Short Stories

लोक कथा- सच्चा साथी (Lok Katha- Sachcha Sathi)

हुआ यूं कि पिछली बार फेर बदल करने के लिए जो कीलें ठोकी गई थीं, उनमें से एक उस छिपकली के पैर को चीरती हुई दूसरे तख़्त में चली गई थी. मालिक को बहुत दुख हुआ, परन्तु इस बात का आश्चर्य भी कम न था कि पिछले पांच वर्षों से यह छिपकली जीवित कैसे बची रही?

इंग्लैंड में घरों की दीवारें लकड़ी के दो तख़्तों को पास-पास खड़ा करके बनाई जाती हैं. इससे बाहर की सर्दी भीतर कम असर करती है और घरों की हीटिंग अधिक असर करती हैं.
साथ ही इस विधि से बने घरों में नक़्शा बदलने में भी आसानी होती है और आवश्यकता अनुसार फेर बदल कर दिया जाता है.
ऐसे ही एक घर के मालिक ने जब अपनी दीवार के एक तख़्त को हटाया, तो उसने देखा एक छिपकली वहां फंसी हुई है. हुआ यूं कि पिछली बार फेर बदल करने के लिए जो कीलें ठोकी गई थीं, उनमें से एक उस छिपकली के पैर को चीरती हुई दूसरे तख़्त में चली गई थी. मालिक को बहुत दुख हुआ, परन्तु इस बात का आश्चर्य भी कम न था कि पिछले पांच वर्षों से यह छिपकली जीवित कैसे बची रही?


यह भी पढ़ें: ब्रह्म मुहूर्त का क्या महत्व है और संस्कृत को क्यों माना जाता है वैज्ञानिक भाषा… जानें इन मान्यताओं के पीछे का साइंस! (Science Behind Practising Hindu Rituals & Rites)

कुछ असम्भव सी बात थी यह. वह हैरान खड़ा सोच रहा था कि उसने सामने से एक अन्य छिपकली को मुंह में कुछ दबाए आते देखा और उसे अपने प्रश्न का उत्तर मिल गया.
पिछले पांच वर्षों से बिना उम्मीद छोड़े वह छिपकली अपने साथी को भोजन उपलब्ध कराती रही थी.

मन में यह विश्वास लिए कि कभी न कभी वह इस बंधन से छुटकारा पा ही लेगी. उनमें कौन नर थी कौन मादा इसकी पहचान तो नहीं हो पाई और न ही इसकी ज़रूरत है. असली बात तो साथ निभाने की है. एक-दूसरे की ज़रूरत के समय काम आने की है.
हम मानवों को गुमान है कि हम अन्य जीवों की तुलना में बहुत उच्च हैं, परन्तु अनेकों बार ही तो हम अपने स्वार्थ को औरों से ऊपर रखते हैं.

यह भी पढ़े: ख़ुशहाल ज़िंदगी जीने के 5 आसान तरीके (5 Simple Ways To Live Life For Yourself)

याद रहे- दुनिया बहुत बड़ी हैं, परन्तु आपके किसी अपने के लिए सिर्फ़ आप ही हैं, जो उसकी ज़रूरत के काम आ सकते हैं. अतः मुश्किल में किसी अपने का साथ कभी मत छोड़िए.

उषा वधवा

अधिक कहानियां/शॉर्ट स्टोरीज़ के लिए यहां क्लिक करें – SHORT STORIES

Photo Courtesy: Freepik

सबस्क्राइब करें मेरी सहेली का 12 अंक (फिज़िकल कॉपी) सिर्फ़ 999 में (840+159 रजिस्टर्ड पोस्ट/कुरियर व अन्य शुल्क) और पाएं 1000 का गिफ्ट कूपन और 12 डिजिटल अंक बिल्कुल फ्री

Usha Gupta

Share
Published by
Usha Gupta

Recent Posts

महेश कोठारे यांनी केली ‘झपाटलेला ३’ची घोषणा (Director Mahesh Kothare Announces Zapatlela-3)

अभिनेते महेश कोठारे यांच्या संकल्पनेतून तयार झालेला 'झपाटलेला' हा चित्रपट तुफान हिट ठरला होता. आता…

April 11, 2024

बुरे दिन वापस दे दो…. किरण मानेंची पोस्ट चर्चेत ( Kiran Mane Share Post For Current Situation In Maharashtra)

कुठे कुठला उमेदवार हवा होता-नको होता, या वादात आपण सर्वसामान्य माणसांनी अडकायला नको. महाराष्ट्रात या…

April 11, 2024

संकर्षण सोबत लग्न करण्याची इच्छा पण आईने…. अभिनेत्याची चाहतीसाठी खास पोस्ट ( Sankarshan Karhade Share Post For His Fan, Who Wants To Marry Him)

अभिनेता संकर्षण कऱ्हाडे सोशल मीडियावर खूप सक्रिय असतो. नुकताच त्याने त्याला साताऱ्याला आलेला त्याच्या खास…

April 11, 2024
© Merisaheli