Categories: Vastu and Fengshui

गुड लक के लिए चुनें सही रंग

वास्तुशास्त्र के नियमानुसार कमरे की कौन-सी दीवार को किस रंग से रंगवाना लाभदायक होता है? चलिए, जानते हैं.

 

लाल रंग

  • लाल रंग ऊर्जा का प्रतीक है. इस रंग का इस्तेमाल घर के दक्षिणी या दक्षिण-पूर्वी हिस्से में नाम मात्र के लिए करें, लेकिन इस हिस्से में अगर बेडरूम हो, तो यहां लाल रंग के प्रयोग से बचें और हल्के पिंक या हल्के क्रीम रंग का सिलेक्शन करें.

हरा रंग

  • हरा यानी बुध से संबंधित रंग. इस रंग का प्रयोग घर के उत्तर में करना चाहिए. इससे आपकी आर्थिक स्थिति में सुधार आएगा और आपको उन्नति के अवसर मिलेंगे.
  •  बच्चों, लड़कियों और नवविवाहित जोड़ों के कमरे में हल्के सी ग्रीन या आयवरी रंग का इस्तेमाल करें.

पीला रंग

  •  रंग का इस्तेमाल घर के पूर्वोत्तर में स्थित किसी भी कमरे में किया जा सकता है. अगर यहां पर आपका ऑफ़िस, ड्रॉइंग रूम आदि है तो हल्का पीला रंग आपके लिए अति शुभ होगा. अगर इस दिशा में स्टडी रूम, लाइब्रेरी या बच्चों का कमरा हो तो भी हल्के पीले रंग का इस्तेमाल करें.

नीला रंग

  • आसमानी रंग का इस्तेमाल मकान की उत्तर दिशा में करना चाहिए. यह रंग जल तत्व को इंगित करता है. इसके अलावा घर की उत्तर दिशा में भी बहते जल वाली तस्वीरें या पेंटिंग्स लगानी चाहिए. इससे करियर में सफलता मिलती है.

स्मार्ट टिप्स

  • उत्तर दिशा में स्थित मकान के बाहरी हिस्से को ख़ूबसूरत बनाने के लिए हल्के नीले व पीले रंग का प्रयोग करें.
  •  दक्षिण पूर्व में कभी भी हल्के या गहरे नीले रंग का इस्तेमाल न करें.
  •  पूर्वोत्तर या उत्तर दिशा में स्थित कमरों में कभी लाल या ऑरेंज रंगों का इस्तेमाल न करें, क्योंकि ये जल स्थान है और लाल रंग अग्नि का प्रतीक है.
  • मकान की बाहरी दीवारों पर ग्रे, ब्राउन या काले रंग का इस्तेमाल कभी न करें.
Meri Saheli Team

Share
Published by
Meri Saheli Team

Recent Posts

लघुकथा- थीम  (Short Story- Theme)

"... हम बाहरी दिखावा और अपने आनन्द के लिए ऐसे-ऐसे चलन प्रचलित कर देते हैं,…

May 20, 2023

समर फ़ैशन ट्रेंड्स: लगें फ्रेश और कूल (Summer Fashion Trends: Look Fresh And Cool)

मौसम तो आते-जाते रहते हैं लेकिन आपके स्टाइल का मौसम हमेशा बरकरार और ऑन पॉईंट रहना चाहिए. फ़िलहाल समर सीज़न हैऔर आप दिखना चाहेंगी एकदम कूल, तो समर में फ़ैशनेबल लगना है तो फ़ॉलो करें इन समर ट्रेंड्स को…  इस समर शीयर और सी थ्रू ड्रेसेज़ इन रहेंगी. ये काफ़ी लाइट और ब्रीदेबल होती हैं और आपको स्टाइलिश लुक भी देती हैं.  वाइट समर का बेस्ट कलर माना जाता है और इस सीज़न वाइट टैंक टॉप ट्रेंड में रहेंगे.  स्लिप टॉप्स भी ट्रेंड में रहेंगे.  इसके अलावा ट्यूब टॉप्स भी इन होंगे. लॉन्ग जींस, स्लिट डेनिम स्कर्ट, स्लिट-फ़्लेयर्ड़ जींस इस सीज़न के हॉट फेवरेट रहेंगे. इसके अलावा बिना स्लिट के भी फ़्लेयर्डजींस भी समर में कूल लुक देंगी. इन्हें आप टैंक टॉप या शिफ़ॉन टॉप के साथ पेयर कर सकती हैं.  मिनी ड्रेसेज़ इस सीज़न के लिए न सिर्फ़ कम्फ़र्टेबल रहती हैं बल्कि वो ट्रेंड में भी रहेंगी. हॉट पैंट्स, शॉर्ट्स और प्ले सूट भी आपको कूल लुक देंगे.  बॉडी सूट इस सीज़न में काफ़ी हिट रहेंगे.  शर्ट ड्रेसेज़ भी ट्रेंड में रहनेवाली हैं. शोल्डर कट, वन शोल्डर, ऑफ शोल्डरवाली शॉर्ट ड्रेसेज़ भी ट्राई करें. कार्गो पैंट्स और क्रॉप टॉप इस सीज़न का ट्रेंड है. प्लीटेड स्कर्ट भी इन रहनेवाली हैं.  आउटफ़िट्स में ढेर सारी पॉकेट्स- ये स्टाइल लेटेस्ट ट्रेंड है इस समर. सुपर वाइड पैंट्स और जींस ट्रेंड में रहेंगी.…

May 20, 2023
© Merisaheli