Categories: Skin CareBeauty

टीनएजर्स के लिए 10 आसान घरेलू स्किन केयर टिप्स (10 Simple Skin Care Tips For Teenagers)

टीनएजर्स के लिए 10 आसान घरेलू स्किन केयर टिप्स बहुत उपयोगी हैं. घरेलू स्किन केयर टिप्स का उपयोग करके टीनएजर बिना किसी साइड इफेक्ट के…

टीनएजर्स के लिए 10 आसान घरेलू स्किन केयर टिप्स बहुत उपयोगी हैं. घरेलू स्किन केयर टिप्स का उपयोग करके टीनएजर बिना किसी साइड इफेक्ट के अपनी त्वचा को ख़ूबसूरत और हेल्दी बना सकते हैं. टीनएज में त्वचा बहुत संवेदनशील होती है, इसलिए बिना सोचे-समझे कोई भी ब्यूटी प्रॉडक्ट इस्तेमाल करना ठीक नहीं है. टीनएजर को केमिकलयुक्त ब्यूटी प्रोडक्ट्स से बचना चाहिए. टीनएजर के लिए 10 आसान घरेलू स्किन केयर टिप्स कौन-से हैं? आइए, हम आपको बताते हैं:

1) चेहरा धोने के लिए माइल्ड फेसवॉश या माइल्ड क्लींज़िंग जेल का इस्तेमाल करें.
2) सूर्य की यूवी किरणों से त्वचा की हिफाज़त करने के लिए 15 एसपीएफ वाला सनस्क्रीन लगाएं.
3) सनस्क्रीन नहीं लगाना चाहतीं, तो ये घरेलू उपाय ट्राई करें- एक ककड़ी को छीलकर मैश कर लें. पतले कपड़े से छान लें. इसमें 1 टीस्पून गुलाबजल और ग्लिसरीन मिलाएं. इसे सनस्क्रीन लोशन की तरह यूज़ करें. यह सनटैन भी दूर करता है.
4) त्वचा का कुदरती निखार बनाए रखने के लिए हफ़्ते में एक बार फेस मास्क लगाएं, लेकिन स्क्रब करने से बचें.
5) अगर आपकी स्किन ऑयली है, तो पोटैटो पैक ट्राई करें. इसके लिए 1-1 टीस्पून आलू का रस और मुलतानी मिट्टी को मिलाकर पेस्ट तैयार करें. चेहरे पर लगाकर सूखने दें. पहले चेहरा गुनगुने पानी से धोएं, फिर ठंडे पानी से धोएं.

यह भी पढ़ें: पार्टी मेकअप के 5 आसान टिप्स

6) ऑयली स्किन के लिए पपीता पैक भी फायदेमंद होता है. इसके लिए 2 टेबलस्पून पपीता को मैश करके चेहरे पर लगाएं. जब सूख जाए, तब गुनगुने पानी से धो लें. चाहें तो नींबू का रस भी इसमें मिला सकती हैं.
7) यदि पिंपल्स यानी मुंहासे हो जाएं, तो उन्हें छूने और दबाने की ग़लती न करें. इससे त्वचा पर दाग़ पड़ जाते हैं.
8) यदि आपको ब्लैकहेड्स की प्रॉब्लम है, तो दालचीनी के पाउडर में थोड़ा-सा नींबू का रस मिलाएं और जहां ब्लैक हेड्स हैं, वहां लगाएं. इससे ब्लैक हेड्स से छुटकारा मिलेगा.
9) नीम, तुलसी और हरी धनिया का रस बराबर मात्रा में मिला लें और चेहरे पर लगाएं. 15 मिनट बाद चेहरा धो लें. प्राकृतिक गुणों से भरपूर नीम, तुलसी व हरी धनिया मुंहासों से निजात दिलाते हैं.
10) टीनएजर को मेकअप का इस्तेमाल कम से कम करना चाहिए. हां, यदि शादी/पार्टी में जाना हो, तो हमेशा अच्छे ब्रांड के कॉस्मेटिक्स का ही इस्तेमाल करें.

10 होममेड फेस पैक से पाएं निखरी रंगत, देखें वीडियो:

 

Summary
Article Name
टीनएजर के लिए 10 आसान घरेलू स्किन केयर टिप्स (10 Simple Skin Care Tips For Teenagers)
Description
टीनएजर के लिए 10 आसान घरेलू स्किन केयर टिप्स (10 Simple Skin Care Tips For Teenagers) बहुत उपयोगी हैं. घरेलू स्किन केयर टिप्स का उपयोग करके टीनएजर बिना किसी साइड इफेक्ट के अपनी त्वचा को ख़ूबसूरत और हेल्दी बना सकते हैं. टीनएज में त्वचा बहुत संवेदनशील होती है, इसलिए बिना सोचे-समझे कोई भी ब्यूटी प्रॉडक्ट इस्तेमाल करना ठीक नहीं है.
Author
Share
Published by
Kamla Badoni

Recent Posts

कहानी- अनुपमा का प्रेम (Short Story- Anupama Ka Prem)

अमृत में विष, सुख में दुख, प्रणय में विच्छेद चिर प्रसिद्ध हैं। दो-चार दिन में…

बॉलीवुड स्टार जो पब्लिक प्लेस में भी एक दूसरे का सामना करने से बचते हैं, ये है असली वजह (Bollywood Stars Who Avoid Facing Each Other Even In Public Places)

बॉलीवुड इंडस्ट्री में सिर्फ पर्दे पर ही ड्रामा नहीं होता, कई बॉलीवुड स्टार रियल लाइफ…

© Merisaheli