वास्तु टिप्स: दिवाली पर करेंगे ये 8 उपाय तो बनी रहेगी मां लक्ष्मी की कृपा (8 Vastu Tips For A Prosperous Diwali)

हमारी यही मनोकामना रहती है कि मां लक्ष्मी की कृपा हम पर सदैव बनी रहें. विशेष रूप से दिवाली की पूजा के दौरान हम सब यही प्रार्थना करते है. वास्तु में कुछ ऐसे उपाय बताए गए हैं, जिन्हें आप मां लक्ष्मी को प्रसन्न कर सकते हैं, जो कि इस प्रकार से हैं- 1. यदि आप चाहते हैं कि मां लक्ष्मी की कृपा आप पर सदैव बनी रहे, अपनी तिजोरी को घर के उत्तर दिशा में रखें. वास्तु के अनुसार, घर के उत्तर दिशा तिजौरी रखने से धन-संपत्ति में वृद्धि होती है. दिवाली के दिन उत्तर दिशा में मां लक्ष्मी और गणेश जी की मूर्ति स्थापना उत्तर दिशा में करें. पूजा करते समय भगवान कुबेर की पूजा भी ज़रूर करें. 2. धन-दौलत में वृद्धि के लिए उत्तर दिशा मेन होती है. इसलिए नकद रूपए और आभूषण जिस अलमारी में रखें हों वह उत्तर दिशा में हो या फिर कमरे की दक्षिण दिशा की दीवार से लगाकर रखें. ऐसा करने पर अलमारी उत्तर दिशा में खुलेगी और नकद रुपयों और आभूषणों में बढ़ोतरी होगी. 3. वास्तु में दिशा का विशेष महत्व होता है. इसलिए नकदी, आभूषण आदि को आग्नेय दिशा में रखने की ग़लती न करें. आग्नेय दिशा में धन-दौलत रखने से धन में कमी आती है, आमदनी में कमी आती है, कई बार तो कर्ज लेने की स्थिति भी उत्पन्न हो जाती है. 4. त्योहारों पर काले रंग का इस्तेमाल न करें. विशेष रूप से काले रंग के कपड़े न पहने. ऐसा करने से लक्ष्मी नाराज़ हो जाती है. ध्यान रखें…


हमारी यही मनोकामना रहती है कि मां लक्ष्मी की कृपा हम पर सदैव बनी रहें. विशेष रूप से दिवाली की पूजा के दौरान हम सब यही प्रार्थना करते है. वास्तु में कुछ ऐसे उपाय बताए गए हैं, जिन्हें आप मां लक्ष्मी को प्रसन्न कर सकते हैं, जो कि इस प्रकार से हैं-

1. यदि आप चाहते हैं कि मां लक्ष्मी की कृपा आप पर सदैव बनी रहे, अपनी तिजोरी को घर के उत्तर दिशा में रखें. वास्तु के अनुसार, घर के उत्तर दिशा तिजौरी रखने से धन-संपत्ति में वृद्धि होती है. दिवाली के दिन उत्तर दिशा में मां लक्ष्मी और गणेश जी की मूर्ति स्थापना उत्तर दिशा में करें. पूजा करते समय भगवान कुबेर की पूजा भी ज़रूर करें.

2. धन-दौलत में वृद्धि के लिए उत्तर दिशा मेन होती है. इसलिए नकद रूपए और आभूषण जिस अलमारी में रखें हों वह उत्तर दिशा में हो या फिर कमरे की दक्षिण दिशा की दीवार से लगाकर रखें. ऐसा करने पर अलमारी उत्तर दिशा में खुलेगी और नकद रुपयों और आभूषणों में बढ़ोतरी होगी.

3. वास्तु में दिशा का विशेष महत्व होता है. इसलिए नकदी, आभूषण आदि को आग्नेय दिशा में रखने की ग़लती न करें. आग्नेय दिशा में धन-दौलत रखने से धन में कमी आती है, आमदनी में कमी आती है, कई बार तो कर्ज लेने की स्थिति भी उत्पन्न हो जाती है.

4. त्योहारों पर काले रंग का इस्तेमाल न करें. विशेष रूप से काले रंग के कपड़े न पहने. ऐसा करने से लक्ष्मी नाराज़ हो जाती है. ध्यान रखें दिवाली के दिन पूजा के दौरान काले रंग का प्रयोग न करें.

और भी पढ़ें: दिवाली-धनतेरस 2019: शुभ मुहूर्त, पूजा विधि, धन लाभ के लिए क्या खरीदें- क्या न खरीदें (Diwali-Dhanteras 2019: Dhanteras Date, Time, Puja Muhurat)

5. दिवाली के दिन घर के मुख्य दरवाज़े पर रंगोली ज़रूर बनाएं.

6. मुख्य द्वार के उत्तर दिशा में लाल रंग से स्वास्तिक ज़रूर बनाएं.

7. दिवाली के अवसर पर पूरे घर की साफ़-सफ़ाई ज़रूर करें. विशेष रूप से दिवाली के दिन पूजा में उपयोग की जानेवाली चीज़ों की सफ़ाई ज़रूर करें.

8. नमक मिले पानी का छिड़काव करने से घर में नकारात्मक ऊर्जा दूर होती है और सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है.

और भी पढ़ें: दिवाली 2019: लक्ष्मीपूजन शुभ मुहूर्त, पूजा विधि और धन प्राप्ति के अचूक उपाय (Diwali 2019: Lakshmi Puja Date, Time, Puja Muhurat)

– देवांश शर्मा

 

Share
Published by
Poonam Sharma

Recent Posts

#HBD: जानें बर्थडे गर्ल पीवी सिंधु की ये दिलचस्प बातें… (Happy Birthday To PV Sindhu)

भारतीय महिला बैडमिंटन में आज सबसे बड़ा नाम हैं सिंधु, उनके जन्मदिन पर मेरी सहेली…

गुरुपूर्णिमा की शुभकामनाएं! (Happy Gurupurnima 2020)

गुरुर्ब्रह्मा, गुरुर्विष्णु, गुरुर्देवो महेश्‍वरः गुरुः साक्षात परब्रह्म तस्मै श्रीगुरुवे नमः आषाढ़ मास के शुक्ल पक्ष…

कहानी- भंवर (Short Story- Bhanwar)

“तुम्हारे और शशांक के बीच क्या चल रहा है..?” सीधे और सपाट शब्दों में शालिनी…

© Merisaheli