Categories: FILMEntertainment

कपिल देव, लक्ष्मी अग्रवाल, गुंजन सक्सेना, मां शीला आनंद पर बन रही हैं फिल्में, देखें बॉलीवुड की 8 आगामी बायोपिक्स (8 Upcoming Bollywood Films Based On Biopics)

बॉलीवुड में इन दिनों बायोपिक्स की बहार है. हाल ही में हमने संजू, नीरजा, दंगल, एम एस धोनी, मेरी कॉम जैसी बेहतरीन बायोपिक्स देखी और…

बॉलीवुड में इन दिनों बायोपिक्स की बहार है. हाल ही में हमने संजू, नीरजा, दंगल, एम एस धोनी, मेरी कॉम जैसी बेहतरीन बायोपिक्स देखी और आज बॉलीवुड में ऐसी फिल्में बनाना ट्रेंड सा बन गया है.  और हो भी क्यों न, ऐसी फिल्में बॉक्स ऑफिस पर कमाई भी तो अच्छी करती हैं. फिक्शन और नॉन-फिक्शन के बीच उलझे फिल्म मेकर्स के लिए बायोपिक एक बेहतरीन ऑप्शन के रूप में सामने आया है. इस समय बॉलीवुड में कई बायोपिक्स पर काम चल रहा है. कुछ की शूटिंग चल रही है, तो कुछ की स्क्रिप्टिंग. हालांकि सभी फिल्मों का काम ज़ोरों पर है, क्योंकि फिल्म मेकर्स भी ट्रेंड पुराना हो जाने से पहले अपनी फिल्मों को रिलीज़ कर अच्छी कमाई कर लेना चाहते हैं. कौन-कौन सी फिल्में हैं इस कतार में आइए आपको बताते हैं.

1. 83

1983 में भारत की ऐतिहासिक क्रिकेट वर्ल्ड कप जीत पर आधारित यह फिल्म हमें कपिल देव के जीवन से भी रूबरू कराएगी. इस फिल्म में रणवीर सिंह कपिल देव का किरदार निभा रहे हैं. और मज़े की बात तो यह है कि दीपिका पादुकोण कपिल की पत्नी का रोल कर रही हैं यानी बॉलीवुड का यह हॉट कपल रील लाइफ में भी कपल की भूमिका निभा रहा है. कबीर ख़ान के डायरेक्शन में बन रही यह फिल्म 10 अप्रैल, 2020 को सिनेमाघरों में देखने को मिलेगी.

2. छपाक

एसिड अटैक सर्वाइवर लक्ष्मी अग्रवाल के जीवन पर आधारित इस फिल्म में एसिड अटैक से जूझने की लक्ष्मी की कहानी को दीपिका पादुकोण सबके सामने सामने लाएंगी. लक्ष्मी पर एसिड अटैक तब हुआ था, जब वो महज़ 15 साल की थीं और बुक स्टोर जा रही थीं. मिर्ज़ापुर फेम विक्रांत मेसी इस फिल्म में उनके पति की भूमिका निभा रहे हैं. यकीनन लक्ष्मी की कहानी सभी के लिए प्रेरणादायक होगी, तभी तो लोगों को इस फिल्म का बेसब्री से इंतज़ार है. यह फिल्म भी 10 जनवरी, 2020 को रिलीज़ होगी.

3. गुंजन सक्सेना- द कारगिल गर्ल

1999 में कारगिल की लड़ाई के दौरान देश की पहली महिला पायलट गुंजन सक्सेना ने जिस बहादुरी के साथ जवानों को वहां से निकालकर उनकी जान बचाई थी, वह वाकई काबिले- तारीफ़ है. पर बहुत से लोग गुंजन सक्सेना को नहीं जानते, इसीलिए फिल्म मेकर्स ने यह फिल्म बनाकर उनकी बहादुरी के जज़्बे को दिखाने का निर्णय लिया. फिल्म में जहां जाह्नवी कपूर गुंजन सक्सेना का किरदार निभा रही हैं, वहीं पंकज त्रिपाठी उनके पिता, नीना गुप्ता उनकी मां और अंगद बेदी उनके भाई के रोल में नज़र आएंगे. यह फिल्म 13 मार्च, 2020 को रिलीज़ होगी.

4. फील्ड मार्शल मानेक शॉ

वर्सेटाइल एक्टर विकी कौशल एक बार फिर एक नए अंदाज़ में नज़र आएंगे. फील्ड मार्शल सैम मानेक शॉ भारत के पहले फील्ड मार्शल थे. प्यार से लोग उन्हें सैम बहादुर भी बुलाते थे. लेकिन इस फिल्म के लिए दर्शकों को थोड़ा इंतज़ार करना होगा, क्योंकि यह फिल्म 2021 में आपको देखने को मिलेगी.

5. मां आनंद शीला पर बायोपिक

देसी गर्ल प्रियंका चोपड़ा बनेंगी मां आनंद शीला. ओशो का दाहिना हाथ मानी जानेवाली मां आनंद शीला की लोकप्रियता हाल ही तब बढ़ी, जब नेटफिल्क्स ने डॉक्यूमेंट्री सीरीज़ वाइल्ड वाइल्ड कंट्री रिलीज़ की. अमेरिकन डायरेक्टर बैरी लेविन्सन यह प्रोजेक्ट हैंडल कर रहे हैं. फिल्म अभी प्री-प्रोडक्शन स्टेज पर है.

6. पी वी सिंधू पर बायोपिक

जब 24 वर्षीया पीवी सिंधू ने वर्ल्ड चैंपियनशिप में गोल्ड मेडल जीता, तो पूरे देश में बस सिंधू की चर्चा थी. ऐसा माना जा रहा है कि पीवी सिंधू का रोल दीपिका पादुकोण निभाएं. दीपिका फिल्म मेकर्स की पहली चॉइस इसलिए हैं कि वो राष्ट्रीय स्तर बैडमिंटन खेल चुकी हैं. इस फिल्म को एक्टर सोनू सूद प्रोड्यूस कर रहे हैं.

7. सायना नेहवाल पर बायोपिक

वर्ल्ड क्लास बैडमिंटन प्लेयर सायना नेहवाल पर फिल्म बन रही है. पहले श्रद्धा कपूर इसमें सायना नेहवाल का किरदार निभानेवाली थीं, पर हाल ही में मिली ख़बरों के मुताबिक परिणिती चोपड़ा यह रोल करेंगी.

8. मिथाली राज पर बायोपिक

इंडियन वुमन क्रिकेट टीम की पूर्व कप्तान मिथाली राज इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज़्यादा रन बनानेवाली महिला क्रिकेटर हैं. वह एक दिवसीय क्रिकेट में 6000 रन बनानेवाली पहली हैं. लगातार सात एक दिवसीय क्रिकेट मं हाफ सेंचुरी बनाने का गौरव भी उन्हें प्राप्त है. मिथाली राज का ये दमदार किरदार तापसी पन्नू निभाएंगी.

इसके अलावा पीटी ऊषा पर बायोपिक बननेवाली है, जिसमें कैटरीना कैफ को लेने की बात कही जा रही है. साथ ही भारत के टॉप बैडमिंटन प्लेयर और कोच गोपीचंद फुलेला की जीवनी पर भी फिल्म बनाने का काम शुरू हो चुका है. इनके अलावा कारगिल की लड़ाई में शहीद हो चुके कैप्टन बत्रा पर बननेवाली फिल्म में सिद्धार्थ मल्होत्रा और कियारा आडवाणी लीड रोल में हैं. साथ ही बास्केटबॉल प्लेयर सतनाम सिंह भामरा पर फिल्म बननेवाली है, जिसमें शायद अभिषेक बच्चन को लिया जाए.

– अनीता सिंह

यह भी पढ़ें: Bigg Boss 13: इस कंटेस्टेंट को मिल रहे हैं सबसे ज़्यादा पैसे (Bigg Boss 13: This Actress Is The Highest Paid Contestant)

Recent Posts

बॉलीवुड के इन एक्टर्स की दीवानी हैं अनन्या पांडे (Ananya Pandey Is Crazy About These Bollywood Actors)

अनन्या पांडे बॉलीवुड की उभरती ऐक्ट्रेस में से एक हैं. कुछ ही साल पहले शुरू…

© Merisaheli