सेहत के लिए लाभदायक है दालचीनी, जानें इसके बहुपयोगी 11 फ़ायदे… (11 Amazing Health Benefits Of Cinnamon You Need To Know)

आमतौर पर हम दालचीनी को मसाले के रूप में इस्तेमाल करते हैं, लेकिन ये हमारे सेहत के लिए बहुत उपयोगी है. इसमें विटामिन ए, विटामिन…

आमतौर पर हम दालचीनी को मसाले के रूप में इस्तेमाल करते हैं, लेकिन ये हमारे सेहत के लिए बहुत उपयोगी है. इसमें विटामिन ए, विटामिन बी, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम और फाइबर होता है.
साथ ही दालचीनी में एंटीफंगल, एंटीबैक्टीरियल, एंटीऑक्सीडेंट व एंटीइन्फ्लेमेटरी तत्व भी पाए जाते हैं. ये ब्रेन पावर को बढ़ाने के अलावा स्मरणशक्ति को भी मज़बूत बनाता है. दालचीनी ब्लड शुगर को नियंत्रित करने में भी मदद करता है.

  • उल्टी की समस्या होने पर एक ग्लास पानी में एक चम्मच दालचीनी पाउडर और आधा चम्मच शहद मिलाकर धीरे-धीरे चाय की तरह पिएं.
  • अस्थमा यानी दमा जैसे रोग में दालचीनी पाउडर को गुड़ के साथ गुनगुने पानी से लेने से फ़ायदा होता है.
  • सिरदर्द होने पर दालचीनी पाउडर में थोड़ा-सा गर्म पानी मिलाकर पेस्ट बना लें. अब इस पेस्ट को माथे पर लगा लें. 10 मिनट बाद पानी से धो लें. इससे सिरदर्द में काफ़ी राहत मिलती है.
  • यदि कान में दर्द हो रहा हो, तो दालचीनी के तेल की कुछ बूंद डालें. इससे सुनने की क्षमता भी बढ़ती है.
  • गैस की समस्या होने पर एक चम्मच दालचीनी के पाउडर में एक चम्मच शहद मिलाकर पानी के साथ लें. ये ना केवल गैस की तकलीफ़ दूर करेगा, बल्कि पेट की समस्या से भी छुटकारा देगा.
  • जॉइंट की प्रॉब्लम होने पर दालचीनी से मालिश करना लाभदायक होता है. इसके लिए गुनगुने पानी में एक चम्मच दालचीनी पाउडर और आधा चम्मच शहद मिलाकर पेस्ट बना लें. इससे मालिश करें. जोड़ों के दर्द के लिए यह उपयोगी घरेलू उपचार है. इसके अलावा एक कप पानी में एक चम्मच शहद और आधा चम्मच दालचीनी पाउडर मिलाकर पीने से भी जोड़ों के दर्द में चमत्कारी लाभ मिलता है.
  • त्वचा की समस्या होने पर भी दालचीनी इस्तेमाल किया जा सकता है. खाज-खुजली होने पर दालचीनी पाउडर और शहद बराबर मात्रा में लेकर पेस्ट बना लें. इसे खाज-खुजलीवाले स्थान पर लगाएं.
  • पिंपल यानी कील-मुंहासे की प्रॉब्लम हो, तो दालचीनी पाउडर में एक छोटा चम्मच नींबू का रस मिलाकर इसे चेहरे पर लगाएं.
  • दालचीनी फैट्स को कम करने में भी सहायता करता है. इसके लिए हर रोज़ सुबह-सवेरे दालचीनी की चाय बनाकर एक कप पिएं. साथ ही एक ग्लास पानी में दालचीनी पाउडर उबाल लें. फिर इसे ठंडा करके इसमें दो बड़े चम्मच शहद मिलाकर सुबह नाश्ते से क़रीब आधा घंटा पहले लें. यही प्रक्रिया रात को सोने से पहले भी करें. ये शरीर की अनावश्यक फैट्स को ख़त्म करता है.
  • दिल कमज़ोर है, तो उसकी मज़बूती के लिए हर रोज़ दालचीनी में शहद मिलाकर खाने से लाभ होता है.
  • दालचीनी कोलेस्ट्रॉल लेवल को भी नियंत्रित करने में लाभदायक है. इसके लिए तीन चम्मच दालचीनी पाउडर में दो चम्मच शहद मिलाकर एक ग्लास पानी के साथ लें.
  • ऊषा गुप्ता
Share
Published by
Usha Gupta

Recent Posts

इन 8 चीज़ों को रखने से आती है घर में बरकत और खुशहाली (Keep These 8 Things In The House For Prosperity And Happiness)

वास्तु के अनुसार, कुछ चीज़ों को घर में रखने से बरकत आती है, दरिद्रता दूर…

राज़ से उठा पर्दा;जानें कब होगी शो में दयाबेन की एंट्री!(TMKOC Producer Asit modi ‘Hopeful’that Disha Vakani will return as ‘Dayaben’soon !)

फोटो सौजन्य:इंस्टाग्राम सोनी सब टीवी के सबसे चर्चित शो तारक मेहता का उल्टा चश्मा काफी…

देबिना बनर्जी-गुरमीत चौधरी ने किया महादान;डोनेट किया प्लाज़्मा (Debina-Gurmeet Donates Plasma;Urges people to donate plasma)

कोरोना संक्रमण से पूरा देवश त्रस्त है. कहीं ऑक्सीजन चाहिए तो कहीं दवाइयां. ऐसे में…

© Merisaheli