गुड न्यूज़: बढ़ गई है आधार-पैन लिंकिंग की तारीख़ (Aadhar-PAN Linking Date Extended to 31st March, 2018)

जो लोग अभी तक अपने आधार कार्ड (Aadhar card) को पैन (Pan card) कार्ड से लिंक नहीं कर पाए हैं, उनके लिए सरकार की तरफ़ से बड़ी राहत और ख़ुशख़बरी आई है. उनके लिए लिंकिंग की डेट बढ़ाकर 31 मार्च 2018 कर दी गई है यानी अभी आपके पास पूरे 4 महीने हैं, अपना आधार और पैन कार्ड लिंक करने के लिए.

वित्त मंत्रालय ने ट्वीट करते हुए कहा कि बहुत-से टैक्स पेयर्स अभी भी आधार कार्ड को पैन से लिंक नहीं कर पाए हैं, इसलिए उनकी सहूलियक को ध्यान में रखते हुए, केंद्र सरकार ने यह निर्णय लिया है.

यह भी पढ़ें: जानें पीपीएफ से जुड़ी 10 महत्वपूर्ण बातें

आपको बता कि हाल ही आधार कार्ड को पैन कार्ड के साथ-साथ सभी ज़रूरी सुविधाएं के लिए मोबाइल आदि से लिंक करना अनिवार्य बताया गया था, पर बहुत-से लोग अभी भी इस प्रक्रिया को पूरा नहीं कर पाए हैं, जिसको ध्यान में रखते हुए यह फैसला लिया गया है. आधार कार्ड को अनिवार्य बनाए जाने का विरोध कुछ लोगों ने किया था, जिसके लिए सुप्रीम कोर्ट में इसके लिए बेंच बैठाई गई थी, ताकि किसी को भी इस फैसले के कारण असुविधा न हो.

आपको बता दें कि अब तक लिंकिंग कि यह तारीख़ 21 दिसंबर, 2018 थी. साथ ही आपको याद दिला दें कि सिम कार्ड के साथ आधार लिंकिंग की डेट 6 फरवरी २०१८ है. सरकार के इस फैसले से बहुतों को राहत मिलेगी और आधार-पैन कार्ड लिंकिंग की प्रकिया भी समय से पूरी हो जाएगी, ऐसी उम्मीद है.

और भी पढ़ें: इन्वेस्टमेंट से जुड़ी 10 ग़लतियां

Aneeta Singh :
© Merisaheli