Categories: All About Food

फेस्टिव सीजन में घर पर इन पौष्टिक सब्ज़ियों से बनाएं 6 टेस्टी स्वीट्स (6 Tasty Sweets Made With Vegetables)

त्योहारों का सीजन आ रहा है, पर मिठाई के बिना त्यहारों का मज़ा अधूरा है. कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव के चलते बाहर से मिठाइयां…

त्योहारों का सीजन आ रहा है, पर मिठाई के बिना त्यहारों का मज़ा अधूरा है. कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव के चलते बाहर से मिठाइयां या स्नैक्स सामान भारी पड़ सकता है. ऐसे में अगर मिठाइयां के लिए सब्ज़ियों का इस्तेमाल लिया जाए तो कैसा रहेगा. वैसे भी पूरी दुनिया में स्वीट्स बनाने के लिए सब्ज़ियों का उपयोग तो किया ही जाता है. तो क्यों नहीं हम भी इस बार फेस्टिवल में बाहर से स्वीट्स खरीदने की बजाय घर पर ही बनाएं. हम आपको बताते हैं कैसे ?

1. कैरेट बर्फी (गाजर की बर्फी)

photo courtesy: https://www.spiceupthecurry.com/carrot-burfi-recipe-gajar-ki-burfi/

हम में से बहुत से लोगों को गाजर की सब्ज़ी पसंद नहीं होगी, लेकिन गाजर के हलवे का नाम सुनते ही सबके मुंह में पानी आ जाता है. गाजर के हलवे और गाजर की बर्फी में बस थोड़ा बहुत ही अंतर होता है. गाजर की बर्फी बनाने के किए पैन में कद्दूकस की हुई गाजर और दूध डालकर उसका दूध सूखने तक पका लें. फिर  शक़्कर, इलायची पाउडर डालकर पकाएं। मिश्रण के एकसार होने पर मावा और देसी घी डालकर  ३-४ मिनट  भूनें. पैन के घी छोड़ने पर से उतार लें और चिकनाई लगी थाली में फैलाएं। एकसार होने पर कटे हुए पिस्ते से गार्निश करें और ५-६ घंटे तक सेट होने के लिए रखें।  डायमंड की शेप में काट लें. गाजर की बर्फी को १-२ दिन पहले भी बनाकर रख सकते हैं. फ्रिज में रखने पर यह मिठाई ४-५ दिन तक ख़राब नहीं होती है. त्योहारों पर  घर आये मेहमानों को सर्व करने का बेस्ट ऑप्शन है कैरेट बर्फी.

2. लौकी का हलवा

photo courtesy: https://www.sooperchef.pk/lauki-ka-halwa-recipe/

गाजर की तरह ज्यादातर लोगों को लौकी की सब्ज़ी अच्छी नहीं लगती है. लेकिन इस बार लौकी की सब्ज़ी की बजाय लौकी का हलवा बनाकर देखिए, इसका स्वाद आप भूल नहीं पाएंगे। वॉटरी वेजिटेबल होने के कारण यह  टेस्टलेस होता है, इसमें कोई स्वाद हैं होता है, पर लौकी का हलवा बनाकर इसका स्वाद बढ़ाया जा सकता है. उत्तर भारत की लोकप्रिय मिठाइयों में से एक है लौकी का हलवा। इस मिठाई को खासियत है कि इस व्रत में भी खाया जा सकता है. इसे बनाने के लिए पैन में कद्दूकस की लौकी डालकर पानी सूखने तक भून लें. दूध, इलायची पाउडर और शक़्कर डालकर पकाएं। दूध के सूखने पर मावा डालकर भून लें. इच्छानुसार घी और कटे हुए मेवे डालकर भून लें. पैन के घी छोड़ने पर आंच से उतार लें. जिन लोगों को लौकी अच्छी नहीं लगती हैं, उनके लिए लौकी खाने का तरीका है.

3. पेठा

photo courtesy: https://www.merisaheli.com/recipe-post/sweet-bite-angoori-petha/

आगरे के पेठे का नाम तो हम सभी ने सुना है. यह भी कद्दू से बनाया जाता है. इसे बनाना भी बहुत आसान है. पेठे के छिलके निकालकर चौकोर टुकड़ों में काट लें. कांटे से गोद लें. नरम होने तक उबाल लें. चाशनी में डालकर सर्व किया जाता है. आप चाहे तो पेठे को अलग-अलग तरह का भी बना सकते हैं , जैसे अंगूरी पेठा और केसर पेठा। पेठे की खासियत है कि इसे बनाने के लिए ज्यादा सामान की जरूरत नहीं पड़ती है, आसानी से घर पर बनाया जा सकता है.

4. परवल की मिठाई

photo courtesy: https://cricket.yahoo.net/news/india-beat-bangladesh-by-one-run-in-world-cup-t20-120900806

परवल  की मिठाई बनाना आसान है. इसे पहले उबाला जाता है. छीलकर अंदर के बीज निकाल लें। शुगर सिरप में डुबोकर रखें। फिर इसमें मैश किया हुआ मावा भरें।  ऊपर से इलायची पाउडर और कटे हुए बादाम-[पिस्ता से गार्निश करके मेहमानों को सर्व करें

5. बीटरूट  कपकेक

photo courtesy: https://www.goodtoknow.co.uk/recipes/chocolate-beetroot-cupcakes

बीटरूट सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है, लेकिन अधिकतर लोगों को इसका स्वाद पसंद नहीं होता है. पर हम  त्योहार के मौके पर आपको बीटरूट कप बना सकते हैं. कम शक्कर से बनाया हुआ यह कप केक आपको जरूर अच्छा लगेगा। इसे  बनाने के लिए बीटरूट पेस्ट में मैदा, बटर, शक्कर, बेकिंग पाउडर, कोको पाउडर, तेल, नमक, दूध और डालकर फेंट लें. गाड़ा घोल बनाकर कप केक में डालें। प्री हीट अवन में सुनहरा होने तक बेक करें।

6. स्वीट पोटैटो ब्राउनी

photo courtesy: https://mindovermunch.com/recipes/homemade-cosmic-brownies/

स्वीट पोटैटो यानि शकरकंद की ब्राउनी सुनने में थोड़ी अजीब लगती है, पर खाने में उतनी ही टेस्टी होती है. शकरकंद को टुकड़ों में काटकर नरम होने तक उबाल लें. थोड़ा सा पानी मिलाकर मिक्सर में पीस लें. बाउल में शकरकंद का पेस्ट, ब्राउन शुगर, चावल का आटा, नमक, शहद और कोको पाउडर मिलाकर फेंट लें. इस चिकनाई लगी ट्रे में डालकर प्रीहीट अवन में ३०-४० मिनट तक बेक करें। ठंडा होने पर मन चाहे शेप में काटक्र मेहमानों को खिलाएं। जब तक आप बताएंगें नहीं, तब किसी को मालुम भी नहीं चलेगा कि यह शकरकंद की ब्राउनी है.

और भी पढ़ें : घर पर ट्राई करें ये ५ ईज़ी और टेस्टी चाट रेसिपीज़ (5 Easy And Tasty Chaat Recipes)

Recent Posts

श्वेता तिवारी ने बेटी संग शेयर की बिकनी फोटोज, पूल में दोनों के हॉट अंदाज ने बनाया फैन्स को दीवाना (Shweta Tiwari Shares Hot Bikini Photos With Daughter, Raises The Temperature Of Fans)

टीवी की मोस्ट पॉपुलर एक्‍ट्रेस श्‍वेता त‍िवारी और पलक अक्‍सर सोशल मीडिया पर फोटोज़ शेयर…

नवरात्रि स्पेशल- समस्त इच्छाओं को पूर्ण करनेवाली स्कन्दमाता (Navratri Special- Worship Devi Skandmata)

ख्यात्यै तथैव कृष्णायै धूम्रायै सततं नमः या देवी सर्वभूतेषु माँ स्कन्दमाता रूपेण संस्थिता नमस्तस्यै नमस्तस्यै…

फिट रहने के लिए जिम से ज़्यादा योगा पर भरोसा करती हैं ये एक्ट्रेसेस! (Bollywood Actresses Who Chose Yoga Over Gym)

शिल्पा शेट्टी: शिल्पा के सेक्सी फिगर पर ना जाने कितने मरते हैं और हर लड़की…

कंगना रनौत ने शेयर कीं भाई अक्षत के प्री-वेडिंग सेलेब्रेशन्स की तस्वीरें (Kangana Ranaut Shares Pictures Of Brother Akshat’s Pre-Wedding Celebrations)

अपने बेबाक बयान और बिंदास अंदाज़ के लिए चर्चित बॉलीवुड क्वीन कंगना रनौत पिछले कुछ…

नवरात्रि स्पेशल- आदिदेवी कूष्मांडा (Navratri Special- Devi Kushmanda)

या देवी सर्वभूतेषु माँ कूष्माण्डा रूपेण संस्थिता। नमस्तस्यै नमस्तस्यै नमस्तस्यै नमो नम:।। देवी कूष्मांडा अष्टभुजा…

© Merisaheli