Categories: Skin CareBeauty

क्या खाएं कि चेहरा निखर जाए (10 Beauty Foods For Glowing Skin)

10 ब्यूटी फूड्स (Beauty Foods) आपके चेहरे को निखार सकते हैं. ये चीज़ें आपके किचन में ही मौजूद हैं. आप भी अपनी रेग्युलर डायट में…

10 ब्यूटी फूड्स (Beauty Foods) आपके चेहरे को निखार सकते हैं. ये चीज़ें आपके किचन में ही मौजूद हैं. आप भी अपनी रेग्युलर डायट में इन 10 ब्यूटी फूड्स को शामिल करें और पाएं गोरी-खूबसूरत-निखरी त्वचा. सुंदर और स्वस्थ त्वचा हर महिला की पहली ख़्वाहिश होती है. आप भी अगर अपनी त्वचा की रंगत बढ़ाना चाहती हैं, तो 10 चीज़ों को अपनी डायट में शामिल कर लें. फिर देखिए, आपका चेहरा निखर जाएगा.

 

1) गुड़
खाना खाने के साथ थोड़ा-सा गुड़ खाने से बुढ़ापा जल्दी नहीं आता. आप ज़्यादा दिनों तक जंवा नज़र आने के लिए रोज़ाना गुड़ खाएं.

2) टमाटर
झुर्रियों से त्वचा की हिफाज़त करने के लिए रोज़ाना टमाटर खाएं. धूप से झुलसी त्वचा भी टमाटर खाने से निखर जाती है. टमाटर में मौजूद एंटीऑक्सीटेंड और पोटैशियम स्किन को हेल्दी बनाते हैं. टमाटर को आप सलाद के रूप में कच्चा भी खा सकती हैं.

3) ककड़ी (खीरा)
सुबह उठकर नियमित रूप से ककड़ी (खीरा) खाने से त्वचा की चमक बढ़ती है.

4) पपीता
रात को सोने से पहले पका पपीता खाने से पेट साफ़ रहता है और त्वचा पर निखार आता है.

5) मोसंबी
मोसंबी न स़िर्फ स्किन प्रॉब्लम्स से बचाती है, बल्कि झुर्रियां घटाने में भी मदद करती है. मोसंबी का पूरा लाभ उठाने के लिए आप भी रोज़ मोसंबी खाएं.

यह भी पढ़ें: ऐलोवेरा जेल के 10 ब्यूटी बेनिफिट्स स्किन और बालों के लिए (10 Beauty Benefits Of Aloe Vera Gel For Skin And Hair)

6) केला
बेजान त्वचा, झुरियां, बढ़ती उम्र के संकेत आदि की समस्या से छुटकारा पाना चाहती हैं, तो आज से ही केले का सेवन शुरू कर दीजिए. केले में मौजूद विटामिन ए स्किन के नैचुरल ऑयल को रीस्टोर करता है.

7) गाजर
गाजर त्वचा की ऊपरी परत की हिफाज़त करके उम्र से पहले आने वाली झुर्रियों से बचाता है इसलिए गाजर का नियमित सेवन ज़रूर करें. जिन लोगों को हरी सब्ज़ियां पसंद नहीं, उनके लिए गाजर का सेवन और भी ज़रूरी है, इसके सेवन से उनकी विटामिन की कमी पूरी हो सकती है.

8) छाछ
खाने के बाद रोज़ाना एक ग्लास छाछ पीने से चेहरे के साथ ही बालों की चमक भी बढ़ती है.

9) अखरोट
चेहरे की दमक बढ़ाने के लिए अपनी डायट में ओमेगा 3 रिच फूड अखरोट को शामिल करें. ओमेगा 3 फैटी एसिड त्वचा की सुंदरता बढ़ाने के साथ ही त्वचा को जलन आदि से भी बचाता है इसलिए अपनी डायट में अखरोट को जरूर शामिल करें.

10) शकरकंद
त्वचा को नर्म-मुलायम और रिंकल (झुर्रियां) फ्री बनाना चाहती हैं तो शकरकंद खाइए, क्योंकि इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन ए पाया जाता है, जो त्वचा के लिए फ़ायदेमंद होता है.

यह भी पढ़ें: खूबसूरत त्वचा पाने के लिए घर पर बनाएं 10 फ्रूट फेस पैक (10 Homemade Face Packs For Glowing Skin)

स्मार्ट टिप
महिलाओं को ख़ासकर अपनी डायट में पालक को जरूर शामिल करना चाहिए. पालक स़िर्फ हमें स्ट्रॉन्ग ही नहीं बनाता, बल्कि इसमें मौज़ूद विटामिन्स त्वचा को जवां और ख़ूबसूरत बनाए रखने में मदद करते हैं.

5 घरेलू नुस्खों से पाएं झुर्रियों से छुटकारा, देखें वीडियो:

 

Share
Published by
Kamla Badoni

Recent Posts

#Birthday Special: जब सुरेश वाडकर ने माधुरी दीक्षित से शादी के लिए मना कर दिया था… (Happy Birthday To Suresh Wadkar, Who Has Give Us Melodious Songs…)

सुरेश वाडकर एक लाजवाब गायक हैं. उन्होंने मनोरंजन से भरपूर गाने हिंदी, मराठी, भोजपुरी व…

लव स्टोरी- केसरिया रंग रंगा रे मन… (Love Story- Kesariya Rang Ranga Re Maan…)

ढलती शाम के आसमान में छाया केसरिया रंग मुझे बेहद प्रिय है. किस उम्र में…

© Merisaheli