Categories: All About Food

अदरक को स्टोर करने के 12 बेस्ट तरी़के (12 Best Way To Store Fresh Ginger)

अदरक का इस्तेमाल हर घर में किया जाता है. यह न केवल न स्वाद के लिए, बल्कि सेहत के लिए बहुत फ़ायदेमंद होता है. इसलिए महिलाएं इसे अधिक मात्रा में ख़रीद कर फ्रिज में स्टोर करती हैं. लेकिन सही तरी़के से न रखने पर भी अदरक फ्रिज अधिक दिनों तक सुरक्षित नहीं रहता है. जी हां, यह बिल्कुल सही है. हम यहां पर कुछ ऐसे ही तरी़के बता रहे हैं, जिनसे आप अदरक को लंबे समय तक सुरक्षित रख सकती हैं- 1. अदरक को स्टोर करने का सोच रही हैं, तो खरीदते समय ध्यान रखें कि अदरक गीला और मॉइश्‍चरवाला न हो. सूखा व साफ़ सुथरा अदरक अधिक समय तक सुरक्षित रहता है. 2. अदरक को लंबे समय तक स्टोर करना चाहते हैं, तो उसे बिना छीले ही ज़िप लॉक बैग में रखें. उसके अंदर की सारी हवा निकालकर लॉक लगाएं और फ्रिज में रखें. 3. अदरक को छीलकर भी ज़िप लॉक भी रख सकते हैं, लेकिन इस तरी़के से अदरक सात-आठ दिन से ज़्यादा सुरक्षित नहीं रहता है. 4. यदि अदरक को स़िर्फ पांच-छह दिन के लिए सुरक्षित रखना चाहते हैं, तो अदरक को बिना छीले ही पेपर बैग या पेपर टॉवेल में लपेटकर रखें. 5. अदरक को धोकर, छीलकर बारीक़ पीस लें. इस पेस्ट को आइस ट्रे में जमने के लिए रखें. जब अदरक की क्यूब्स जम जाए, तो उन्हें निकालकर एयर टाइट कंटेनर में रखें. फिर दोबारा उन्हें फ्रिजर में स्टोर करें. इस तरी़के से अदरक को 1 महीने तक स्टोर कर सकते हैं और उसका स्वाद…


अदरक का इस्तेमाल हर घर में किया जाता है. यह न केवल न स्वाद के लिए, बल्कि सेहत के लिए बहुत फ़ायदेमंद होता है. इसलिए महिलाएं इसे अधिक मात्रा में ख़रीद कर फ्रिज में स्टोर करती हैं. लेकिन सही तरी़के से न रखने पर भी अदरक फ्रिज अधिक दिनों तक सुरक्षित नहीं रहता है. जी हां, यह बिल्कुल सही है. हम यहां पर कुछ ऐसे ही तरी़के बता रहे हैं, जिनसे आप अदरक को लंबे समय तक सुरक्षित रख सकती हैं-

1. अदरक को स्टोर करने का सोच रही हैं, तो खरीदते समय ध्यान रखें कि अदरक गीला और मॉइश्‍चरवाला न हो. सूखा व साफ़ सुथरा अदरक अधिक समय तक सुरक्षित रहता है.

2. अदरक को लंबे समय तक स्टोर करना चाहते हैं, तो उसे बिना छीले ही ज़िप लॉक बैग में रखें. उसके अंदर की सारी हवा निकालकर लॉक लगाएं और फ्रिज में रखें.

3. अदरक को छीलकर भी ज़िप लॉक भी रख सकते हैं, लेकिन इस तरी़के से अदरक सात-आठ दिन से ज़्यादा सुरक्षित नहीं रहता है.

4. यदि अदरक को स़िर्फ पांच-छह दिन के लिए सुरक्षित रखना चाहते हैं, तो अदरक को बिना छीले ही पेपर बैग या पेपर टॉवेल में लपेटकर रखें.

5. अदरक को धोकर, छीलकर बारीक़ पीस लें. इस पेस्ट को आइस ट्रे में जमने के लिए रखें. जब अदरक की क्यूब्स जम जाए, तो उन्हें निकालकर एयर टाइट कंटेनर में रखें. फिर दोबारा उन्हें फ्रिजर में स्टोर करें. इस तरी़के से अदरक को 1 महीने तक स्टोर कर सकते हैं और उसका स्वाद भी बरक़रार रहता है.

6. अदरक को अच्छी तरह से धो लें. छीलकर कांच के जार में डालें. उसमें नींबू का रस मिलाकर फ्रिज में रखें. अदरक जल्दी ख़राब नहीं होगा.

और भी पढ़ें: इन 12 टिप्स से बढ़ाएं सूप का स्वाद (12 Tips For Delicious Homemade Soup)

7. इसी तरह से अदरक में विनेगर मिलाकर उसे लंबे समय तक स्टोर कर सकती हैं.

8. अदरक को छीलकर धो लें. उसका पानी सुखाकर कांच के जार में रखें. उसमें एसिटिक लिक्विड डालकर फ्रिज में स्टोर करें.

स्टोर करने से पहले कुछ बातों का ध्यान रखें-

9. यदि आप अदरक को लंबे समय तक स्टोर करना चाहती है, तो उसे छीले नहीं और न ही स्लाइस में काटे.

10. छीला और कटा हुआ अदरक जल्दी ख़राब हो जाता है.

11. अदरक को तीन सप्ताह तक फ्रिज में सुरक्षित रख सकते हैं, यदि उसमें हवा या नमी न लगे तो.

12. अदरक को बड़े टुकड़ों में काटकर सुरक्षित रखना चाहते हैं, तो उसे एयर टाइट कंटेनर में भरकर फ्रीजर में रखें.

और भी पढ़ें: दाल खाकर बोर हो गए हैं, तो ट्राई करें दाल से बनी ये रेसिपीज़ (Try These Delicious Dal Recipes For Breakfast-Lunch)

 

– देवांश शर्मा

Share
Published by
Poonam Sharma

Recent Posts

करिश्मा तन्ना की अपने Pet के साथ मोटिवेशनल और क्यूट पोस्ट, लग रही हैं सुपर हॉट (Karishma Tanna Shares Motivational & Cute Post With Her Pet)

करिश्मा तन्ना (Karishma Tanna) की हॉटनेस का भला कौन दीवाना नहीं है. उनमें हर खूबी…

हनुमान जयंती की शुभकामनाएं!.. ॐ श्री हनुमंते नम: (Happy Hanuman Jayanti 2020.. Om Shree Hanumante Namah:)

हनुमान जयंती(Hanuman Jayanti) की सभी को ढेर सारी शुभकामनाएं! हिंदू कैलेंडर के अनुसार यह हर…

पीसीओडी (PCOD)/पीसीओएस (PCOS) से घर बैठे छुटकारा पाने के लिए करें ये 4 योगासन (4 Effective Yoga Poses To Treat PCOD/PCOS At Home)

पीसीओडी (PCOD) यानी पॉलीसिस्टिक ओवरी डिसीज़ या सिंड्रोम. यह महिलाओं में पाया जानेवाला बहुत ही…

© Merisaheli