FILM

जब विद्या बालन को मनहूस समझकर किया गया रिजेक्ट, एक-एक कर हाथ से निकल गईं 12 फिल्में (When Vidya Balan Was Rejected as Wretched, 12 Films Got Out of Hand One by One)

बॉलीवुड की टॉप एक्ट्रेसेस में शुमार विद्या बालन आज कामयाबी की जिस बुलंदी पर खड़ी हैं, उसके लिए उन्हें काफी पापड़ बेलने पड़े हैं. साल 1996 में टीवी शो ‘हम पांच’ से अपने एक्टिंग करियर की शुरुआत करने वाली विद्या आज इंडस्ट्री की टॉप एक्ट्रेसेस में से एक मानी जाती हैं, लेकिन एक समय ऐसा भी था, जब उन्हें काम पाने के लिए काफी स्ट्रगल करना पड़ा था. एक्ट्रेस ने ऐसा दौर भी देखा है, जब उन्हें मनहूस समझकर न सिर्फ रिजेक्ट किया गया था, बल्कि एक-एक कर उनके हाथ से करीब 12 फिल्मों के ऑफर भी चले गए थे. आइए विस्तार से जानते हैं.

फोटो सौजन्य: इंस्टाग्राम
फोटो सौजन्य: इंस्टाग्राम

विद्या वैसे तो कई बार अपने संघर्ष की कहानी किसी न किसी इंटरव्यू में बयां कर चुकी हैं. इसी तरह एक इंटरव्यू में अपना दर्द बयां करते हुए एक्ट्रेस ने बताया था कि एक वक्त ऐसा था जब उनका नाम सुनते ही डायरेक्टर उन्हें अपनी फिल्म में लेने से इनकार कर देते थे. यह भी पढ़ें: जब वरुण धवन की इस हरकत से नाराज़ हुए थे सलमान खान, गुस्से में आकर दी थी थप्पड़ मारने की धमकी (When Salman Khan was Angry with Varun Dhawan’s Act, He Threatened to Slap in Anger)

फोटो सौजन्य: इंस्टाग्राम

आज जिस विद्या के साथ काम करने के लिए लोग बेताब रहते हैं, उन्हीं में शुमार कुछ लोगों ने एक समय में विद्या को मनहूस मान लिया था. ‘तुम मनहूस हो’ यह कहते हुए न सिर्फ उन्हें रिजेक्ट किया गया, बल्कि एक के बाद एक कई फिल्मों से भी उन्हें बाहर कर दिया गया. लोगों के ताने और रिजेक्शन से परेशान होकर एक्ट्रेस डिप्रेशन में आ गई थीं, लेकिन उन्होंने कभी हार नहीं मानी.

फोटो सौजन्य: इंस्टाग्राम

एक इंटरव्यू में खुलासा करते हुए विद्या ने बताया था कि साउथ में सुपरस्टार मोहनलाल और मलयालम फिल्म के डायरेक्टर की जोड़ी काफी मशहूर और हिट थी. विद्या ने बताया कि जब उन्होंने इस जोड़ी के साथ एक मलयालम फिल्म में काम किया तो दोनों के बीच कुछ अनबन हो गई. दोनों के बीच की अनबन की वजह एक्ट्रेस को मान लिया गया. तब यह कहा गया था कि दोनों के बीच लड़ाई विद्या की वजह से हुई और वो उनके लिए मनहूस हैं.

फोटो सौजन्य: इंस्टाग्राम

एक्ट्रेस ने बताया कि साउथ के एक्टर और डायरेक्टर की जोड़ी ने उन्हें मनहूस कह दिया, जिसके बाद उन्हें बॉलीवुड में भी काफी रिजेक्शन झेलने पड़े. जब इंडस्ट्री में लोग उन्हें मनहूस कहने लगे और रिजेक्ट करने लगे तो एक के बाद एक करीब 12 फिल्में उनसे छीन ली गईं, लेकिन एक्ट्रेस ने हार नहीं मानी और अपना स्ट्रगल लगातार जारी रखा. यह भी पढ़ें: शादी की ख़बरों पर चुप्पी साधने पर परिणीति चोपड़ा हुई ट्रोल, किसी ने कहा ‘ओवरएक्टिंग’ तो कोई बोला ‘लाइम लाइट ले रही है'(Parineeti Chopra Gets Trolled For Keeping Quiet About Her Marriage Rumours, Fan Says, ‘Overacting’)

फोटो सौजन्य: इंस्टाग्राम
फोटो सौजन्य:

आखिरकार विद्या की मेहनत रंग लाई और उन्हें विधु विनोद चोपड़ा की वजह से इंडस्ट्री में अपनी किस्मत चमकाने का मौका मिला. एक्ट्रेस को फिल्म ‘परिणीता’ में काम करने का मौका मिला, जिसमें उन्होंने अपनी दमदार अदायगी से हर किसी का दिल जीत लिया. इसके बाद तो एक्ट्रेस के करियर की गाड़ी पटरी पर दौड़ने लगी और उन्होंने एक के बाद एक ‘शकुंतला देवी’, ‘द डर्टी पिक्चर्स’, ‘कहानी’, ‘बेगम जान’, ‘भूल भुलैया’ जैसी कई सुपरहिट फिल्मों में काम किया.

Merisaheli Editorial Team

Recent Posts

विद्युत जामवालकडे मागितली लाच, सिनेमाला चांगलं रेटिंग देण्याच्या बदल्यात लाचखोरी (Film critic demands bribe from Vidyut Jammwal For Good Movie Rating)

 विद्युत जामवालने एका मोठ्या चित्रपट समीक्षकावर लाच मागितल्याचा गंभीर आरोप केला आहे. विद्युत जामवालने त्याच्या…

February 27, 2024

वेडिंग स्ट्रेस मैनेजमेंट: चिंता छोड़ें और शादी के स्ट्रेस को ऐसे मैनेज करें…  (Wedding Stress Management: Smart Tricks To Handle Pre-Wedding Stress)

शादी ज़िंदगी का सबसे ख़ास और बड़ा दिन होता है और यही वजह है कि इसे लेकर स्ट्रेस होना भी सामान्य है. शादी से पहले और शादीके दौरान तनाव एक नॉर्मल सी बात है और सभी इससे जूझते हैं, लेकिन आप इसे मैनेज कर सकते हैं, आइए जानें कैसे मैनेज करना हैप्री-वेडिंग और वेडिंग स्ट्रेस को…  सब सोचते होंगे कि ख़ुशी के मौक़े पर स्ट्रेस कैसा? लेकिन ऐसा नहीं है. ख़ुशियों के बीच शादी की तैयारियों और ज़िंदगी में हो रहेबदलावों को लेकर भी स्ट्रेस होता है…  1 सबसे पहले तो शादी की तैयारियों और ज़िम्मेदारियों के चलते तनाव होना लाज़मी है. 2 बजट को लेकर भी एक चिंता बनी रहती है. 3 लेकिन होनेवाली दुल्हन की जो चिंताएं होती हैं वो अलग ही हैं, उनको अपने लुक्स को लेकर स्ट्रेस होता है. 4 नए घर, नए रिश्तों को लेकर भी तनाव होता है कि क्या और कैसे होगा सब. 5 शादी के बाद ज़िंदगी में होनेवाले बदलावों को लेकर भी स्ट्रेस होता है. 6 इसके अलावा अगर अरेंज मैरिज है तो होनेवाले पार्टनर को लेकर भी स्ट्रेस रहता है कि कैसा नेचर होगा, जो परिकल्पनाजीवनसाथी की थी क्या वो उस पर खरा उतरेगा… आदि…  7…

February 27, 2024

मेकओव्हर (Short Story: Makeover 1)

शैली माथुर“तू पण कमाल करतोस हं. अरे, मेकओव्हर तर मी सहा महिन्यांपूर्वीच केला होता.” “पण…

February 27, 2024

मुलीच्या जन्मानंतर शाहिद कपूरने सासऱ्यांची फोनवर मागितलेली माफी, काय घडलेलं नेमकं ? ( Shahid Kapoor Say Sorry To Mira Kapoor Father After His Daughter Misha Birth)

शाहिद कपूर सध्या त्याच्या तेरी बातों में ऐसा उल्झा जिया या चित्रपटाच्या यशाचा आनंद घेत…

February 27, 2024
© Merisaheli