कच्चे आम खाने के इन फ़ायदों को जानकर हैरान रह जाएंगे आप (13 Amazing Health Reasons To Eat Raw Mango)

गर्मी के दिनों में स्वाद और सेहत दोनों के लिए ही कच्चे आम की चटनी और पना फ़ायदेमंद होता है. कच्चे आम खाने से न…

गर्मी के दिनों में स्वाद और सेहत दोनों के लिए ही कच्चे आम की चटनी और पना फ़ायदेमंद होता है. कच्चे आम खाने से न केवल पेट संबंधी समस्याएं दूर रहती हैं, बल्कि गर्मियों में होनेवाली लू, बदहजमी, एसिडिटी से भी आराम मिलता है. कच्चे आम में विटामिन ए, सी, ई प्रचुर मात्रा में होता है. साथ ही कैल्शियम, फॉस्फोरस, फाइबर जैसे पोषक तत्व भी पाए जाते हैं. यह इम्यून सिस्टम व लीवर को मज़बूत करने में सहायक होता है. शुगरवालों के लिए कच्चा आम खाना फ़ायदेमंद है, क्योंकि यह शुगर लेवल को नियंत्रित करने में मदद करता है. कच्चे आम में जेंथोन एंटीऑक्सिडेंट होता है, जो यूवी किरणों से हमारे शरीर का बचाव करता है.

घरेलू नुस्ख़े

  • गर्मियों के दिनों में अधिक गर्मी और उमस भरे मौसम के कारण जी मितलाने की परेशानी भी बहुत होती है. ऐसे में कच्चे आम को काटकर काला नमक छिड़ककर खाने से तुरंत आराम मिलता है.
  • मिनरल्स और विटामिन सी से भरपूर कच्चे आम को चुटकीभर नमक के साथ खाने से गर्मियों में होनेवाली शारीरिक परेशानी और शरीर में पानी की कमी को दूर करने में मदद मिलती है. ख़ासकर यह डिहाइड्रेशन से भी बचाता है.
  • यदि लू लग जाए, तो उबले हुए हरे आम के रस में शक्कर और भुना हुआ जीरा मिलाकर पना बनाकर पीएं. साथ ही इसे पीने से सनस्ट्रोक और अत्यधिक गर्मी से होनेवाले स्किन प्रॉब्लम्स में भी राहत मिलती है.
  • पाचन संबंधी समस्याओं को दूर करने में कच्चा आम काफ़ी फ़ायदेमंद है. यह हमारे शरीर में पानी की कमी को दूर करता है. इसमें मौजूद पेक्टिन की से कब्ज़, एसिडिटी, डायरिया, दस्त जैसी पेट की समस्याओं के इलाज में सहायता मिलती है.
  • डायबिटीज़ के मरीज़ों के लिए कच्चा आम बेहद उपयोगी है. इससे शरीर में शुगर लेवल कम होता है और आयरन की कमी भी दूर होती है. यदि आप मधुमेह के रोगी हैं, तो आपको अपने भोजन में कच्चा आम ज़रूर शामिल करना चाहिए.
  • गर्मियों के दिनों में अधिक पसीने के कारण हमारे शरीर में आयरन, सोडियम क्लोराइड मिनरल्स की कमी हो जाती है और ऐसे में कच्चे आम का जूस पीना लाभदायक होता है.
  • कच्चा आम खाने से सांसों की बदबू की समस्या दूर होती है.
  • एंटीऑक्सिडेंट्स व विटामिन सी से भरपूर कच्चे आम को नमक के साथ खाने से मसूड़े और दांत मज़बूत होते हैं.
  • कच्चे आम का नियमित रूप से सेवन करते हैं, तो बालों को काला बनाए रखने और त्वचा को बेदाग़ व आकर्षक बनाए रखने में भी मदद मिलती है.
  • उल्टी होने पर कच्चे आम को काले नमक के साथ खाने से थोड़ी देर में ही आराम मिल जाता है.
  • कच्चे आम को खाने से एनीमिया, हीमोफीलिया, ब्लड क्लॉट्स जैसे रक्त संबंधी विकारों को कंट्रोल करने में सहायता मिलती है.
  • विटामिन सी की कमी के कारण मसूड़ों की बीमारी स्कर्वी में कच्चा आम उपयोगी होता है. यह इस बीमारी को ठीक करने में मदद करता है.
  • एक आम इंसान को 100 से 150 ग्राम तक कच्चा आम खाना चाहिए, जबकि डायबिटीज़ और हाइपरटेंशन के मरीज़ों को 10 ग्राम खाना पर्याप्त है.

सुपर टिप
यदि आपका वज़न अधिक बढ़ रहा है, तो हर रोज़ कच्चे आम खाने से लाभ होगा.

सावधानी
यूं तो कच्चा आम सभी को पसंद आता है, लेकिन इसे पर्याप्त मात्रा में खाना ज़रूरी है, वरना इसके अधिक सेवन से पेटदर्द, टॉन्सिल, दस्त जैसी परेशानी हो सकती है. ध्यान रहे, इसे खाने के तुरंत बाद कभी भी ठंडा पानी ना पीएं.

डाउनलोड करें हमारा मोबाइल एप्लीकेशन https://merisaheli1.page.link/pb5Z और रु. 999 में हमारे सब्सक्रिप्शन प्लान का लाभ उठाएं व पाएं रु. 2600 का फ्री गिफ्ट.

Recent Posts

कहानी- एक पवित्र पाप (Short Story- Ek Pavitra Paap)

“ये कहो अगर मैं इस बार प्रेम ऋतु में न आया होता तो…” मेघ ने…

© Merisaheli