स मिलाने से इसमें तरल पदार्थ की मात्रा बढ़ जाती है. जिससे शरीर हाइड्रेट रहता है.

केला
केले में भरपूर मात्रा में गुड कार्ब्स पाए जाते हैं, जिनकी वर्कआउट के बाद हमारे शरीर को ज़रूरत होती है. ये कार्ब्स शरीर में ग्लाइकोजेन के स्तर को बढ़ाने व क्षतिग्रस्त मांसपेशियों को ठीक करने में मदद करते हैं. ये हमारे शरीर को भरपूर मात्रा में पोटैशियम भी देते हैं.

वेजिटेबल सैंडविच या एग सैंडविच
ब्राउन ब्रेड से बने वेजिटेबल सैंडविच या पनीर सैंडविच में कार्बोहाइड्रेट के साथ-साथ भरपूर मात्रा में प्रोटीन भी पाया जाता है. अगर आप नॉनवेज खाते हैं तो एग या चिकन सैंडविच भी बेहतरीन विकल्प है. आप चाहें तो पीनट बटर सैंडविच भी खा सकते हैं.

ग्रिल्ड चिकन व मिक्स्ड वेजिटेबल्स
आप भुना हुआ चिकन व हरी सब्ज़ियां भी खा सकते हैं. चिकन में मौजूद लीन प्रोटीन्स व कार्बोहाइड्रेट पेट भरने में मदद करते हैं. इसे और हेल्दी बनाने के लिए चिकन को ऑलिव ऑयल में पकाएं और उसमें नमक की मात्रा कम रखें. अगर आप वर्कआउट के बाद सलाद खाना चाहते हैं तो साथ में कम से आधा कप होल ग्रेन्स, जैसे-ब्राउन राइस, पास्ता या कीन्वा ग्रहण करें.

भुना हुआ शकरकन्द
1 या 2 शकरकन्द को अवन या गैस पर भूनकर खाएं. शकरकन्द कॉम्पलेक्स कार्बोहाइड्रेट्स से भरपूर होता है. जो वर्कआउट के कारण शरीर में घटे हुए ग्लाइकोजेन को स्तर को पुनः प्राप्त करने में मदद करता है.

वे प्रोटीन
वे प्रोटीन का सेवन करने से शरीर में इन्सुलिन के निर्माण की गति बढ़ती है. ग़ौरतलब है कि इन्सुलिन ग्लूकोज़ को एब्जॉर्ब करने व ऊर्जा प्राप्त करने में मांसपेशियों की मदद करता है. इसे आप दूध या फिर पानी के साथ ले सकते हैं. वे प्रोटीन शरीर को आवश्यक अमिनो एसिड्स भी प्रदान करता है. यदि आप प्रोटीन पाउडर नहीं लेना चाहते तो 1 ग्लास सोया मिल्क, 100 ग्राम लो फैट पनीर, 1 प्लेट स्प्राउट्स या 1-2 बेसन का चीला खाएं. ये खाद्य पदार्थ प्रोटीन के बढ़िया स्रोत हैं.

ड्राय फ्रूट्स
अगर आप बहुत जल्दी में हैं और आपके पास नाश्ता बनाने के लिए समय नहीं है तो मुट्ठी भर ड्राय फ्रूट्स का सेवन करें. ड्राय फ्रूट्स में भरपूर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है, जो मसल्स बनाने में मदद करता है.

ये भी पढ़ेंः कैंसर से बचने के 10 कारगर उपाय (10 Simple Ways To Prevent Cancer)

Shilpi Sharma

Recent Posts

29 साल के हुए कार्तिक आर्यन, फैमिली के साथ मनाया बर्थडे (Kartik Aaryan Turns 29, Celebrates Birthday With Family)

बॉलीवुड के मोस्ट एलिजिबल बैचलर और चार्मिंग हीरो कार्तिक आर्यन (Kartik Aaryan) आज 29 साल के हो गए. उन्होंने बर्थडे…

घर पर मेकअप कैसे करें- सीखें ईज़ी मेकअप ट्रिक्स (Easy Makeup Tips For Beginners: How To Do Party Makeup At Home)

हर बार पार्लर जाकर मेकअप कराना मुमकिन नहीं है. जब कभी पार्लर जाने का टाइम न हो या आपको अचानक…

Personal Problems: बिकनी लाइन के आस-पास फुंसियों के लिए क्या करूं? (How To Get Rid Of Bikini Boils?)

मैं 40 वर्षीया महिला हूं. मेरे बिकनी लाइन के आसपास कुछ फुंसियां हो गई हैं, जबकि मैं अपने यौनांगों की…

टिफिन सर्विस करके अपना गुजारा करने के लिए मजबूर हैं सलमान खान की ये हीरोइन (Salman Khan’s co-star Pooja Dadwal now runs tiffin service For living)

फिल्म इंडस्ट्री बाहर से जितनी ग्लैमरस दिखती है, सच्चाई में उतनी ही अंधकार से भरी है. यहां उगते सूरज को…

© Merisaheli