5 चमत्कारी घरेलू गर्भनिरोधक रोकते हैं गर्भधारण (5 Best Home Remedies To Avoid Pregnancy)

5 चमत्कारी घरेलू गर्भनिरोधक रोकते हैं गर्भधारण (Pregnancy) और इन होममेड गर्भनिरोधक (Homemade Contraceptives) का कोई साइड इफेक्ट भी नहीं है. यदि आप भी गर्भधारण…

5 चमत्कारी घरेलू गर्भनिरोधक रोकते हैं गर्भधारण (Pregnancy) और इन होममेड गर्भनिरोधक (Homemade Contraceptives) का कोई साइड इफेक्ट भी नहीं है. यदि आप भी गर्भधारण रोकने का कोई घरेलू उपाय ढूंढ़ रही हैं, तो आप 5 चमत्कारी घरेलू गर्भनिरोधक का प्रयोग कर सकती हैं. अनचाहे गर्भ से बचने के लिए महिलाएं हर मुमकिन उपाय करती हैं, ताकि आगे चलकर कोई परेशानी न हो. ऐसे में 5 चमत्कारी घरेलू गर्भनिरोधक आपके बहुत काम आ सकते हैं. अनचाहे गर्भ से बचने के लिए आप ये 5 5 चमत्कारी घरेलू गर्भनिरोधक ट्राई कर सकती हैं.

यदि हम बाज़ार में उपलब्ध गर्भनिरोधक की बात करें, तो गर्भनिरोधक का चुनाव इस बात इस बात पर भी निर्भर करता है कि आपको कौन सा गर्भनिरोधक सूट करता है. यदि आपको समझ नहीं आ रहा कि कौन-से गर्भनिरोधक का चुनाव किया जाए, तो इसके लिए आप अपने डॉक्टर से भी संपर्क कर सकते हैं.

कौन-से 5 चमत्कारी घरेलू गर्भनिरोधक रोकते हैं गर्भधारण, जानने के लिए देखें वीडियो:

 

अन्य चमत्कारी घरेलू गर्भनिरोधक
* माहवारी ख़त्म होने के बाद तुलसी के पत्तों का काढ़ा तीन-चार दिन तक लगातार पीएं. इससे गर्भ नहीं ठहरेगा.
* मासिक धर्म के समय चंपा के फूलों को पीसकर पीने से गर्भधारण की संभावना नहीं रहती. जब तक बच्चा न चाहें, तब तक यह प्रयोग हर महीने मासिक के समय करें.
* केले का पेड़ जिस पर फल न लगा हो या फलहीन पेड़ हो उसकी जड़ उखाड़कर सुखा लें. उसका चूर्ण बनाकर रख लें. मासिक के समय 4-5 ग्राम की मात्रा में सेवन करने से गर्भ नहीं ठहरता.

यह भी पढ़ें: कैसे हुआ गर्भनिरोधक गोलियों का आविष्कार? (Oral Contraceptives: When Was Birth Control Invented?)
Share
Published by
Kamla Badoni

Recent Posts

स्वस्थ मन के लिए 11 ईज़ी इफेक्टिव वास्तु ट्रिक्स… (11 Easy Effective Vastu Tricks For Positive Mind…)

हर किसी की ख़्वाहिश रहती है कि वह स्वस्थ रहें और फिट रहें. इसके लिए…

कहानी- चिमटियां (Short Story- Chimtiyan)

“अरे हां अम्मा, संभालकर लगाई थीं. दोनों सिरों को अटकाया था चिमटी से, पर चिमटी…

सिंदूर का गिरना अशुभ क्यों माना जाता है? जानें सिंदूर गिरने के शुभ-अशुभ संकेत (Why Spilling Of Sindoor On The Floor Is Inauspicious)

हमने अपनी नानी-दादी को कहते सुना है कि सिंदूर का गिरना बहुत अशुभ संकेत है…

© Merisaheli