Categories: All About Food

झटपट आलू उबालने के 7 आसान टिप्स (7 Tips To Help Boil Potatoes Faster)

सैंडविच, सलाद, परांठे व सब्ज़ी बनाने के लिए उबले हुए आलूओं की ज़रूरत होती है, तुरंत डिश बनाना होता है, इसलिए आलू उबालने में भी समय लगता है. हम यहां पर ईज़ी टेकनीक्स बता रहे हैं, जिनसे आप मिनटों में आलू उबाल सकती हैं. 1. आलूओं को उबालते समय उन्हें कांटे से गोद लें. ऐसा करने से आलू जल्दी उब जाते हैं और समय भी बचता है. 2. समय कम है तो आलुओं को प्रेशर कुकर में उबालने की बजाय माइक्रोवेव में उबालें. इसके लिए माइक्रोवेव सेफ बाउल में थोड़ा-सा पानी डालकर आलू 2-3 मिनट तक रखें. 3. आलू उबालते समय उसमें 1 टीस्पून सिरका डालने से भी आलू जल्दी उबल जाते हैं और टूटते भी नहीं. 4. उबालते समय आलुओं को साबूत डालने की बजाय उन्हें छीलकर धोकर छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें. ऐसा करने से आलू जल्दी उब जाते हैं. और भी पढ़ें: इन 9 तरीक़ों से करें बची हुई चाशनी का दोबारा इस्तेमाल (Reuse Of Leftover Chashni) 5. पैन में पानी गरम करें. उबाल आने पर इसमें आलू डालकर ढंककर करें. 5 मिनट बाद गैस पर रखकर आलुओं को उबाल लें. ऐसा करने से भी आलू जल्दी उबल जाते हैं. टुकड़ों में कटे हुए आलू या कद्दूकस किए आलुओं को उबालने के लिए यह बेस्ट तरीक़ा है. 6. आलुओं को उबालते समय उसमें पानी के साथ थोड़ा-सा नमक डाल दें. आलू जल्दी उबल जाएंगे और टूटेंगे भी नहीं. 7. आलू का बासीपन दूर करने के लिए उन्हें नमक मिले पानी में उबाल लें. और भी पढ़ें: रोज़मर्रा में काम आनेवाले…


सैंडविच, सलाद, परांठे व सब्ज़ी बनाने के लिए उबले हुए आलूओं की ज़रूरत होती है, तुरंत डिश बनाना होता है, इसलिए आलू उबालने में भी समय लगता है. हम यहां पर ईज़ी टेकनीक्स बता रहे हैं, जिनसे आप मिनटों में आलू उबाल सकती हैं.

1. आलूओं को उबालते समय उन्हें कांटे से गोद लें. ऐसा करने से आलू जल्दी उब जाते हैं और समय भी बचता है.

2. समय कम है तो आलुओं को प्रेशर कुकर में उबालने की बजाय माइक्रोवेव में उबालें. इसके लिए माइक्रोवेव सेफ बाउल में थोड़ा-सा पानी डालकर आलू 2-3 मिनट तक रखें.

3. आलू उबालते समय उसमें 1 टीस्पून सिरका डालने से भी आलू जल्दी उबल जाते हैं और टूटते भी नहीं.

4. उबालते समय आलुओं को साबूत डालने की बजाय उन्हें छीलकर धोकर छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें. ऐसा करने से आलू जल्दी उब जाते हैं.

और भी पढ़ें: इन 9 तरीक़ों से करें बची हुई चाशनी का दोबारा इस्तेमाल (Reuse Of Leftover Chashni)

5. पैन में पानी गरम करें. उबाल आने पर इसमें आलू डालकर ढंककर करें. 5 मिनट बाद गैस पर रखकर आलुओं को उबाल लें. ऐसा करने से भी आलू जल्दी उबल जाते हैं. टुकड़ों में कटे हुए आलू या कद्दूकस किए आलुओं को उबालने के लिए यह बेस्ट तरीक़ा है.

6. आलुओं को उबालते समय उसमें पानी के साथ थोड़ा-सा नमक डाल दें. आलू जल्दी उबल जाएंगे और टूटेंगे भी नहीं.

7. आलू का बासीपन दूर करने के लिए उन्हें नमक मिले पानी में उबाल लें.

और भी पढ़ें: रोज़मर्रा में काम आनेवाले 13 उपयोगी किचन टिप्स (13 Useful Kitchen Tips And Tricks)

– देवांश शर्मा

Recent Posts

बॉलीवुड क्वीन कंगना रनौत की खूबसूरती और फिटनेस का राज़ (Beauty And Fitness Secrets Of Bollywood Queen Kangana Ranaut)

बॉलीवुड क्वीन कंगना रनौत जितनी खूबसूरत हैं, उतनी ही बेहतरीन अभिनेत्री हैं. अपने बेबाक अंदाज़…

बॉलीवुड की वो ६ टैलेंटेड एक्ट्रेसेस, जिन्हें नेपोटिज़्म की बड़ी कीमत चुकानी पड़ी (6 Talented Actresses Who Faced Nepotism)

सुशांत सिंह राजपूत के दुखद और असामयिक निधन से एक बार फिर बॉलीवुड में भाई-भतिजावाद पर…

#HappyBirthday: एम. एस. धोनी प्रेरणास्रोत महान खिलाड़ी.. जन्मदिन मुबारक हो!.. (Happy Birthday To M. S. Dhoni)

भारतीय क्रिकेट के सबसे कामयाब कप्तान महेंद्र सिंह धोनी आज 7 जुलाई 2020 को अपना…

© Merisaheli