Categories: Tech UpdatesOthers

7 कुकिंग ऐप्स जो बनाएंगे कुकिंग को आसान (7 Apps To Make Cooking Easy)

टेक्नोलॉजी के बदलते दौर में हर चीज़ डिजिटल (Digital) हो गई है, तो फिर टेक्नोलॉजी के प्रभाव से किचन कैसे छूट सकता है. अगर आप…


टेक्नोलॉजी के बदलते दौर में हर चीज़ डिजिटल (Digital) हो गई है, तो फिर टेक्नोलॉजी के प्रभाव से किचन कैसे छूट सकता है. अगर आप कुकिंग (Cooking) सीखना चाहते हैं, तो अपने स्मार्टफोन (Smartphone) में डाउनलोड करें ये बेस्ट रेसिपी ऐप्स (Best Recipes App).


BigOven (बिगअवन)
3,50,000 रेसिपीज़ के क्लेक्शन वाले इस बिगअवन ऐप में आपको ट्रेडिशनल, फ्यूज़न, एक्ज़ॉटिक, लेफ्टओवर आदि अनगिनत रेसिपीज़ मिल जाएंगी. इस ऐप की मदद से आप अपने किचन को ऑर्गनाइज़ कर सकती हैं, ग्रॉसरी लिस्ट बना सकती हैं, मेनू प्लान कर सकती हैं, बची हुई चीज़ों के दोबारा इस्तेमाल करने के उपयोगी टिप्स जान सकती हैं.

Lunch Box (लंचबॉक्स)
यह ऐप उन मांओं के लिए बेस्ट ऑप्शन है, जो इस बात से परेशान रहती हैं कि बच्चों को टिफिन में रोज़ाना क्या दें? इस ऐप में आपको टेस्टी और हेल्दी आइडियाज़ के साथ नॉर्थ इंडियन, साउथ इंडियन, फ्यूज़न, इटालियन, मैक्सिकन और कॉन्टिनेंटल रेसिपीज़
मिल जाएंगी.

Cookpad (कुकपैड)
इस पॉप्युलर कुकिंग ऐप में आप अपनी रेसिपी को शेयर कर सकती है और उसे प्रकाशित भी कर सकती हैं. इस ऐप की ख़ासियत है कि इस ऐप के द्वारा आप पॉप्युलर शेफ से इंटरैक्शन भी कर सकती हैं. उनसे कुकिंग की नई टेक्नीक्स और स्टाइल सीख सकती हैं.

Indian Recipes Free– Offline App (इंडियन रेसिपीज़ फ्री- ऑफलाइन)
इस पॉप्युलर ऐप में इंडियन वेज फूड खाने के शौ़क़ीन लोगों के लिए 10 हज़ार से अधिक इंडियन रेसिपीज़ का कलेक्शन है. इस ऐप को इस तरह से डिज़ाइन किया गया है कि साउथ से लेकर नॉर्थ और ईस्ट से लेकर वेस्ट तक की सभी रेसिपीज़ आसानी से मिल जाएंगी. आप इस ऐप को ऑफलाइन होने पर भी यूज़ कर सकते हैं.

और भी पढ़ें:  ग्रॉसरी शॉपिंग के 27 गोल्डन टिप्स (27 Golden Rule For Grocery Shopping)

Hebbars kitchen (हैबर्स किचन)
इस ऐप में सभी इंडियन रेसिपीज़ के एक-एक स्टेप को वीडियो द्वारा डिस्क्राइब किया गया है. इस ऐप को एक्सेस करने के बाद आप अपनी फेवरेट रेसिपीज़ को सेव और शेयर भी कर सकते हैं.

10,000+ Indian Recipes Book (10,000+ इंडियन रेसिपीज़ बुक)
डिजिटल कुक बुक के नाम से लोकप्रिय इस ऐप में आपको हेल्दी, लो कार्ब डिश, रीज़नल आदि श्रेणियों में बंटी हुईं 10 हज़ार से भी अधिक रेसिपीज़ अपने मोबाइल में मिल जाएंगी. इस ऐप में आप अपनी फेवरेट रेसिपीज़ बुकमार्क कर सकते हैं, फिर बाद में उनका ङ्गमाई फेवरेट सेक्शनफ बना
सकते हैं.

Food Book Recipes (फूड बुक रेसिपीज़)
इस ऐप में आपको रेसिपी से संबंधित श्रेणी, सामग्री, टैग्स, कुज़िन्स, न्यूट्रीशनल वैल्यू, कैलोरीज़ आदि सभी जानकारी मिलेगी. इस ऐप में आप रेसिपीज़ के वीडियो भी देख सकते हैं.

और भी पढ़ें: फ्रूट फैक्ट: जानें फलों के दिलचस्प रहस्य (Surprising Facts About Fruits)

– बेला शर्मा

Share
Published by
Poonam Sharma

Recent Posts

गुडबाय में काम करने के लिए रश्मिका मंदाना ने ली इतनी फीस, जानकर रह जाएंगे दंग (Rashmika Mandana Took Such A Fee For Working In Goodbye, You Will Be Stunned To Know)

साउथ फिल्म इंडस्ट्री की सुपरस्टार एक्ट्रेस रश्मिका मंदाना बॉलीवुड के मेगास्टार अमिताभ बच्चन के साथ…

ज़रूरत से ज़्यादा एक्सरसाइज करने के होते हैं ये नुक़सान (Side Effects Of Over Workout)

रोज़ाना एक्सरसाइज से आप फिट और एक्टिव तो रहते ही हैं, साथ ही कई तरह…

© Merisaheli