पर्सनल प्रॉब्लम्स: बहुत जल्दी क्यों थक जाती हूं मैं? (Why Do I Get Tired Very Soon?)

मैं 23 वर्षीया कॉलेज स्टूडेंट हूं. मेरे पीरियड्स अनियमित हैं और मेरा वज़न भी काफ़ी बढ़ गया है. इसके अलावा कुछ भी करने पर मैं बहुत जल्दी थक जाती हूं. मुझे क्या करना चाहिए? कृपया, मेरा मार्गदर्शन करें. - ख़ुशी अग्रवाल, अजमेर. हमारी बदलती लाइफस्टाइल का ही नतीजा है कि आजकल लोगों का वज़न पहले के मुक़ाबले ज़्यादा तेज़ी से बढ़ने लगा है. बढ़ते हुए वज़न के कारण शरीर में हार्मोंस अनियंत्रित हो सकते हैं, जिसके परिणामस्वरूप अनियमित माहवारी, शरीर पर अधिक बाल आना, चेहरे पर कील-मुंहासे और बालों का गिरना जैसी समस्याएं उत्पन्न हो जाती हैं. मैं आपको यही सलाह दूंगी कि आप रोज़ाना आधा-एक घंटा एक्सरसाइज़, योगा व प्राणायाम करें और जंक फूड कम से कम खाएं. अनियमित माहवारी की समस्या को दूर करने के लिए किसी अच्छे गायनाकोलॉजिस्ट से मिलें.   मेरी उम्र 29 साल है और हाल ही में मेरा लगातार दूसरा मिसकैरेज हो गया, जो दो महीने का था. क्या इसका यह मतलब है कि भविष्य में मैं कभी हेल्दी बच्चे को जन्म नहीं दे पाऊंगी? - श्यामली राव, नागपुर. ये बड़े दुर्भाग्य की बात है कि आजकल गर्भपात के मामले बहुत तेज़ी से बढ़े हैं और यह एक आम बात हो गई है. लगातार तीसरी बार गर्भपात की आशंका बहुत ही कम होती है. इसका कारण पैरेंट्स में किसी जेनेटिक समस्या का होना भी हो सकता है. इसलिए सबसे पहले किसी अच्छे गायनाकोलॉजिस्ट को मिलकर गर्भपात के कारणों को जानने के लिए सारे ज़रूरी टेस्ट्स कराएं. सही कारण पता चलते ही तुरंत इलाज कराएं.…

मैं 23 वर्षीया कॉलेज स्टूडेंट हूं. मेरे पीरियड्स अनियमित हैं और मेरा वज़न भी काफ़ी बढ़ गया है. इसके अलावा कुछ भी करने पर मैं बहुत जल्दी थक जाती हूं. मुझे क्या करना चाहिए? कृपया, मेरा मार्गदर्शन करें.
– ख़ुशी अग्रवाल, अजमेर.

हमारी बदलती लाइफस्टाइल का ही नतीजा है कि आजकल लोगों का वज़न पहले के मुक़ाबले ज़्यादा तेज़ी से बढ़ने लगा है. बढ़ते हुए वज़न के कारण शरीर में हार्मोंस अनियंत्रित हो सकते हैं, जिसके परिणामस्वरूप अनियमित माहवारी, शरीर पर अधिक बाल आना, चेहरे पर कील-मुंहासे और बालों का गिरना जैसी समस्याएं उत्पन्न हो जाती हैं. मैं आपको यही सलाह दूंगी कि आप रोज़ाना आधा-एक घंटा एक्सरसाइज़, योगा व प्राणायाम करें और जंक फूड कम से कम खाएं. अनियमित माहवारी की समस्या को दूर करने के लिए किसी अच्छे गायनाकोलॉजिस्ट से मिलें.

 
मेरी उम्र 29 साल है और हाल ही में मेरा लगातार दूसरा मिसकैरेज हो गया, जो दो महीने का था. क्या इसका यह मतलब है कि भविष्य में मैं कभी हेल्दी बच्चे को जन्म नहीं दे पाऊंगी?
– श्यामली राव, नागपुर.

ये बड़े दुर्भाग्य की बात है कि आजकल गर्भपात के मामले बहुत तेज़ी से बढ़े हैं और यह एक आम बात हो गई है. लगातार तीसरी बार गर्भपात की आशंका बहुत ही कम होती है. इसका कारण पैरेंट्स में किसी जेनेटिक समस्या का होना भी हो सकता है. इसलिए सबसे पहले किसी अच्छे गायनाकोलॉजिस्ट को मिलकर गर्भपात के कारणों को जानने के लिए सारे ज़रूरी टेस्ट्स कराएं. सही कारण पता चलते ही तुरंत इलाज कराएं. आप सकारात्मक सोच के साथ आगे बढ़ें. भविष्य में आप जल्दी ही एक हेल्दी बच्चे को जन्म देंगी.

 

डॉ. राजश्री कुमार
स्त्रीरोग व कैंसर विशेषज्ञ
rajshree.gynoncology@gmail.com

 

 

यह भी पढ़ें: पर्सनल प्रॉब्लम्स: क्या गर्भनिरोधक गोलियों से ब्रेस्ट कैंसर की संभावना बढ़ जाती है?

यह भी पढ़ें: पर्सनल प्रॉब्लम्स: क्या पीरियड्स न आना प्रेग्नेंसी की निशानी है?

हेल्थ से जुड़ी और जानकारी के लिए हमारा एेप इंस्टॉल करें: Ayurvedic Home Remedies

 

Share
Published by
Aneeta Singh

Recent Posts

ग़ज़ल (Gazal)

दर्दे जिगर मुझे चाशनी में डुबोना था मैं कल ख़्वाब में तेरे दामन से लिपटकर…

बॉलीवुड एक्ट्रेस का झुमका लव, इनके झुमके देखकर दंग रह जाएंगी आप (Bollywood Actress In Jhumka Earrings)

बॉलीवुड एक्ट्रेस को भी आम महिलाओं की तरह झुमका पहनना बहुत पसंद है. कई बॉलीवुड…

© Merisaheli