FILM

कोर्ट में जज की बात सुनकर जब छलक पड़े थे संजय दत्त की आंखों से आंसू, कुछ ऐसा था एक्टर का रिएक्शन (When Sanjay Dutt had Tears in His Eyes after Listening to Judge in Court, This was Actor’s Reaction)

इसमें कोई दो राय नहीं है कि हिंदी सिनेमा के दिग्गज दिवंगत अभिनेता सुनील दत्त और नरगिस दत्त के बेटे संजय दत्त ने अपने बॉलीवुड करियर में कई शानदार फिल्मों में काम किया है. कई सुपरहिट फिल्मों में काम करने वाले संजय दत्त का प्रोफेशनल करियर भले ही अच्छा रहो हो, लेकिन उनकी पर्सनल लाइफ में काफी उथल-पुथल देखने को मिली. जी हां, संजू बाबा का विवादों से गहरा नाता रहा है, अवैध हथियार रखने और अंडरवर्ल्ड से कनेक्शन को लेकर उन्हें सलाखों से पीछे तक जाना पड़ा था. हालांकि इस मामले की सुनवाई के दौरान कोर्ट में जज की बात सुनकर संजय दत्त की आंखों से आंसू छलक पड़े थे. आइए जानते हैं इस किस्से के बारे में…

रियल लाइफ में संजय दत्त का विवादों से गहरा नाता रहा है, लेकिन उनकी ज़िंदगी का एक ऐसा पहलू भी है, जिसे सुनकर आप भी इमोशनल हो जाएंगे. करीब 4 दशक से बॉलीवुड इंडस्ट्री में काम कर रहे संजय दत्त के लिए फैन्स के बीच एक अलग ही क्रेज देखने को मिलता है. यह भी पढ़ें: जब पल भर में टूट गई थी संजय दत्त और गोविंदा की दोस्ती, दोनों की दुश्मनी की वजह जानकर दंग रह जाएंगे आप (When Sanjay Dutt and Govinda’s Friendship was Broken in a Moment, You will be Stunned to Know Reason behind Their Enmity)

दरअसल, साल 1993 मुंबई बम धमाकों के मामले की सुनवाई विशेष टाडा अदालत में 30 जून 1995 को शुरु हुई थी और करीब 12 साल बाद 18 मई 2007 को सुनवाई खत्म हुई थी. कोर्ट ने संजय दत्त को टाडा के आरोपं से तो बरी कर दिया था, लेकिन आर्म्स एक्ट के तहत उन्हें 6 साल की सज़ा सुनाई गई, जिसे सुप्रीम कोर्ट ने घटाकर 5 साल कर दी थी.

अपनी सजा पूरी करने के बाद जब संजय जेल से वापस लौटे तो उन्होंने अपने करियर और परिवार पर फोकस किया और काफी हद तक अपने स्टारडम को फिर से हासिल करने में कामयाब भी रहे. आपको बता दें कि 1981 में फिल्म ‘रॉकी’ से अपने फिल्मी करियर की शुरुआत करने वाले संजू बाबा ने नशे की लत में पड़कर अपना सब कुछ गंवा दिया था. ड्रग्स की लत की वजह से कई बड़ी फिल्में उनके हाथ से जाने लगीं.

वहीं लंबी बीमारी के चलते मां नरगिस दत्त के निधन के बाद संजय नशे की गिरफ्त में बुरी तरह से फंसते चले गए. एक इंटरव्यू में खुद एक्टर ने खुलासा किया था कि नशा करने के बाद एक बार तो वो दो दिन तक सोते रहे. जब उठे तो उन्हें ज़ोरों की भूख लगी थी और उन्होंने जब अपने हाउस हेल्पर से खाना मांगा तब उन्हें पता चला कि वो दो दिन बाद नींद से जागे हैं.

हालांकि नशे की लत से छुटाकारा पाने के लिए संजय दत्त अपना इलाज कराने अमेरिका चले गए और उन्हें इससे काफी हद तक राहत भी मिली, लेकिन उसी दौरान अवैध हथियार रखने के मामले में उन्हें सलाखों के पीछे जाना पड़ा. अंडरवर्ल्ड से कनेक्शन के आरोप और मुंबई बम धमाके में हाथ होने के आरोपों के चलते उनके परिवार की काफी फजीहत होने लगी. आखिरकार एक लंबी कानूनी लड़ाई के बाद संजय दत्त को आतंकी होने के आरोप से मुक्ति मिली थी.

गौरतलब है कि जेल से बाहर आने के बाद अपने मुश्किल भरे दिनों को याद करते हुए संजू बाबा ने बताया था कि कोर्ट में वो जज की बात सुनकर रोने लगे थे. एक्टर ने बताया कि कोर्ट में फैसला सुनाते हुए जज ने जब कहा कि संजय दत्त आप आतंकी नहीं हैं तो यह सुनकर उनकी आंखों से आंसू छलक पड़े थे और तब एक्टर के जहन में बस यही ख्याल आया कि काश उनके पिता उस वक्त वहां होते और जज की ये बात सुन पाते. यह भी पढ़ें: जेल में रहते हुए संजय दत्त को लग गई थी यह लत, जिसे आज तक नहीं छोड़ पाए हैं एक्टर (Sanjay Dutt had This Addiction When He was in Jail, Actor Still Not able Leave that Habit)

बहरहाल, संजय दत्त के वर्कफ्रंट की बात करें तो जल्द ही वो ‘द गुड महाराजा’, ‘बाप’, ‘वेलकम 3’ जैसी फिल्मों में दिखाई देंगे, इसके अलावा वो कन्नड फिल्म ‘द डेविल’ में भी नज़र आएंगे, साथ ही वो फिल्म ‘आईस्मार्ट’ से तेलुगू सिनेमा में भी अपना डेब्यू करने के लिए पूरी तरह से तैयार हैं. (फोटो सौजन्य: इंस्टाग्राम)

Merisaheli Editorial Team

Recent Posts

काव्य- बहाव के विपरीत बह कर भी ज़िंदा हूं…‌ (Poetry- Bahav Ke Viprit Bah Kar Bhi Zinda Hun…)

बहाव के विपरीत बहती हूंइसीलिए ज़िंदा हूंचुनौती देता है जो पुरज़ोर हवाओं कोखुले गगन में…

March 3, 2024

कहानी- मार्च की दहशत (Short Story- March Ki Dahshat)

बेड के बराबर में स्टूल पर रखे काढ़े को उठा उसके ऊपर फेंका… फिर गिलोय…

March 3, 2024

मनीषा राणी ठरली ‘झलक दिखला जा 11’ची विजेती, ट्रॉफीसोबत मिळालं इतक्या लाखांचे बक्षीस(‘Jhalak Dikhhla Jaa11’ Manisha Rani Won The Trophy And 30 Lakh Money Prize)

छोट्या पडद्यावरील प्रसिद्ध रियालिटी शो 'झलक दिखला जा' च्या सीझन ११चा ग्रँड फिनाले शनिवारी पार…

March 3, 2024

अनंत अंबानी- राधिकाच्या ‘प्री वेडिंग’ फंक्शनमध्ये दीपिका रणवीरचा जबरदस्त डान्स; व्हिडीओ व्हायरल (Deepika, Ranveer Perform to ‘Galla Goodiyan’ at Anant Ambani’s Pre-Wedding Bash)

गुजरातमधील जामनगरमध्ये अनंत अंबानी आणि राधिका मर्चंट यांचा प्री-वेडिंग सोहळा पार पडत आहे. जामनगरमध्ये सध्या…

March 3, 2024
© Merisaheli