Beauty

50+ समर स्किन केयर टिप्स, ताकि गर्मियों में भी बना रहे आपके चेहरे पर ग्लो (50+ Summer Skin Care Tips to Keep Your Skin Glowing this Summer)

मौसम बदलने के साथ ही ज़रूरत होती है अपने स्किन केयर रूटीन में बदलाव की. ख़ासकर गर्मी के दिनों में स्किन की एक्स्ट्रा केयर करनी पड़ती है, क्योंकि इस मौसम में बहुत ज़्यादा पसीना व ऑयल आता है, इससे न सिर्फ स्किन चिपचिपी नज़र आती है, बल्कि इससे उसके डिहाइड्रेट होने के चांसेस भी बढ़ जाते हैं. ऐसे में ज़रूरी स्किन की स्पेशल केयर.

अपनाएं सही स्किन केयर रूटीन

– दिन में दो बार स्नान करें. इससे आपकी त्वचा पसीने की बदबू और गंदगी से दूर रहेगी, जो त्वचा की ख़ूबसूरती के लिए सबसे ज़रूरी है.

– नर्म-मुलायम रेशम सी त्वचा के लिए ये नरिशिंग बाथ आज़माएं- 2 टीस्पून नमक, 1 टीस्पून बादाम का तेल और आधा टीस्पून माल्ट विनेगर मिलाकर स्नान से पहले त्वचा पर लगाएं.

– गर्मियों में राइट सनस्क्रीन का सिलेक्शन ज़रूरी होता है. हर किसी की स्किन टोन अलग होती है और किसी के स्किन की ज़रूरत भी अलग होती है. – सूर्य की हानिकारक किरणों से त्वचा की रक्षा के लिए एसपीएफ 15 से 30 युक्त सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें.

– मॉइश्‍चराइज़र की ज़रूरत स़िर्फ सर्दियों में ही नहीं होती. गर्मी में भी त्वचा के लिए मॉइश्‍चराइज़र ज़रूरी है. लेकिन विंटर वाला मॉइश्‍चराइज़र गर्मियों में नहीं चलेगा.

– ऑयल फ्री मेकअप प्रोडक्ट का इस्तेमाल करें.

– दिनभर स्किन धूप में ज़्यादा एक्सपोज़ हुई है, तो घर लौटने पर चेहरे पर एलोवीरा जेल लगाएं.

– ठंडे पानी से नहाएं. इससे पसीना कम आएगा और चेहरे पर कील-मुंहासे भी नहीं आएंगे.

– चेहरे पर फ्रूट मास्क लगाएं. इससे स्किन हाइड्रेटेड रहेगी और आप निखरी-निखरी दिखेंगी.

– डायट में जूसी फ्रूट शामिल करें. इससे शरीर को पर्याप्त पानी मिलता रहेगा और स्किन शाइन करेगी.

– चेहरे से पसीना पोंछने के लिए सॉफ्ट टॉवल या टिश्यू पेपर का इस्तेमाल करें. अपने पर्स में टिश्यू पेपर रखें.

– दिनभर में 8-10 ग्लास पानी पीएं. इससे आपकी त्वचा डीहाइड्रेट नहीं होगी और त्वचा को अंदर से पोषण मिलेगा.

– दिन में कई बार चेहरे पर ठंडे पानी के छींटें मारें. इससे चेहरे के चिपचिपेपन से छुटकारा मिलेगा और त्वचा बेहतर ढंग से सांस ले पाएगी.

– आंखों मेें ख़ूबसूरत चमक और उन्हें जलन से बचाने के लिए आंखों पर ककड़ी का पैक या गुलाबजल में भिगोया हुआ रूई का फाहा 10-15 मिनट तक रखें.

– चेहरे पर रोज़ वॉटर, ग्लिसरीन और जैतून के तेल से बना फेस पैक लगाएं, यह बहुत असरकारक है.

– यदि आपकी त्वचा नॉर्मल या कॉम्बिनेशन टाइप की है, तो आधा टेबलस्पून मुलतानी मिट्टी, आधा टीस्पून चंदन पाउडर, 2 टेबलस्पून रोज़ वॉटर, थोड़ा-सा दूध व चुटकीभर केसर डालकर पेस्ट तैयार करें व फ्रिज में रखकर ठंडा करें. चेहरे पर 15-20 मिनट तक लगाकर रखें. बाद में चेहरा धो लें.

– ऑयली स्किन के लिए संतरे या ककड़ी के पल्प को एक टेबलस्पून मुलतानी मिट्टी में मिलाकर पैक तैयार करें. 15-20 मिनट तक चेहरे पर लगा रहने दें और फिर ठंडे पानी से धो लें.

– सप्ताह में एक बार दूध से स्नान करें. बाथ टब में गुनगुना पानी लें और इसमें एक कप दूध, दो चम्मच बादाम का तेल और आधा टीस्पून संतरे का एसेंस डालें. 15 मिनट तक अपनी बॉडी को इसमें डुबोकर रखें.

समर कूल फेस पैक

दही पैक

– 1 चम्मच दही, 2 चम्मच मुल्तानी मिट्टी का पाउडर और 1 चम्मच एलोवेरा जेल को मिलाकर पेस्ट बना लें. अब इस फेस पैक को चेहरे पर अच्छी तरह से अप्लाई करें और 15 मिनट बाद धो लें. इसके बाद कॉटन की मदद से चेहरे पर हल्के हाथ से गुलाब जल लगाएं.

– 2 चम्मच दही में 1 चम्मच ओट्स मिलाकर कुछ देर भीगने दें. फिर इसका पेस्ट बनाकर चेहरे और गर्दन पर हल्के हाथों से मसाज करें. 15 मिनट बाद धो लें.

– 1 चम्मच दही में आधे टमाटर का रस और नींबू का रस मिलाकर फेस और गर्दन पर लगाएं. सूखने पर सादे पानी से धो लें.

– 2 चम्मच दही में अंडे का सफेद हिस्सा और 1 केला मैश करके मिला लें. अब इसमें 1 चम्मच बेसन मिलाएं. इस पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर लगाएं और 15 मिनट बाद फेस वॉश कर लें.

– 1 चम्मच दही में 1 चम्मच मेथी दाना पाउडर, आधा चम्मच बादाम का तेल और आधा चम्मच गुलाब जल मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें और चेहरे पर लगाएं. सूखने के बाद फेस वॉश कर लें. इससे आपका फेस नेचुरली ग्लो करने लगेगा.

वॉटरमेलन फेस पैक

– तरबूज़ के पल्प में दही मिलाएं और चेहरे पर लगाएं. 15-20 मिनट के बाद ठंडे पानी से चेहरा धो लें.

– तरबूज को काटकर मैश कर लें और चेहरे पर लगाएं. 20 मिनट के बाद चेहरा धो लें.

खीरा फेस पैक

– समर में चेहरे को हाइड्रेट रखने के लिए खीरा फेस पैक लगाएं. खीरे को पीसकर उसमें पिसी हुई शक्कर और दही मिलाएं. अब इसे चेहरे पर लगाएं. 30 मिनट के बाद चेहरा धो लें.

– खीरे का रस निकालें और उसमें 1 चम्मच एलोवेरा जेल मिलाकर गाढ़ा पेस्ट तैयार कर लें. इसे आप 20-25 मिनट के लिए अपने चेहरे पर लगाएं.

– आधे खीरा को छीलकर ब्लेंड कर लें. इसमें 1 चम्मच एलोवेरा जेल मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें. चेहरे पर लगाएं और 20 मिनट बाद सादे पानी से धो लें.

त्वचा को मिलेगी ठंडक, चेहरे पर लगाएं ये 4 फेसपैक

– शहद और नींबू का रस मिलाकर पेस्ट तैयार करें. अब इसे चेहरे पर लगाएं. 30 मिनट के बाद चेहरा धो लें.

– कीवी का जूस निकालें. इसमें शहद और बादाम का पेस्ट मिलाकर पैक तैयार करें. अब इसे चेहरे पर लगाएं. 15 मिनट के बाद धोएं.

– 2 चम्मच चंदन में गुलाब जल को मिलाकर पेस्ट बनाएं. इसे 15-20 मिनट के लिए चेहरे पर लगाएं.

– आलू के रस में थोड़ा-सा कच्चा दूध मिलाएं और चेहरे पर लगाएं. 15-20 मिनट बाद चेहरा धो लें.

समर में स्किन हो जाती है चिपचिपी, तो ट्राई करें ये टिप्स

– समर में हमेशा ऑयल फ्री ब्यूटी प्रोडक्ट्स इस्तेमाल करें. चाहे आपकी स्किन ऑयली हो या ड्राई, समर में स्किन से एक्स्ट्रा ऑयल निकलता ही है, जिससे त्वचा चिपचिपी नज़र आती है. ऑयल बेस्ड ब्यूटी प्रोडक्ट आपकी स्किन को और ग्रीसी बनाएंगे.

– गर्मियों में लाइट, जेल मॉइश्‍चराइज़र का सिलेक्ट करें. जेल-बेस्ड मॉइश्‍चराइज़र नॉन-स्टिकी होते हैं और आपकी स्किन को बिना ग्रीसी लुक दिए हाइड्रेट करते हैं.

– ह्यालूरोनिक एसिड का इस्तेमाल करें. यह आपकी स्किन में मॉइश्‍चर को बनाए रखने में मदद करता है. यह आपकी स्किन के भीतर आपकी सेल्स में वाऊटर मॉल्यूकल्स को ट्रेप करके दिन भर आपकी स्किन को हाइड्रेट रखता है.

 – मैट फ़िनिश वाले सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें, ताकि गर्मियों में आपकी त्वचा ऑयली न दिखे. इसका मैट फिनिश लुक आपकी स्किन को ऑयली होने से बचाएगा.

गर्मी में चेहरे को रखें कूल कूल

एलोवेरा: स्किन के लिए एलोवेरा किसी मैजिक से कम नहीं है. अगर आपको बहुत ज़्यादा गर्मी लगती है, तो चेहरे पर एलोवेरा जरूर लगाएं. इससे स्किन को ठंडक मिलेगी और आपका चेहरा भी ग्लो करेगा. एलोवेरा से टैनिंग, दाग-धब्बे और झाइयों की समस्या भी दूर होती है.

चंदनः तेज़ धूप और गर्मी से राहत पाने के लिए चेहरे पर चंदन का लेप करें. चंदन वाले फेसपैक भी चेहरे पर लगा सकते हैं. इससे चेहरे को ठंडक मिलती है, स्किन ग्लो करती है और पिंपल्स की समस्या भी दूर हो जाती है.

मुल्तानी मिट्टीः समर सीज़न में मुल्तानी मिट्टी या उससे बना फेसपैक जरूर लगाएं. इससे आपके चेहरे पर कील-मुंहासे कम हो जाएंगे और रंगत में भी निखार आएगा. इससे चेहरे पर हेल्दी ग्लो भी नज़र आएगा.

दहीः दही को नियमित चेहरे पर लगाने से स्किन में ग्लो आता है. स्किन नरम-मुलायम बनती है. रंगत में भी निखार आता है. दही को अच्छे से फेंटें और फिर इसमें नींबू का रस मिलाकर टैनिंगवाली जगह लगाएं. 30 मिनट के बाद धो लें.

बर्फः अगर धूप में चेहरा लाल हो जाता है, तो दिन में कम से कम एक बार आइस से मसाज करें. इससे फेस पर ग्लो आता है और पसीना व चिपचिपाहट की समस्या दूर हो जाती है.

रात में स्किन पर लगाएं ये चीज़ें

हल्दी और दूधः रात में सोने से पहले चेहरे पर हल्दी और दूध अप्लाई करें. इससे आपकी स्किन पर निखार आता है. इसके लिए चुटकीभर हल्दी पाउडर में थोड़ा-सा दूध मिक्स करके चेहरे पर लगाएं और रातभर के लिए छोड़ दें. सुबह चेहरे को नॉर्मल पानी से धो लें.

नींबू और शहदः सोने से पहले रात में स्किन पर नींबू का रस और शहद लगाएं. 2 चम्मच नींबू के रस में 1 चम्मच शहद मिक्स करें और चेहरे पर लगाएं. करीब 30 मिनट बाद चेहरे को नॉर्मल पानी से धो लें. इससे कील-मुंहासों की परेशानी दूर होती है और स्किन पर ग्लो भी आता है.

एलोवेरा जेलः एलोवेरा जेल को चेहरे पर लगाकर रातभर के लिए छोड़ दें. सुबह नॉर्मल पानी से चेहरा धो लें. इससे स्किन हाइड्रेटेड रहेगी.

ऑलिव ऑयलः स्किन की चमक को बढ़ाने के लिए रात में सोने से पहले चेहरे पर ऑलिव ऑयल लगाएं. इससे स्किन ग्लो करेगी. साथ ही स्किन पर होने वाली एक्ने, पिंपल्स और झुर्रियों से भी छुटकारा मिलेगा.

धूप से चेहरा काला पड़ जाए तो अपनाएं ये उपाय

– शहद और नींबू का रस बराबर मात्रा में मिलाकर फेस पर लगा लें. सूखने पर धो लें.

– मसूर दाल का पाउडर बना लें. इसमें दूध मिलाकर पेस्ट बना लें और चेहरे पर लगाएं. सूखने पर धो लें.

– ककड़ी, संतरा या मौसम्बी का रस निकाल लें. इसे ट्रे में डालकर फ्रिज में जमने के लिए रख दें. इस फ्रूट आइस क्यूब को चेहरे पर रब करें. चेहरा चमक उठेगा.

– पानी में थोड़ी-सी फिटकरी मिलाकर इसे आइस ट्रे में रखकर फ्रिज में जमा लें. इस आइस क्यूब से चेहरे पर मसाज करने से चेहरे पर फ्रेशनेस नज़र आती है.

– टैनिंग दूर करने के लिए नींबू अच्छा विकल्प है. टैनिंगवाले हिस्से पर नींबू का रस लगाइए और 30 मिनट के बाद पानी से धो लीजिए.

– दही को अच्छे से फेंटें और फिर इसमें नींबू का रस मिलाकर टैनिंगवाली जगह लगाएं. 30 मिनट के बाद धो लें.

–  टमाटर को पीसकर उसका रस निकाल लें. अब इसमें थोड़ा-सा नींबू का रस मिलाएं और प्रभावित जगह पर लगाएं. 30 मिनट के बाद धो लें.

– थोड़े-से हल्दी पाउडर को नींबू के रस के साथ मिक्स करके लगाएं. फिर 30 मिनट के बाद धो लें.

समर ब्यूटी एसेंशियल्स

समर में हर लड़की को अपने मेकअप बैग में ये 7 चीज़ें जरूर कैरी करनी चाहिए.

बीबी पाउडरः गर्मियों में चेहरे पर भी काफी पसीना आता है. बार-बार पसीना पोछने से बेहतर है बीबी पाउडर इस्तेमाल करें. बीबी पाउडर की न सिर्फ खूशबू कमाल की होती है, बल्कि इसकी फिनिश भी ड्यूई होती है. जिन लोगों को ज़्यादा पसीना आता है, वे हर थोड़ी देर में इससे टचअप कर सकते हैं.

फेस मिस्टः गर्मियों में धूप-पसीने की वजह से थकावट और चिपचिपापन महसूस होने लगता है. इससे बचने के लिए अपने वैनिटी बैग में फेस मिस्ट ज़रूर कैरी करें और जब भी महसूस हो इसे चेहरे, गर्दन और हथेलियों पर स्प्रे करें. इससे आपकी त्वचा सांस ले सकेगी और आप फ्रेशनेस महसूस करेंगी.

सनस्क्रीनः अगर कोई कहे कि आपको दिन में एक से ज़्यादा बार सनस्क्रीन लगाने की ज़रूरत नहीं है, तो वह ग़लत है. तेज़ धूप की वजह से आपकी स्किन टैन हो सकती है. इससे बचने के लिए हर 4-5 घंटे बाद सनसक्रीन लगाना न भूलें.

ब्रश परफ्यूमः वो दिन अब गए जब हमें अपने बैग में परफ्यूम की बड़ी बॉटल्स रखनी पड़ती थीं. अब मिनी परफ्यूम ब्रशेज़ का ज़माना है, जो दिखने में बिल्कुल लिप्सटिक जैसा दिखता है और आप इसे आराम से बैग में कैरी कर सकते हैं?

क्रीम ब्लशः उमस बढ़ने की वजह से आप जब भी घर से बाहर निकलेंगी तो पसीना तो आएगा ही. ऐसे में अगर आपने पाउडर ब्लश का इस्तेमाल किया, तो यह बड़ी आसानी से पसीने के साथ बह जाएगा, इसलिए गर्मी में क्रीम ब्लश ही बेस्ट है. ये लॉन्ग लास्टिंग होता है. इसे अपने समर वैनिटी बैग में ज़रूर शामिल करें.

क्रीम लिपस्टिकः मैट लिपस्टिक आपके होंठों को रूखा बना सकती है, लेकिन क्रीम लिपस्टिक न सिर्फ आपके लिप्स को हाइड्रेट करती है, बल्कि उन्हें मॉइश्‍चराइज़ भी करती है.

टिंटेड लिप बामः हमेशा लिपस्टिक लगाए रहना संभव नहीं है तो आप टिंटेड लिप बाम का इस्तेमाल कर सकती हैं. इसे आप रोज़ लगा सकती हैं.

 

Pratibha Tiwari

Recent Posts

रणबीर कपूर ते अक्षय कुमार या बॉलीवूड कलाकारांचे त्यांच्या सासू-सासऱ्यांसोबत आहेत प्रेमळ बंध (Ranbir Kapoor to Akshay Kumar : Bollywood Actors Who Share A Strong Bond With Their Mother-In-Laws)

बॉलिवूडमधील रणबीर कपूर, विकी कौशल, अक्षय कुमार, शाहरुख खान यांसारखे अनेक कलाकार आहेत की जे…

December 1, 2023

‘अबोली’ मालिकेत १५ विविध भूमिका साकारणाऱ्या सुयश टिळकचं होतंय कौतुक (Suyash Tilak Is Highly Appreciated On Performing 15 Different Characters In Marathi Serial ‘Aboli’)

वेगवेगळ्या छटा असलेल्या भूमिका साकारायला मिळाव्यात हे प्रत्येक कलाकाराचं स्वप्न असतं. कलाकार ती भूमिका फक्त…

December 1, 2023

नाते टिकवणारे गुपित (The Secret To Maintaining A Relationship)

‘अग, ऐकलंस का?’ असं म्हणून एखादी मैत्रीण आपल्या मैत्रिणीला आपली नणंद-भावजय, सासू-सासरे किंवा शेजारणीचं एखादं…

December 1, 2023

 लग्नानंतर पहिल्यांदाच मीडियाच्या समोर आले रणदीप हुडा आणि लीन लैश्राम, चाहत्यांनी केलं नवविवाहितांचं अभिनंदन (Newly Wed Couple Randeep Hooda And Lin Laishram Make Their First Appearance Post Wedding)

रणदीप हुड्डा गेल्या अनेक दिवसांपासून त्याच्या लग्नामुळे चर्चेत होता. अखेर रणदीपने 29 नोव्हेंबर रोजी त्याची…

December 1, 2023
© Merisaheli